Updated -

भारतीय पर्यटन स्थलों की तरह ही कुछ खास ट्रेन भी हैं जो देखने लायक हैं। ये ट्रेनें सफर को तो आसान बनाती ही हैं साथ ही इन्हें देखने के लिए भी पर्यटक इन ट्रेनों में आते हैं। भारतीय रेलवे ने कुछ बहुत ही बेहतरीन रॉयल ट्रेनें दी हैं, यहां आने पर आपको ऐसा लगेगा मानों आप किसी महल में आ गए हों। यह ट्रेनें ज्यादातर इंडिया ट्रैवल को प्रोमोट करती हैं। चलिए आपको बताते हैं इन खास शाही ट्रेनों के बारे में....

पैलेस आँन विल्स :-

पैलेस आंन विल्स की शुरूआत 1983 में हुई थी। यह भारत की बहुत पुरानी रॉयल ट्रेनों में से एक है। इस ट्रेन को शुरूआत करने का खास उद्देश्य राजपूत वंश और राजस्थान को दर्शाना था। इस ट्रेन में लगभग 14 कोच बने हुए हैं, जो आपको पर्यटन का अलग अनुभव कराऐंगे। इस ट्रेन में दो बहुत ही बेहतरीन रेस्टोरेंट द महाराजा और द महारानी हैं। इन्हें राजस्थानी लुक दिया गया है। यह ट्रेन दिल्ली से शुरू होकर जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुक और आगरा तक जाती है।

रॅायल राजस्थान आँन विल्स :-

भारतीय रेलवे ने रॉयल राजस्थान आंन विल्स को पर्यटकों के आराम के लिए बनाया है। इसे 2009 में शुरू किया गया था और यह बिल्कुल पैलेस आंन विल्स जैसी दिखाई देती है। इसमें स्वर्ण महल और शीश महल दो बेहतरीन डाइनिंग कार है। यह ट्रेन दिल्ली से शुरू होकर जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा तक जाती है।

द गोल्डन चौरिओट :-

द गोल्डन चौरिओट एक लक्जरी ट्रेन है जो साउथ इंडिया की कुछ जगहों को कवर करती है। पैलेस आंन विल्स की सफलता के बाद इसकी शुरूआत की गई थी। इसमें लगभग 11 कोच हैं जो बहुत ही रॉयल लुक देती है। इस ट्रेन की देखभाल कर्नाटक स्टेट टूरिज्म और डेवलपमेंट द्वारा की जाती है। ये ट्रेन अक्टूबर- मार्च के बीच चलती है। इस ट्रेन के दो रूट है, रूट 1- बैंगलोर, मैसूर, नागरहोले नेशनल पार्क, हसन, होसपेट, हम्पी, चेन्नई, बादामी और गोवा। रूट 2- बैंगलोर, चेन्नई, पांडीचेरी, थन्जावूर, मदूरई और कोची।

महाराजा एक्सप्रेस :-

महाराजा एक्सप्रेस की शुरूआत 2010 में हुई थी। यह सेंट्रल और नार्थ- वेस्ट इंडिया को कवर करती है। महाराजा एक्सप्रेस को अक्टूबर-अप्रैल तक आंपरेट किया जाता है और इसका मेजर लोकेशन राजस्थान है।

share on whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Give Us Rating :