Updated -

mobile_app
liveTv


जयपुर टाइम्स
नई दिल्ली(एजेंसी)। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होगा। इससे पहले हम आपको बल्लेबाजों का ऐसा रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, जिसे कोई भी नहीं बनाना चाहता। यह रिकॉर्ड अच्छी गेंदबाजी या बल्लेबाज की खराब फॉर्म के कारण बन जाता है। यह रिकॉर्ड सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का है। चौंकाने वाली बात यह है कि में अब तक 13 खिलाड़ी 10 या इससे ज्यादा बार जीरो पर आउट हुए हैं, इनमें सिर्फ एक विदेशी बल्लेबाज है। यह खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर ग्लेन मैक्सवेल हैं। मैक्सवेल ने अब तक 82 मैच खेले हैं, जिसमें 10 बार खाता नहीं खोल सके। मैक्सवेल लीग में अब तक दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं। 14वें सीजन के लिए उन्हें विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा है। टूर्नामेंट में 4 खिलाड़ी सबसे ज्यादा 13 बार शून्य पर आउट हुए हैं। यह बैट्समैन रोहित शर्मा, हरभजन सिंह, पार्थिव पटेल और अजिंक्य रहाणे हैं। रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जिताया है। 

वे 200 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी भी हैं। उनसे आगे महेंद्र सिंह धोनी ही हैं, जिन्होंने 204 मैच खेले।
लिस्ट में मैक्सवेल अकेले प्लेयर, जो 100 से कम मैच खेले
जीरो पर आउट होने वाले खिलाडिय़ों में मैक्सवेल अकेले प्लेयर हैं, जो 100 मैच भी नहीं खेल सके। इस ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर ने अब तक 82 मैच खेले हैं। उनके अलावा मनदीप सिंह ने 104 मैच खेले। बाकी 11 खिलाडिय़ों ने 130 से ज्यादा ही मैच खेले हैं।

13 खिलाडिय़ों में 9 परफेक्ट बैट्समैन, 5 ने शतक भी लगाया
बड़ी बात यह भी है कि 13 खिलाडिय़ों की लिस्ट में 9 परफेक्ट बैट्समैन हैं। इसमें सिर्फ 3 बॉलर हरभजन सिंह, पीयूष चावला और अमित मिश्रा हैं। मनदीप सिंह ऑलराउंडर हैं। रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, अंबाती रायुडु, और शिखर धवन शतक भी लगा चुके हैं।

8 टीमें 52 दिन में फाइनल समेत 60 मुकाबले खेलेंगी (पूरा शेड्यूल जानने के लिए यहां क्लिक करें)

ढ्ढक्करु के 14वें सीजन का फाइनल 30 मई को खेला जाएगा। इस सीजन में सभी 8 टीमें 52 दिन में फाइनल समेत 60 मुकाबले खेलेंगी। सभी मुकाबले 6 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होंगे। फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

पहली बार ऐसा हो रहा है कि देश में टूर्नामेंट होने के बावजूद कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी। यानी कि कोलकाता का मैच कोलकाता और मुंबई का मैच मुंबई में नहीं होगा।

Searching Keywords:

facebock whatsapp