Updated -

पपीता खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप 
पपीते में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है विटामिन सी 
कहा गया है कि पपीता फरिश्तों का फल है। एक ऐसा फल जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है और इसमें स्वास्थ्य के लिए कई हितकारी गुण निहित होते हैं। इसके एक नहीं, अनेक फायदे हैं। 
पपीते के अंदर भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।
पपीते में कई तरह के पाचक एंजाइम्स होते हैं जो पाचन शक्ति को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।
पपीता में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।
एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है। अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।
रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।
अगर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है महिलाओं को पपीता का सेवन करना चाहिए। पपीते के सेवन से एक महिलाओं के पीरियड साइकिल नियमित रहता है और दर्द में भी आराम मिलता है।
पपीता मधुमेह रोगियों के लिए आहार के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि स्वाद में मीठा होने के बावजूद इसमें शुगर नाम मात्र का होता है। साथ ही, वे लोग जो मधुमेह के मरीज नहीं हैं, इसे खाकर मधुमेह होने के खतरों को दूर कर सकते हैं।
पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनाएड प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को कश्ती पहुंचने नहीं देते। कुछ अध्ययनों ने पपीते के सेवन से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे के कम होने की पुष्टि भी की है।
गठिया वास्तव में एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को बेहद दुर्बल तो करती ही है जीवनशैली को बुरी तरह प्रभावित भी करती है। पपीते खाना आपकी हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है, इनमें विटामिन-सी के साथ-साथ सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखता है। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन-सी युक्त भोजन न लेने वाले लोगों में गठिया का खतरा विटामिन-सी का सेवन करने वालों के मुकाबले तीन गुना होता है।
पूरे दिन टूटकर काम करने के बाद घर लौटने पर अगर एक प्लेट पपीते खा लिए जाएं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इस कमाल के फल में आपको तनाव से दूर रखने की ताकत है। एक अध्ययन के मुताबिक 200 एमजी विटामिन सी स्ट्रेस हारमोन को संचालित करने में सक्षम होता है। पपीते में यह प्रचुरता में उपलब्ध होता है।

share on whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Give Us Rating :