Updated -


नई दिल्ली(एजेंसी)।  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में आई तेजी के बीच घरेलू स्तर पर खुदरा जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना लगातार तीन दिन की गिरावट उबरता हुआ 190 रुपए चमककर 29,620 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। औद्योगिक मांग में आई तेजी से चांदी की चमक भी तेज हो गई और यह 450 रुपए महंगी होकर 39,150 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।
विदेशी बाजारों में सोना हाजिर 0.55 डॉलर की तेजी के साथ 1,269 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 1.10 डॉलर उछलकर 1,275.5  डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमरीका के कमजोर आर्थिक आंकड़ों के दबाव से दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु की चमक तेज हुई है। विश्लेषकों का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जारी जांच की वजह से निवेशकों का रूझान सुरक्षित निवेश में बढ़ा है।
सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव में रूस की दखल-अंदाजी को लेकर ग्रांड ज्यूरी की जांच के आदेश दिए गए हैं जिससे राजनीतिक मंच पर उथलपुथल मच गई है। राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य की इस अस्थिरता की वजह से निवेशक जोखिम भरे निवेश की जगह पीली धातु में सुरक्षित निवेश को अधिक तरजीह दे रहे हैं। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.07 डॉलर लुढ़ककर 16.68 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

share on whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Give Us Rating :