Updated -

mobile_app
liveTv

मल्टीमीडिया डेस्क। अगर आपको अपने पीसी/ लैपटॉप में कोई पुरानी फाइल नहीं मिल रही, तो कुछ ऐसे आसान तरीके हैं, जिनकी मदद से आप गुम हो चुकी फाइल्स को दोबारा पा सकते हैं।

एक्सटेंशन बड़े काम का

अगर आपको फाइल नेम याद नहीं आ रहा है, तो उसके एक्सटेंशन की मदद से उसे खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपने फाइल को एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में सेव किया होगा, तो उसका एक्सटेंशन 'डॉट डॉक' या 'डॉट डॉकएक्स' होगा। वहीं, एक्सेल फाइल का एक्सटेंशन 'डॉट एक्सएलएस' होगा। वीडियो और ऑडियो फाइल का एक्सटेंशन 'डॉट एमपी4' और 'डॉट एमपी3' हो सकता है। 

आधा नाम आ सकता है काम

अगर आपको किसी फाइल का पूरा नाम याद नहीं है, तो इसका पहला लेटर भी आपके काम आ सकता है। आपको विंडोज के आइकन पर क्लिक करना होगा व स्टार्ट के सर्चबार में उस फाइल का पहला लेटर टाइप करना होगा। इस पर सिस्टम आपको उस लेटर से शुरू होने वाली सभी फाइल्स की जानकारी देगा। 

कोर्टाना की मदद लें

अगर इन तरीकों के बाद भी आपको अपनी गुम हुई फाइल नहीं मिल रही है, तो आप कोर्टाना की मदद ले सकते हैं (विंडोज 10, विंडोज फोन 8.1 आदि में)। डॉक्यूमेंट्‌स को सर्च करते वक्त अगर आप टास्क बार में कोर्टाना आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपको हाल ही में की गई सारी एक्टिविटीज 'पिकअप वेयर यू लेफ्ट ऑफ' सेक्शन में दिखाई देती हैं।

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Similar News