Updated -

mobile_app
liveTv

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की पसंदीदा हैचबैक कार वैगनआर (WagonR) का नया वेरिएंट 23 जनवरी को लॉन्च होने जा रहा है. इसके लिए कंपनी ने सोमवार से बुकिंग शुरू कर दी है. अगर आप भी नई वैगनआर खरीदना चाहते हैं तो मारुति के नजदीकी डीलरशिप पर यहां जाकर 11 हजार रुपये में बुकिंग करा सकते हैं. कंपनी की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. इसके अलावा ग्राहक कंपनी की वेबसाइट के माध्मय से ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकते हैं.

नई वैगनआर का कंपनी को इंतजार
मारुति की तरफ से नई वैगनआर को 23 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा. इसको लेकर ग्राहकों को काफी इंतजार है. बिग न्यू वैगनआर (Big New WagonR) में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही 1 लीटर वाला पेट्रोल इंजन भी होगा. कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई कि नई वैगनआर ऑटोमेटिक गियर शिफ्ट वेरिएंट के साथ भी आएगी. कंपनी ने बताया कि नई कार को हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म (HEARTECT platform) पर तैयार किया है. इससे कार पहले से ज्यादा स्टेबल, मजबूत और सुरक्षित हो जाएगी.

कार के सेफ्टी फीचर में पहले से सुधार
कार में यूज की गई उच्च गुणवत्ता वाली स्टील से सेफ्टी फीचर में काफी सुधार हुआ है. इसके अलावा सेफ्टी फीचर्स के तहत कार में ड्राइवर एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है. कार में फ्रंट सीट बेल्ट रिमांइडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर भी दिया गया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि मारुति नई वैगनआर में CNG मॉडल नहीं उतारेगी.

ऐसा है नई वैगनआर का लुक
कंपनी की ओर से कार के लुक के बारे में कोई आधिकारिक सूचना तो नहीं आई है. लेकिन कहा जा रहा है कि फ्रंट हेडलैम्‍प का डिजाइन बदला हुआ है. इंटीरियर डिजाइन मौजूदा मॉडल से एकदम अलग है. यह बीज एंड ब्राउन थीम कलर थीम में दिया गया है. सेंटर कंसोल में टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम है. नया थ्री स्‍पोक मल्‍टीफंक्‍शन स्‍टीयरिंग व्‍हील है और इस पर एल्‍यूमीनियम फिनिश दिया गया है.

किससे होगा मुकाबला
माना जा रहा है कि इस कार के आने के बाद इस सेगमेंट की कार के बीच मुकाबला तेज होने वाला है. खासकर हाल में लॉन्च हुई ह्युंडई की नई SANTRO से जबरदस्त मुकाबला हो सकता है. ह्युंडई की नई सैंट्रो कार को नए रूप में पेश किया गया है. कंपनी ने इसे अपने एक अन्य कार आई10 मॉडल को बंद कर एक नए और भारी-भरकम प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है.

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Similar News