Updated -

mobile_app
liveTv

नई दिल्ली : जेईई मेन्स का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अब जेईई एडवांस की तैयारी में जुट गए है। देश की 23 आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस की परीक्षा भी पास करनी होगी। जेईई मेन परीक्षा में टॉप रैंक लाने वाले लगभग 2 लाख 24 हजार छात्र जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन  करा सकेंगे।

कल से शुरु होगी रजिस्ट्रेशन प्रकिया
जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया 2 मई से 7 मई तक चलेगी। 8 मई को पंजीकरण की फीस का भुगतान करने की अंतिम तिथि है। छात्रों को जेईई एडवांस परीक्षा के ऑनलाइन पोर्टल www.jeeadv.ac.in पर पंजीकरण करना होगा। 

20 मई को परीक्षा होगी
जेईई एडवांस की परीक्षा 20 मई को होगी।जेईई एडवांस्ड पेपर अभी तक ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से होता था, लेकिन इस बार सभी सेंटरों पर एग्जाम ऑनलाइन होंगे। एग्जाम दो पार्ट में होंगे। पहला पेपर 3 घंटे और दूसरा 4 घंटे का होगा। परीक्षा रविवार को देशभर में आयोजित की जाएगी। पहला पेपर सुबह 9 बजे से लेकर 12 बजे तक होगा और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) प्रणाली के तहत होगी। इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी कानपुर करा रहा है। 

इन छात्रों को मौका मिलेगा
जेईई मेन परीक्षा 2018 में निर्णायक अंक प्राप्त कर टॉप 2 लाख 24 हजार छात्रों में शामिल होने वाले अभ्यर्थी जेईई एडवांस 2018 परीक्षा में बैठ सकते हैं।
अभ्यर्थी का जन्म 1 अक्तूबर 1993 या उसके बाद हुआ हो। अनुसूचित जाति, जनजाति और दिव्यांग अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।
अभ्यर्थी-  वर्ष 2016 या उससे पहले आयोजित जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल न हुआ हो।
अभ्यर्थी 2017 या 2018 में पहली बार कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुआ हो

10 जून को परिणाम
जेईई एडवांस परीक्षा देने वाले छात्रों को 25 मई को उत्तर की कॉपी मिल जाएगी। इसके बाद 29 मई को परीक्षा की सही उत्तर कुंजी जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र अपने संभावित प्राप्तांकों का अनुमान लगा पाएंगे। 10 जून 2018 को छात्रों का आधिकारिक परिणाम परिणाम रैंक के साथ जारी होगा। 

Searching Keywords:

whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Similar News