Updated -

mobile_app
liveTv

नई दिल्ली: 12वीं पास करने के बाद अक्सर स्टूडैंट इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि कौन सा कोर्स किया जाए। अपना करियर किस क्षेत्र में बनाया जाए। अगर आपने 12वीं की पढ़ाई में कॉमर्स की है तो आपको कुछ विकल्प बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

 

बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स): 12वीं के बाद आप ऑनर्स या किसी विशेष में बीकॉम करें। इसके लिए बीकॉम ऑनर्स अच्छा विकल्प हो सकता है और बीकॉम ऑनर्स तीन साल का डिग्री होती है। 

 

कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट (CWA): 12वीं के बाद भी स्टूडेंट्स CWA का कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स को पहले फाउंडेशन कोर्स करना होता है। 

 

चार्टर्ड अकाउंटेंट या कंपनी सेक्रेटरी: द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स कराता है। इसमें पहले सीपीटी, आईपीसीसी और फाइनल चरण से गुजरना होता है। लेकिन इन्हें पास करना थोड़ा मुश्किल होता है। वहीं आईसीएसआई देश में कंपनी सेक्रेटरी प्रोग्राम चलाता है।

 

बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस): मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए यह कोर्स भी आपके लिए बेहतर हो सकता है। यह तीन साल का कोर्स है, जिसमें थ्योरी के साथ प्रेक्टिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिससे स्टूडेंट में मैनेजमेंट स्किल्स का भी विकास होता है।

Searching Keywords:

facebock Whats App

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.