Updated -

mobile_app
liveTv


जयपुर टाइम्स
नई दिल्ली(एजेंसी)। स्मार्टफोन पसंद करने वालों के लिए बुरी खबर है। दक्षिण कोरियाई कंपनी रुत्र इलेक्ट्रॉनिक्स ने स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री बंद करने का फैसला किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी 31 जुलाई के बाद स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री बंद कर देगी। घाटे के कारोबार को बंद करने की रणनीति के तहत एलजी अपनी मोबाइल डिविजन को बंद करने जा रही है। यदि ऐसा होता है तो रुत्र स्मार्टफोन बाजार से हटने वाली पहली स्मार्टफोन कंपनी बन जाएगी।
4.5 बिलियन डॉलर के घाटे में पहुंचा मोबाइल कारोबार
जारी बयान के मुताबिक, कंपनी की मोबाइल डिविजन बीते 6 सालों में 4.5 बिलियन डॉलर यानी करीब 33 हजार करोड़ रुपए के घाटे में पहुंच चुकी है। स्मार्टफोन मार्केट में इस समय जबरदस्त कंपटीशन देखने को रहा है। इस कारण से एलजी को इस सेगमेंट से बाहर निकलना पड़ रहा है। कंपनी का कहना है कि वह अब इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपोनेंट, कनेक्टिड डिवाइसेज और स्मार्ट होम्स पर फोकस करेगी। अपने सुनहरे दौर में रुत्र सेल फोन इनोवेशन और अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरों के लिए जानी जाती थी। 2013 में कंपनी सैमसंग और ऐपल के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी थी। लेकिन बाद में रुत्र के फ्लैगशिप मॉडल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की समस्या से जूझने लगे।

 इसके अलावा धीमे सॉफ्टवेयर अपडेट भी रुत्र के लिए प्रतिकूल साबित हुआ। चीनी कंपनियों की तुलना में विशेषज्ञों की कमी को लेकर एनालिस्टों ने भी रुत्र की आलोचना की।

अब ग्लोबल मार्केट में केवल 2त्न हिस्सेदारी

काउंटरपॉइंट के डाटा के मुताबिक, इस समय ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में रुत्र की केवल 2त्न हिस्सेदारी है। कंपनी ने पिछले साल केवल 23 मिलियन फोन्स की शिपमेंट की है। जबकि इसकी प्रतिद्वंदी कंपनी सैमसंग ने 256 मिलियन फोन्स की शिपमेंट की है। नॉर्थ अमेरिका में इस समय रुत्र की 10त्न हिस्सेदारी है। यहां ऐपल और सैमसंग के बाद रुत्र तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। नॉर्थ अमेरिकी की तरह लातिन अमेरिका में भी रुत्र की बड़ी हिस्सेदारी है। लातिन अमेरिका में रुत्र पांचवें पायदान पर है।

रुत्र में मोबाइल डिविजन सबसे छोटी

रुत्र इलेक्ट्रॉनिक्स का कुल कारोबार पांच डिविजन में बंटा हुआ है। इसमें मोबाइल डिविजन सबसे छोटी है। रुत्र के कुल रेवेन्यू में मोबाइल डिविजन का 7त्न योगदान है। दक्षिण कोरिया में मोबाइल डिविजन के कर्मचारियों को रुत्र इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार में शिफ्ट किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, रुत्र अपना स्मार्टफोन कारोबार बेचने को लेकर वियतनाम के विनग्रुप से बातचीत कर रही थी। लेकिन शर्तों को लेकर यह बातचीत बंद हो गई है।

रुत्र के फैसले के चीनी कंपनियों को मिलेगा फायदा

केप इन्वेस्टमेंट एंड सिक्युरिटीज के एनालिस्ट पार्क सुंग-सून का कहना है कि रुत्र का स्मार्टफोन कारोबार बंद होने से साउथ अमेरिका में लो और मिड एंड सेगमेंट में सैमसंग और ओप्पो, वीवी, शाओमी जैसी चीनी कंपनियों को लाभ मिलेगा। सून का कहना है कि नोकिया, ॥ञ्जष्ट और ब्लैकबेरी जैसे ब्रांड भी अपनी टॉप पॉजिशन से नीचे आ चुके हैं। लेकिन यह अभी तक बाजार से पूरी तरह से गायब नहीं हुए हैं।

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Similar News