Updated -

mobile_app
liveTv

बाजार में थोड़ी रिकवरी दिखने की उम्मीद, अगर रिकवरी नहीं होती है तो निफ्टी 11,200 से नीचे जा सकता है
बाजार में गिरावट आने पर स्माल कैप शेयरों में खरीदारी कर सकते हैं। बाजार में आगे गिरावट की आशंका है
जयपुर टाइम्स
नईदिल्ली(एजेंसी)। शुक्रवार को शेयर बाजार गुरुवार के ही स्तर के करीब बंद हुआ। एसएमसी ग्लोबल, निर्मल बंग और आनंद राठी ब्रोकरेज हाउस ने निवेशकों को कुछ कंपनियों के शेयरों को खरीदने और बेचने की सलाह दी है। इन शेयरों में अच्छा लाभ मिलने की उम्मीद है। एसएमसी ग्लोबल ने जिन शेयरों को खरीदने की सलाह दी है उसमें 14 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न निवेशकों को मिल सकता है। एसएमसी ग्लोबल के सौरभ जैन ने निवेशकों को डॉ. रेड्डीज लैब के शेयर को 5,231 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। इस शेयर में 19 प्रतिशत का रिटर्न मिलने की उम्मीद है। कंपनी ने वोक्हार्ट के चुनिंदा बिजनेस को खरीदा है। इसने दो प्रमुख उत्पादों के लाइसेंस को पूरा किया है जो कोविड-19 से संबंधित हैं। इस तिमाही में इसने 18 फार्मूलेशन प्रोडक्ट के लिए फाइल किया है।
टोरंट पावर के शेयर को सौरभ जैन ने 370 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। इसमें यहां से 14 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को मिल सकता है। टोरंट पावर, पावर सेक्टर की कंपनी है। यह मूलरूप से गुजरात और महाराष्ट्र के साथ यूपी में कारोबार करती है। इसे जून तिमाही में 373 करोड़ रुपए का लाभ हुआ है। यह एक साल पहले समान तिमाही की तुलना में 35 प्रतिशत ज्यादा है। आनंद राठी ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक निवेशक एचडीएफसी लाइफ के शेयर को 685 रुपए के लक्ष्य पर खरीद सकते हैं। मीडियम से लंबी अवधि के लिए यह एक अच्छा स्टॉक है। इसके पास यूलिप मिक्स और प्रोटेक्शन बिजनेस के साथ डाइवर्सिफाई वितरण नेटवर्क है। कंपनी नए क्षेत्रों में फोकस कर रही है। इससे ग्राहक भी बढ़ेगें। टाटा केमिकल्स के शेयर को इस ब्रोकरेज हाउस ने 400 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। कंपनी न्यूट्रिशन और एग्री सेगमेंट में निवेश कर रही है। टाटा केमिकल्स अभी भी तमाम ऐसी पहल पर फोकस कर रही है जो वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स हैं। लंबी अवधि में यह ग्रोथ के लिए अच्छी पोजीशन में रहेगी। बीएएसएफ इंडिया को 1,867 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी गई है। कंपनी के पास मजबूत सेल्स ग्रोथ है क्योंकि इसने अपने बिजनेस मॉडल को एजेंसी से बदलकर मर्चेंडाइज मॉडल में किया है। 


कंपनी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को बढ़ाकर दोगुना करने की योजना बनाई है। यह गुजरात में नए उत्पादन लाइन भी शुरू करेगी।

एचपीसीएल को 343 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह

निर्मल बंग ने निवेशकों को एचपीसीएल के शेयर को 343 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। हालांकि इस कंपनी का विनिवेश भी होना है। पर सेक्टर के मुताबिक यह अच्छा प्रदर्शन करेगी। इसी तरह जीपीसीएल के शेयर को इस ब्रोकरेज हाउस ने 286 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। यह भी ऑयल एवं गैस सेक्टर की कंपनी है। हालांकि भारत हैवी इलेक्ट्रिकल के शेयर को 30 रुपए के लक्ष्य पर बेचने की सलाह इस ब्रोकरेज हाउस ने दी है। यह भी सरकारी कंपनी है।

रिलायंस इंड., मारुति, एशियन पेंट्स बढ़त वाले शेयर रहे

कोटक सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट संजीव जरबाडे कहते हैं कि इस हफ्ते में बीएसई-30 इंडेक्स ने 1.1 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। बाजार अभी भी खबरों के आधार पर चल रहा है। इस हफ्ते में 10 प्रतिशत की बढ़त के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज टॉप पर रहा है जबकि मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स के शेयर भी अच्छी बढ़त हासिल किए हैं। हालांकि भारती एयरटेल, एनटीपीसी और एसबीआई में 7-8 प्रतिशत की गिरावट रही है।

निवेशकों को सावधान रहने की जरूरत

संजीव जरबाडे कहते हैं कि निवेशकों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि यहां से थोड़ी गिरावट बाजार में आ सकती है। अमेरिकी बाजार गिरावट में है। ऐसे में आगे चलकर स्माल कैप शेयरों को अच्छे वैल्यू पर खरीद सकते हैं। एंजल ब्रोकिंग के मुख्य टेक्निकल एनालिस्ट समीत चव्हाण कहते हैं कि हमारा अनुमान है कि बाजार में थोड़ी रिकवरी दिख सकती है। हालांकि यदि रिकवरी नहीं होती है तो निफ्टी 11,200 से नीचे जा सकता है। इसलिए बाजार पर करीब से नजर रखनी होगी।

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Similar News