Updated -

mobile_app
liveTv

दुनिया में हर देश की अपनी अलग खासियत है। कुछ देश बड़े तो कुछ बहुत ही छोटे हैं,कहीं कुदरती खूबसूरती तो कहीं बड़ी-बड़ी इमारतें टूरिस्टों का ध्यान अपनी और आकर्षित करती हैं। आज हम जिस खूबसूरत और छोटे देश की बात कर रहे हैं वहां पर आपको घूमने के लिए किसी गाड़ी की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि आप पैदल ही यहां पर सारा देश घूम सकते हैं। जितना छोटा यह देश है उतनी ही ज्यादा इसकी खूबसूरती है जो आपको महीनों तक यहां रहने के लिए मजबूर कर देगी। 

PunjabKesari
आप इस देश का नाम जानने के लिए उत्सुक हो रहे हैं तो आपको बता दें कि इसका नाम है मोनाको। जो तीन तरफ से फ्रांस और एक तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है। इस देश की आबादी भी बहुत ज्यादा नहीं है, यहां पर लगभग 38 हजार के लगभग लोग रहते हैं। इस देश की खास बात यह है कि यहां पर ज्यादातर मूल निवासी अप्रवासी ही हैं। जिन्हें मोनेसियन कहा जाता है। जो जहां के मूल निवासी हैं उन्हें मोनेगसक्यू कहा जाता है और इनकी आबादी ही यहां पर अल्पसंख्यक है। 

PunjabKesari
मोनाको की अपनी कोई सेना भी नहीं है। इस बात के लिए वह फ्रांस पर निर्भर है लेकिन यहां पर हर तीसरा व्यक्ति करोड़पति है। इस राजशाही देश के वासियों को सरकार को किसी भी तरह का कोई इनकम टैक्स भी नहीं देना पड़ता।

PunjabKesari
यहां की व्यवस्था बहुत अच्छी है। सड़कें, सुरक्षा, चिकित्सा, शिक्षा आदि में किसी तरह की कोई कमी नहीं है। यहां की फार्मूला वन रेसिंग दुनिया में सबसे ज्यादा फेमस है। इसके लिए यहां पर कोई अलग तरह का ट्रैक नहीं बनाया गया बल्कि शहर की सड़कों और घुमावदार गलियों से होकर ही रेसर अपना कारे दौड़ाते हैं। 

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Similar News