Updated -

mobile_app
liveTv

बाहर नहीं, अंदर की तरफ बहता है यह रहस्यमयी वाटर फॉल

दुनिया में कई जगहें ऐसी है, जोकि हमे प्रकृति की असली खूबसूरती का अहसास करवाती है, जिनमें से एक है पुर्तगाल का वाटर होल। इस अद्भुत वाटर होल को देखने के लिए टूरिस्ट लाखों की संख्या में आते हैं। इस अद्भुत वाटर होल की खासियत यह है कि अंदर की तरह बहता है। अभी तक विज्ञान भी इस अंडर वाटर फॉल की रहस्य को जान नहीं पाया है। आइए जानते हैं इस वाटर होल के बारे में कुछ और खास बातें।

 

 

 

पुर्तगाल के इस कोवाओ डॉन कॉन्चोस (Covao do Conchos) के इस होल को अंडरवाटर फॉल भी कहा जाता है। पुर्तगाल का यह ड्रेन होल Guarda शहर के Estrela Natural Park में स्थित है। इस नेचुरल वाटर होल में आप पानी को अंदर की तरफ बहते हुए देख सकते हैं।

PunjabKesari

पुर्तगाल की झील के बीच में बना यह नेचुरल ड्रेन होल 1500 मीटर गहरा है। लोग इसे देखने ही नहीं बल्कि इसके आस-पास तैराकी करने का भी मजा लेते हैं। सर्दियों के मौसम में इसके आस-पास का इलाका और भी खूबसूरत लगता है। बर्फ से ढकी इस जगह को देखने के लिए तो पर्यटकों का मेला लग जाता है। इस अंडरवाटर फॉल की खूबसूरती पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बन गया है।

PunjabKesari
PunjabKesari

इस फॉल के बाहर ही नही बल्कि अंदर भी छोटे-छोटे पेड़ पौधे लगे हुए है, जो इसकी खूूबसूरती को ओर भी बढ़ा देते हैं। स्प्रिंग सीजन में इसके आस-पास रंग-बिरंगे फूल भी खिलते है। अगर आप भी पुर्तगाल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस होल को देखना न भूलें।

बिना खंभों के खड़ा है दुनिया का यह सबसे बड़ा गोल्डन मंदिर

भारत में घूमने के एक से बढ़कर एक खूबसूरत मंदिर हैं। कुछ मंदिर सोने तो कुछ संगमरमर के बने होने के कारण मशहूर हैं। आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। यह प्राचीन ग्लोबल विपस्सना मंदिर भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। सोने के बना होने के कारण यह पर्यटकों के आकर्षण का बनता जा रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

इस प्राचीन मंदिर को गोराई क्रीक और अरब सागर के बीच एक प्रायद्वीप पर बनाया गया है। ग्लोबल विपस्सना पगोडा को महाराष्ट्र के आकर्षण का केंन्द्र माना जाता है। इस मंदिर को बनाने के लिए बड़े पत्थरों और सोने का इस्तेमाल किया गया है। इसके बड़े-बड़े स्तंभों को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।

PunjabKesari

अपनी अनोखी बनावट के कारण इस मंदिर को विश्व रिकॉर्ड में जगह दी गई है। इस मंदिर में बनी गैलरी में आप बुद्ध के समय की और कई पेंटिंग देख सकते हैं। इस मंदिर की नक्काशी देखकर आपको चीन की कलाकारी की याद आ जाएगी। इस मंदिर में बने हॉल में करीब 8000 लोग एक साथ आराम से बैठ सकते हैं।

PunjabKesari

इस मंदिर में बने हॉल की खासियत यह भी है कि इसे बिना पिलर के बनाया गया है, जोकि 61300 वर्गफुट तक फैला है। इसकी गुंबद छत 86 फुट ऊंची है और यहीं पर बुद्ध के अवशेष रखे हुए हैं। इसके अलावा आप यहां बुद्ध की लंबी प्रतिमा को देख सकते हैं, जिसे खासकर संगमरमर पत्थर से बनाया गया है।

