Updated -

mobile_app
liveTv

जयपुर टाइम्स
नई दिल्ली (एजेंसी)। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में रविवार दोपहर से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोधी और समर्थक गुटों के बीच हिंसक झड़पें हो रही हैं। सोमवार को दूसरे दिन जाफराबाद और मौजपुर इलाके में दोनों गुटों में पथराव हुआ। उपद्रवियों ने कई जगहों पर वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। इस दौरान पथराव में जख्मी गोकलपुरी थाने के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हो गई। वहीं, शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा अस्पताल में भर्ती हैं। भीड़ ने उनकी गाड़ी भी फूंक दी। डीएमआरसी ने एहतियातन 5 मेट्रो स्टेशन- जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है। 
इस रूट की ट्रेनें वेलकम स्टेशन तक ही जाएंगी। पुलिस ने मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग, भजनपुरा और दयालपुर समेत 10 इलाकों में धारा 144 लागू की है। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक खुद कंट्रोल रूम से स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा है कि अपने घरों में रहें और अफवाहों पर ध्यान न दें। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प के दिल्ली दौरे के मद्देनजर हिंसक झड़प के बाद स्थिति पर नजर रखी जा रही है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि इलाके में भारी पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात है। फिलहाल, स्थिति नियंत्रण में है।
सीएए विरोधी और समर्थक एक किमी की दूरी पर डटे : न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सीएए विरोधी जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर जुटे हैं, जबकि सीएए समर्थक यहां से एक किलोमीटर दूर मौजपुर मेट्रो स्टेशन पर इक_े हुए हैं। रविवार को हुए पथराव के बाद दोनों गुट सोमवार दोपहर को फिर आमने-सामने आ गए। दोनों तरफ से पथराव हुआ। इस दौरान उपद्रवियों ने एक गोदाम समेत कई गाडयि़ों को आग के हवाले कर दिया। वहीं, भजनपुरा और चांद बाग में भी झड़प हुई। एक पेट्रोल पम्प पर तोडफ़ोड़ की गई।
एक वीडियो में भीड़ में शामिल प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मी की ओर पिस्टल तानता हुआ दिखाई दिया। उसने हवा में कई राउंड फायर किए। उपद्रवियों की ओर से चलाई गोली लगने से एक युवक जख्मी हो गया। इस दौरान कुछ मीडियाकर्मियों की पिटाई भी की गई।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गृह मंत्री से बात की
राजधानी में हिंसा की घटनाओं को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल और गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा की। केजरीवाल ने ट्वीट किया- दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से हिंसा की खबरें चिंताजनक हैं। दूसरी ओर, उपराज्यपाल बैजल ने दिल्ली पुलिस को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने और संयम बरतने की अपील की।

शाहीन बाग की तर्ज पर जाफराबाद में धरना  

जाफराबाद में भी महिलाओं ने मेट्रो स्टेशन के पास शनिवार रात सीएए के खिलाफ सड़क पर प्रदर्शन शुरू किया था। रविवार दोपहर चांद बाग में भी ऐसा ही प्रदर्शन शुरू हो गया। महिलाओं का कहना था कि जब तक केंद्र सरकार सीएए को वापस नहीं लेती है, तब तक यह प्रदर्शन जारी रहेगा। तभी यहां से एक किलोमीटर दूर मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास भाजपा नेता कपिल मिश्रा और उनके समर्थक सीएए के समर्थन में हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे। इसी दौरान सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने बल प्रयोग कर हालात को काबू किया। फिर कुछ लोगों ने प्रदर्शन के कारण बंद सकड़ों को खोलने की मांग को लेकर भी प्रदर्शन किया। 

Searching Keywords:

facebock whatsapp