Updated -

mobile_app
liveTv

प्रयागराज । कुंभ-2019 में देश दुनिया से पर्यटकों - श्रद्धालुओं का आना जारी है। लोग विश्व की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा बनने व धरती के सबसे बड़े मेले को नजदीक से निहारने के लिए खींचे चले आ रहे हैं और अब उसी कड़ी में कई बड़े भारतीय क्रिकेटर भी कुंभ मेले में शामिल होने के लिए संगम नगरी का रुख करने वाले हैं । कुंभ नगरी में बसंत पंचमी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों का संगम नजर आएगा। यहां पर परिजनों संग स्नान के साथ ही देश के 13 अखाडों के शाही स्नान को देखने के लिए वह विशेष तौर पर पहुंचेंगे। गंगा सेना शिविर के अध्यक्ष योगगुरु स्वामी आनंद गिरि ने बताया कि कई क्रिकेटर्स के फोन आए हैं, जो बसंत पंचमी पर स्नान करने के लिए अपने परिवार के संग आएंगे। वह भारतीय संस्कृति के इस पौराणिक सनातन समागम को ना सिर्फ नजदीक से देखेंगे बल्कि पूरी दुनिया में कुंभ का संदेश भी लेकर जाएंगे।

कौन कौन आयेगा
गंगा सेना शिविर के समन्वयक शरद मिश्र ने बताया कि अभी तक आधा दर्जन भारतीय क्रिकेटरों स्वयं फोन करके कुंभ में आने के लिए संपर्क किया है । इनमें भारतीय स्टार युवराज सिंह, सुरेश रैना, आशीष नेहरा मोहम्मद कैफ, देवाशीष मोहंती का आना तय हो चुका है। जबकि गौतम गंभीर, विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग व हरभजन सिंह भी अपने कुछ अन्य क्रिकेटर साथियों के साथ कुंभ मेले में शिरकत कर सकते हैं ।

वहीं प्रयागराज के रहने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भी अपने पुराने साथियों को कुंभ मेले में आने के लिए आमंत्रित किया है । संभावना है कि एक दर्जन से अधिक भारतीय क्रिकेटर्स कुंभ मेले के दौरान आ सकते हैं। फिलहाल प्रशासनिक महकमे को इसके लिए विशेष तैयारियां करनी पड़ेगी। क्योंकि शाही स्नान पर्व अत्याधिक संख्या में भीड़ स्नान के लिए पहुंचती है और मुख्य स्नान पर्व पर पहले ही यह तय हो चुका है कि पर किसी भी तरह का वीआईपी मूवमेंट नहीं होगा। ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स को शाही स्नान के दर्शन कराने व मुख्य स्नान पर्व पर स्नान भी कराने के लिए किस तरह की तैयारियां होंगी, इस पर प्रशासनिक रणनीति तैयार की जा रही है ।
कुंभ में 2 से 3 दिन करेंगे प्रवास

गंगा सेना शिविर की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारतीय क्रिकेटर्स के कुंभ मेले में प्रवास की भी योजना है, ताकि यहां की संस्कृति और महत्वपूर्ण स्थलों से उन्हें रूबरू कराया जा सके। अभी तक की गई तैयारी के अनुसार क्रिकेटर्स को स्नान के साथ पौराणिक अक्षय वट, समुद्र कूप, संगम, कुंभ मेला क्षेत्र, नाग वासुकी मंदिर आदि के दर्शन कराए जाएंगे। फिलहाल भारतीय क्रिकेटरक्रिकेटर्स के ठहरने उनके सुरक्षा व उनके आवागमन को लेकर किस तरह की व्यवस्था होगी इस पर उच्च स्तरीय बैठक के बाद निर्णय होगा।

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Similar News