PunjabKesari

इस मंदिर का बेल टावर और टॉवर बर्मी में वास्तुकला का अद्भुत नमूना देख सकते हैं। इस मंदिर के शिखर को बड़ी क्रिस्टल के साथ सजाया गया है। इस मंदिर के शिखर पर ही असली सोने का काम किया गया है। बाकी जगहों पर सिर्फ सोने का पानी चढ़ाया गया है। इस मंदिर के म्यांमार गेट पर भी आप नक्काशी देख सकते हैं।

PunjabKesari

जयपुर का यह शानदार किला बन रहा है टूरिस्ट की पहली पसंद

भारत का इतिहास यूं ही खास नहीं माना जाता है। भारत में कई ऐतिहासिक किले और महल है, जो इस देश की शान कहलाते हैं। आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही महल के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि ताजमहल के बाद पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। अगर आप भी इस बार अपनी फैमिली या फ्रैंड्स के साथ ऐतिहासिक जगह घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस शाही महल को देखने के लिए जा सकते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित आमेर पैलेस को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। ताजमहल के बाद जयपुर का आमेर महल पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। केंद्र सरकार भी इसको आइकोनिक टूरिज्म के रूप में विकसित करने जा रही है। आमेर महल के आसपास पर्यटक सुविधा पार्किंग, होटल को विकसित किया जाएगा।

PunjabKesari

आमेर पैलेस को देखने के लिए हर साल कम से कम 46 लाख टूरिस्ट आते हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार भी यहां पर्यटकों के लिए ई-रिक्शा शुरू करने जा रही है। इस किले का निर्माण राजा मानसिंह ने 16 वीं शताब्दी में किया था, जिसे अब विश्व धरोहर घोषित कर दियाा गया है।

PunjabKesari

इस पैलेस को बनाने के लिए सफेद और लाल सैंड स्टोन का इस्तेमाल किया गया है। इस महल में आप हिंदू और मुगल आर्किटेक्चर का बेजोड़ नमूना देख सकते हैं। इस महल के अंदर ही बहुत से महल बनाए गए है। आमेर फोर्ट में बना शीश महल बहुत ही खूबसूरत है। यह शीश महल माचिस की एक तिल्ली से रोशन हो जाता था।

PunjabKesari
PunjabKesari

आमेर किले की परछाई यहां के मौटा झरने पर पड़ती हैं, जोकि इसकी खूबसूरती को ओर भी बढ़ा देता है। आमेर किले के नीचे जाने के लिए आपको हाथी पर बैठकर जाना पड़ता है। दूसरे किले में जाने के लिए आप इस किले के नीचे बने गुप्त मार्ग से होकर जा सकते हैं।

आप 6 महीने तक मुफ्त में रह सकते है यहां, सिर्फ माननी होगी 1 शर्त!

घूमने-फिरने का शौक तो सभी रखते हैं लेकिन महंगाई के इस दौर में बिना पैसों के घूमना इतना आसान भी नहीं होता। किसी खूबसूरत जगह पर जाकर वहां का नजारा लेने के लिए जेब खूब सारा पैसा होना बहुत जरूरी है, तभी घूमने का मजा भी आता है। बहुत से लोग तो पैसों की कमी के कारण ही अपनी इस इच्छा को इच्छा बनी रहने देते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो आज हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारे मे बताएंगे, जहां आपको मुफ्त में लंबे समय तक रहने का मौका मिलेगा। 

PunjabKesari

जी हां, ऑस्ट्रेलिया के Tasmania Island के बारे में आपने कई मैगजीन और फिल्मों में सुना होगा। अगर आप यहां घूमने का सपना रखते है तो पैसो की चिंता भूल जाए क्योंकि आपको कुछ शर्तें मानने पर इस द्वीप पर 6 महीने तक चार बेडरूम के घर में रहने का सुनहरा ऑफर मिलेगा। आप अपने एक पार्टनर बैस्टफ्रैंड या गर्लफ्रैंड के साथ यहां लगभग 6 महीने तक रह सकते है और इस खूबसूरत द्वीप का नजारा ले सकते है। 

