Updated -

mobile_app
liveTv

भारत में घूमने के एक से बढ़कर एक खूबसूरत मंदिर हैं। कुछ मंदिर सोने तो कुछ संगमरमर के बने होने के कारण मशहूर हैं। आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। यह प्राचीन ग्लोबल विपस्सना मंदिर भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। सोने के बना होने के कारण यह पर्यटकों के आकर्षण का बनता जा रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

इस प्राचीन मंदिर को गोराई क्रीक और अरब सागर के बीच एक प्रायद्वीप पर बनाया गया है। ग्लोबल विपस्सना पगोडा को महाराष्ट्र के आकर्षण का केंन्द्र माना जाता है। इस मंदिर को बनाने के लिए बड़े पत्थरों और सोने का इस्तेमाल किया गया है। इसके बड़े-बड़े स्तंभों को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।

PunjabKesari

अपनी अनोखी बनावट के कारण इस मंदिर को विश्व रिकॉर्ड में जगह दी गई है। इस मंदिर में बनी गैलरी में आप बुद्ध के समय की और कई पेंटिंग देख सकते हैं। इस मंदिर की नक्काशी देखकर आपको चीन की कलाकारी की याद आ जाएगी। इस मंदिर में बने हॉल में करीब 8000 लोग एक साथ आराम से बैठ सकते हैं।

PunjabKesari

इस मंदिर में बने हॉल की खासियत यह भी है कि इसे बिना पिलर के बनाया गया है, जोकि 61300 वर्गफुट तक फैला है। इसकी गुंबद छत 86 फुट ऊंची है और यहीं पर बुद्ध के अवशेष रखे हुए हैं। इसके अलावा आप यहां बुद्ध की लंबी प्रतिमा को देख सकते हैं, जिसे खासकर संगमरमर पत्थर से बनाया गया है।

PunjabKesari

इस मंदिर का बेल टावर और टॉवर बर्मी में वास्तुकला का अद्भुत नमूना देख सकते हैं। इस मंदिर के शिखर को बड़ी क्रिस्टल के साथ सजाया गया है। इस मंदिर के शिखर पर ही असली सोने का काम किया गया है। बाकी जगहों पर सिर्फ सोने का पानी चढ़ाया गया है। इस मंदिर के म्यांमार गेट पर भी आप नक्काशी देख सकते हैं।

PunjabKesari

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.