Updated -

mobile_app
liveTv

चूरू । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता दिनांक 01.01.2019 के क्रम में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम घोषित किया गया है जिसके अनुसार जिले की सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों सादुलपुर (19), तारानगर (20), सरदारशहर (21), चूरू (22), रतनगढ (23) व सुजानगढ (24) की मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसम्बर 2018 (बुधवार) को एवं अन्तिम प्रकाशन 22 फरवरी 2019 (शुक्रवार) को किया जायेगा। मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची, 2019 के आधार पर किया जायेगा।
जिला कलेक्टर रामरतन सौंकरिया ने बताया कि अभियान के दौरान 26 दिसम्बर, 2018 से 25 जनवरी 2019 तक दावे एवं आपतियां प्राप्त की जायेगी। इसके साथ ही इस अभियान में 12 जनवरी 2019 (शनिवार) एवं 19 जनवरी 2019 (शनिवार) को शहरी क्षेत्रों में वार्ड सभा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभा आयोजित की जायेगी, जिसमें दावें एवं आपतियां प्राप्त करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी जाकर मतदाता सूचियों के किसी भी प्रविष्टि के संबंध में दावें एवं आपतियों के आवेदन पत्रा मौके पर ही भरकर संबंधित बीएलओ को प्रस्तुत किये जायेंगे। 
उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपतियों के आवेदन प्राप्त करने की विशेष तिथियां 13 जनवरी 2019 (रविवार) एवं 20 जनवरी 2019 (रविवार) रखी गई है। उक्त तिथियों को अधिकृत अधिकारी प्रात: 9 बजे से सायं 6 बजे तक संबंधित मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर दावे एवं आक्षेप प्राप्त करेंगे। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त किये गये बूथ स्तरीय अभिकर्ता भी मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर बीएलओ के साथ दावें एवं आपतियों के प्रार्थना पत्रा प्राप्त करने में सहयोग प्रदान करेंगे। इन विशेष तिथियों के अतिरिक्त अन्य दिवसों में बीएलओ दिन-प्रतिदिन, घर-घर जाकर मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों का सत्यापन एवं विभाग द्वारा उपलब्ध करवायी गई त्रुटियों/ विशेष योग्यजनों से संबंधित सूचना एवं अन्य प्रपत्रों में सूचना का संकलन भी करेंगे।
जिला कलेक्टर  सौंकरिया ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिन व्यक्तियों की आयु 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष या इससे अधिक है और जो मतदाता बनने के योग्य है तथा ऐसे पात्रा व्यक्ति जिन्होंने गत वर्ष आयोजित पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अपना नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़वाया है, उनके नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किये जायेंगे। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु पात्रा व्यक्तियों को फार्म नम्बर 6 में आवेदन करना होगा। इसी प्रकार मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किये जाने के विरूद्ध या हटाये जाने हेतु फार्म नम्बर 7 में आवेदन किया जायेगा। पूर्व में पंजीकृत ऐसे मतदाता जिनको अभी तक फोटो पहचान पत्रा जारी नहीं किये गये है या मतदाता सूची की प्रविष्टि में संशोधन कराना चाहते है तो वह प्रारूप 8 में आवेदन कर सकेंगे। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की पात्राता रखने वाले व्यक्ति जो प्रथम बार नाम जुड़वाने हेतु आवेदन कर रहे है या पूर्व में पंजीकृत मतदाता जो कि मतदाता सूची में अपनी गलत मुद्रित फोटो को ठीक करवाना चाहते है या ऐसे मतदाता जिनकों फोटो पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है तथा मतदाता सूची में प्रविष्टि को अन्यत्र स्थानान्तरित करने हेतु आवेदन करना चाहते है, वे स्वेच्छा से मतदाता फोटो पहचान पत्रा बनवाने हेतु सम्बन्धित प्रपत्रा में फोटो के साथ आवेदन कर सकेंगे, जिससे त्रुटियों की शुद्धि के साथ-साथ उनका मतदाता सूचियों में फोटो भी मुद्रित हो सके।
 

Searching Keywords:


Notice: Undefined index: slug_name in /home/jaipurtimes/public_html/details.php on line 87
facebock whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Similar News


    Notice: Undefined variable: Cat_id in /home/jaipurtimes/public_html/details.php on line 244