PunjabKesari

लेकिन इस बेहतरीन मौके का फायदा उठाने के लिए आपको इस आइलैंड की 6 महीने तक देख-रेख करनी होगी। इतना ही नहीं, छह महीने तक बिना टीवी, इंटरनेट और फोन के रहना होगा।

PunjabKesari

खाने का इंतजाम भी खूद ही करना पड़ेगा। शर्त है कि आप इस आइलैंड द्वारा तैय की गई समय अवधि के बीच में बिना किसी Emergency के घर या किसी अन्य जगह पर नहीं जा सकते। बताया जाता है कि प्रति व्यक्ति का सामान 325kg से ज़्यादा नहीं होना चाहिए। 

ह है जमीन के नीचे बना दुनिया का सबसे बड़ा Musical Instrument

यह है जमीन के नीचे बना दुनिया का सबसे बड़ा Musical Instrument

आपने दुनिया की कई अंडरग्राउंड जगहों, गुफाओं और होटलों को बारे में सुना और देखा भी होगा। अंडरग्राउंड जगहों पर घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। अगर आपको किसी खुफिया अंडरवाटर टनल में म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट देखने को मिला जाए तो क्या आप अपनी आंखों पर यकीन कर पाएंगे? 

PunjabKesari

जी हां, यह बिल्कुल सच है कि वर्जीनिया के अमेरिकी राज्य की गुफा में आपको म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट 'The Great Stalacpipe Organ' का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। यह जगह यूएस की गुफाओं में बहुत नीचे मिली , जो कुछ भी यहां मिला शायद वो सब आखिरी हो। 3.5 एकड़ में फैली इस जगह को दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कहा जाता है। 

PunjabKesari

बताया जाता है कि इस गुफा को 1878 में ढूंढा गया था, जिसके बाद इसे 1880 में म्यूजिकल डेट्स के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा। स्मिथसोनियन शोधकर्ताओं के मेंबर एंड्रयू कैंपबेल ने इस गुफा की खोज की थी। रिपोर्ट के अनुसार एंड्रयू ने इस गुफा के अंदर जमे पानी के साथ धुन बजाकर सभी को हैरान कर डाला था। 

PunjabKesari

इस जगह को डिजाइन करने के श्रेय Leland W. Sprinkle को दिया जाता है। कहा जाता है कि लेलैंड को पूरे तीन साल लगे इस जगह को ठीक से ढूंढकर काटने और इसके जरूरी नोट्स बनाने में। 

लड़कियों को शादी से पहले जरूर करने चाहिए ये 5 Road Trip

लड़कियों को शादी से पहले जरूर करने चाहिए ये 5 Road Trip

शादी से पहले लड़के अपने दोस्तों के साथ घूमने या रोड ट्रिप का प्लान जरूर बनाते है। मगर लड़कियां अपनी फ्रेंड्स के साथ लोकल जगहों पर ही घूमती है लेकिन आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप रोड ट्रिप के लिए भी जा सकती हैं। लड़कियां जब बाहर घूमने का प्लान बनाती हैं तो उन्हें इसी बात का डर होता है कि वह सुरक्षित है भी या नहीं। ऐसे में आज हम आपको भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप आराम से अपनी फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए जा सकती हैं। अगर आपकी भी शादी होने वाली है तो आप उससे पहले इन जगहों पर रोड ट्रिप का मजा लेना न भूलें।
 

