Updated -

mobile_app
liveTv

टोरंटो: हुआवेई कंपनी के 5जी नेटवर्क को लेकर बढ़ते विरोध के बीच कनाडा ने कहा है कि चीनी दबाव से वह डरने वाला नहीं है. चीन ने हाल में यह धमकी दी थी कि अगर 5जी नेटवर्क के लिए उपकरण की आपूर्ति को लेकर हुआवेई पर प्रतिबंध लगाया गया तो इसके नतीजे ठीक नहीं होंगे. कनाडा के लोक सुरक्षा मंत्री ने शुक्रवार को यह बात कही.

हालिया घटना ने कनाडा और चीन के बीच बढ़ती तनातनी को रेखांकित किया है. ऐसे आरोप हैं कि टेलीकॉम क्षेत्र की इस बड़ी कंपनी पर चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का नियंत्रण है या यह कंपनी चीन के लिये जासूसी में मदद करती है. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अन्य देशों ने इसकी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा रखा है.

कनाडा के लोक सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडेल ने कहा कि कनाडा बेहद स्पष्ट है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं करेगा. गुडेल ने कहा, ‘‘यह मुश्किल चुनौती है लेकिन हमें इसका डर नहीं है क्योंकि हम, कनाडा के लिये जो सही है और जो उसके हित में है, उसमें यकीन रखते हैं.’’ 
कनाडा के लिये चीन के राजदूत लू शाये ने बृहस्पतिवार को चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि अगर कनाडा कंपनी को नये 5जी नेटवर्क से दूर रखता है तो इसके परिणाम ठीक नहीं होंगे. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि ऐसे हालात में चिंता की बात यह है कि चीन के वाणिज्यिक हित और उसका राजनीतिक दबदबा तथा धमकियां सबकुछ एकसाथ मिल गये हैं. ‘‘मुझे लगता है कि यह कनाडा वासियों और दुनिया भर के लोगों के लिये चिंता की बात है.’’ 

कनाडा और उसकी सुरक्षा एजेंसियां इस बात का अध्ययन कर रही हैं कि हुआवेई के उपकरण का इस्तेमाल क्या ठीक होगा, क्योंकि फोन निर्माता कंपनी 5जी नेटवर्क प्रौद्योगिकी को शुरू करने वाली है.

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Similar News