Updated -

mobile_app
liveTv

नई दिल्ली : किसी भी काम को करते समय मन में असफलता का डर नही होना चाहिए, हमें कोई भी काम पूरी निडरता के साथ करना चाहिए तभी हम उसमें अपना शत प्रतिशत दे पाएंगे। यदि हमारे अंदर पहले से ही भय बैठ गया तो अवश्य ही हम उस काम को नही कर पाएंगे। किसी कार्य में असफलता हमें मौका देती है अपनी गलतियों को सुधारने का तो असफलता से भयभीत न हो उससे कुछ सीखने की कोशिश करें ।

जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कुछ घटनाएं आपके प्रतिकूल हो सकती हैं तो कुछ अनुकूल। इसलिए प्रतिकूल घटनाओं से विचलित नहीं होना चाहिए और हमें उन हालात को जहां तक संभव हो, अपनी ओर से बदलने की कोशिश करनी चाहिए। प्रतिकूल स्थितियां हमें जो अनुभव प्रदान करती हैं, वे ही भविष्य में हमारा हौसला बढ़ाती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने कॅरियर में सफल हो सकती हैं। 

कालेज-आफिस में निर्धारित समय से पांच मिनट पहले ही पहुंचने की करें। इससे आप हड़बड़ी से बची रहेंगी और व्यर्थ की टेंशन नहीं रहेगी। अपना सभी कार्य वक्त पर पूरा करें। किसी कार्य को पेंडिंग में न रखें।

पढ़ाई के प्रति समर्पण की भावना और अनुशासन आपके व्यक्तित्व को गरिमा प्रदान करते हैं और आपकी सफलता का मार्ग आसान बना देते हैं।
आलसीपन छोड़कर अपने कार्य को मुस्कराते हुए करें तो वह काम बोझ नहीं लगेगा और आपको आनंद प्रदान करेगा।

जब तक बहुत इमरजेंसी न हो, अपना काम स्वयं पूरा करें उसे दूसरों पर न डालें। सबसे विनम्रता से बोलें एवं अच्छा व्यवहार करें। कोई कटुता से भी पेश आए तो उसे विनम्रता से समझा दें, उसकी बात पर क्रोधित न हों।

आपके साथी को अच्छे नबंर मिले तो उसे बधाई दें। उससे जलन महसूस न करें।

अपने काम से काम रखें दूसरों के मामलों में बेवजह दखल न दें। अगर कोई आपकी राय पूछे तभी दें।

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Similar News