1. दिल्ली से ऋषिकेश
घुमावदार वादियों और पहाड़ों का मजा लेने के लिए दिल्ली से ऋषिकेश का रोड ट्रिप भी काफी खूबसूरत है। अपनी रोड ट्रिप के बाद आप ऋषिकेश में राफटिंग, कैंपिंग, म्यूजिक और एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकती हैं। इसके अलावा आप यहां पर बंजिंग जम्पिंग भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

2. मनाली से लेह लद्दाख
बर्फीली सफेद पहाड़ों के बीच से होते हुए रोड ट्रिप पर जाने का मजा ही कुछ ओर है। चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ देखकर आपका मन भी खुश हो जाएगा और आपको गर्मी का अहसास भी नहीं होगा।

PunjabKesari

3. मुंबई से गोवा
मुंबई से गोवा के रास्ते में आप आराम से बाइक या कार चला कर जा सकती हैं। गोवा पहुंचने के बाद आप खुले समुद्र, बीच और खूबसूरत चर्च देख सकती हैं। मुंबई से गोवा का रोड ट्रिप आपके सफर को हमेशा के लिए यादगार बना देगा।

PunjabKesari

4. चंडीगढ़ से कसौली
सुरक्षित रोड ट्रिप के लिए चंडीगढ़ से कसौली का सफर भी तय कर सकती हैं। पहाड़ों के बीच में से होता हुआ ये सफर आपको बहुत पसंद आएगा। सर्दी हो या गर्मी, आप किसी भी मौसम में इस रोड ट्रिप का मजा ले सकती हैं।

PunjabKesari

5. बागडोगरा से गंगटोक
बागडोगरा से गंगटोक की घुमावदार सड़को पर भी अपने एडवेंचर रोड ट्रिप का मजा ले सकते हैं। इसे सड़के आपको सिक्किम की याद दिला देंगी। गंगटोक पहुंचने के बाद पहाड़ों और खूबसूरत झीलों का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

6. दिल्ली से नेपाल
गर्मियों में ठंडे-ठंडे मौसम का मजा लेने के लिए आप दिल्ली से नेपाल का रोड ट्रिप प्लान करें। यहां की खूबसूरत वादियों को देखकर आप अपनी सारी टेंशन भूल जाएगी।

क्या आपने देखी सैनफ्रांसिस्को की लोम्बार्ड स्ट्रीट? देखिए खूबसूरत नजारा

दुनिया में मौजूद हर जगह अपनी-अपनी खूबियों के लिए मशहूर हैं, कोई अपनी खूबसूरत बनावट तो कोई डिफरैंट अंदाज से बनी सड़कों की वजह से टूरिस्टों का बैस्ट स्पॉट रही हैं। अगर किसी शहर की सड़क खूबसूरत और फूलों से सजी हो तो उस जगह में ट्रैवल करने अपना अलग ही मजा है। तो चलिए देर किस बात की, आज हम आपको विदेश की एक ऐसी खूबसूरत जगह के बारे में बताएंगे, जहां की सड़के आपका दिल मौह लेगी। 

PunjabKesari


कैलिफ़ोर्निया सैन फ्रांसिस्को शहर चौथी सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, जिसे  संयुक्त राज्य अमेरिका में 12 वीं सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी कहा जाता है। अगर यहां की लोम्बार्ड स्ट्रीट की करें तो यह घुमावदार सड़क आपकी ट्रिप को यादगार बना देगी। बताया जाता है कि इस सड़क को लगभग 1922 में डिजाइन किया गया था, अमेरिका के विक्टोरियन स्टाइल में बनी इस सड़क में 8 मोड़ हैं, जिसकी अधिकतम गति 8 किलोमीटर प्रति घंटा है।लोम्बार्ड स्ट्रीट को सीमेंट-कांक्रीट से नहीं बल्कि लाल रंग की इन्टरलाकिंग ईटों से बनाया गया है। सैन फ्रांसिस्को शहर और उसकी इस सड़क को दुनिया की सबसे अमीर लोगों की बस्तियों वाले क्षेत्र माना जाता है। कार से ड्राइव करते समय जब एक के बाद एक घुमाव आते है तो सांस ऊपर की ऊपर रह जाती है। यहीं वजह है कि यहां आने वाले टूरिस्टों के लिए यह जगह हमेशा से आकर्षण का केंन्द्र रही है। वहीं फूलों के सीजन मे इस सड़क की खूबसूरती देखते ही बनती है। 

दुनिया का सबसे बड़ा होटल, 30 साल में बनकर हुआ है तैयार

दुनिया में एक से बढ़कर एक होटल्स है, जिनकी खूबसूरत और खासियत हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। आपने भी अब तक कई खूबसूरत होटलों के बारे में सुना और देखा होगा लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े होटल के बारे में बताने जा रहे हैं। इस खूबसूरत होटल को बनने में करीब 30 साल लग गए थे। आइए जानते हैं इस होटल के बारे में कुछ ओर बातें।

PunjabKesari

इस होटल को बनाने का काम 1987 में शुरू किया था और इस होटल को बनाने में पूरे 30 साल लगे हैं। नॉर्थ कोरिया के इस 2 साल में बनने वाले होटल को आर्थिक मंदी के कारण बनने में इतना समय लग गया था। नार्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में स्थित इस होटल में 105 मंजिले हैं, जिसे देखकर आपकी गर्दन दुखने लग जाएगी।

PunjabKesari

पिरामिड शेप में बने नॉर्थ कोरिया के Ryugyong होटल का इंटीरियर भी बेहद खास तरीके से तैयार किया गया है, जिसे देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। यह दुनिया का सबसे बड़ा होटल होने के साथ-साथ सबसे मंहगा भी है। इस होटल के अंदर तरह की सुविधा मौजूद है। नार्थ कोरिया के इस होटल को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं।

आइलैंड के किनारे बसे हैं ये 6 शहर, खूबसूरती देखने बार-बार आते हैं लोग

दुनियाभर में कई आइलैंड हैं जो अपनी खूबसूरती के कारण काफी फेमस हैं। आप भी अपनी फैमिली के साथ नेचुरल खूबसूरती से भरपूर आइलैंड पर घूमना पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपको आइलैंड के किनारे बसा शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं। अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर आइलैंड के किनारे बसे इन शहरों को एक बार देखने के बाद लोग यहां बार-बार आना चाहते हैं। तो चलिए जानते है आइलैंड के किनारे बसे इन खूबसूरत देशों के बारे में, जहां आप भी घूम सकते हैं।
 

1. मालदीव, माले
मालदीव की राजधानी माले सबसे धनी आबादी वाला शहर हैं, जोकि एक छोटे से द्वीप के किनारे बसा हुआ है। बोट में बैठकर चारों तरफ पानी से घिरे इस शहर की सैर करने का मजा ही कुछ ओर है।

PunjabKesari

2. जर्मनी, लिंडिआओ
जर्मनी का यह एतिहासिक शहर ऑस्ट्रिया, जर्मनी और स्विट्जरलैंड की सीमा एक द्वीप पर स्थित है। लेक कॉन्सटांस में स्थित द्वीप पर बसे इस शहर में सिर्फ 3 हजार लोग रहते हैं। एक पुल के जरिए आप इस शहर की खूबसूरती को देखने के लिए जा सकते हैं।

PunjabKesari

3. न्यूयॉर्क, मैनहैटन
न्यूयॉर्क के मैनहैटन शहर और इसकी बड़ी-बड़ी इमारतों के बारे में तो हर कोई जानता है। हडसन नदी के किनारे बसे इस शहर में 16 हजार लोग रहते हैं। घूमने के लिए तो यहां टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

5. सिंगापुर
टूरिज्म के लिए सबसे ज्यादा मशहूर यह शहर भी दक्षिण-पूर्व एशिया में निकोबार द्वीप के किनारे बना हुआ है। सिगांपुर में घूमने के लिए संग्रहालय, जूरोंग बर्ड पार्क, रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर सेंटोसा द्वीप, हिन्दू, चीनी व बौद्ध मंदिर और म्यूजियम है।

PunjabKesari

6. इटली, वेनिस
चारों और पानी से घिरा वेनिस की खूबसूरती देखकर आपका मन यहां से जाने को नहीं करेगा। यहां का रैगाटा खेल पर्यटकों के आकर्षण का सबसे मुख्य केंद्र है। सुकून से ओर नेचुरल खूबसूरती के साथ छुट्टियां बिताने के लिए यह शहर बिल्कुल परफेक्ट है।

एडवेंचर स्पोर्ट के लिए मशहूर हैं भारत के ये 5 जगहें

एडवेंचर के शौकीन लोग ज्यादातर विदेशों में घूमने के लिए जाते हैं। मगर भारत में भी ऐसी बहुत-सी जगहें है, जोकि विदेशी कंट्री से किसी मामले में कम नहीं है। फैमिली हो या फ्रैंड्स, इन जगहो पर आप एडवेंचर का भरपूर मजा ले सकते हैं। भारत की इन एडवेंचर डेस्टीनेशन में घूमनकर आपके लगेगा कि आप विदेशों में घूम रहे हो। अगर आप भी घूमने के लिए ऐसी ही किसी जगह की तलाश कर रहे हैं तो आप भारत की इन डेस्टीनेशन में आप एडवेंचर का मजा ले सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप एडवेंचर ट्रिप प्लान कर सकते हैं।
 

1. दक्षिण भारत,  वेल्लोर
भारत के इस मिनी इंग्लैंड में आप एडवेंचर का पूरा मजा ले सकते हैं। यह शहर पलार नदी और वेल्लोर किले के पास बसा हुआ है। राफटिंग के साथ साथ-साथ आप यहां ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यहां पर कई क्लब प्वाइंट पर 450 मीटर, 560 मीटर और 600 मीटर की ऊंचाई पर पैराग्लाडिंग भी करवाते हैं।

PunjabKesari

2. जम्मू-कश्मीर, गुलमर्ग
जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग शहर किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां बर्फीली पहाड़ियों के बीच आपके एडवेंचर ट्रिप के पैसे वसूल हो जाएंगे। बर्फीली पहाड़ियों के साथ-साथ आप यहां अल्फा थर झील पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां विश्व का सबसे उंचा गोल्फ कोर्स बना हुआ है।

PunjabKesari

3. राजस्थान, मेहरानगढ़
राजस्थान की शान मेहरानगढ़ शहर में आप डर्ट बाइकिंग, ऊंट की सवारी और पहाड़ों पर घूमने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां मेहरानगढ़ किला मोती महल, फूल महल, शीश महल और झांकी महल देखने का मजा भी ले सकते हैं। इस जगह पर देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग आते हैं।

PunjabKesari

4. उत्तराखंड, ऋषिकेश
उत्तराखंड का ऋषिकेश धार्मिक ही नहीं एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी मशहूर है। यहां रीवर राफटिंग , बंजी जंपिग,फ्लाइंग फॉक्स, माउनटेन बाइकिंग, बीच वॉलीबाल, वाटरफॉल ट्रेकिंग के साथ आप अपने एडवेंचर ट्रिप को यादगार बना सकता है।

PunjabKesari

5. मनाली
मनाली के खूबसूरत दृश्य देखने के साथ-साथ आप यहां ढेरों ट्रेकिंग ट्रैल्स और जोगिनी फॉल्स, रोहतांग पास, मलाना गांव सोलंग वैली में पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं।

पहाड़ों पर बने है ये खूबसूरत गांव, यहां घूमने के बाद नहीं करेंगा लौटने का मन

पहाड़ों में रहने का अपना अलग ही मचा है। लाइफ में लोग एक बार यहां रहने का मजा जरूर लेना चाहते है। खासकर गर्मियों में लोग छुट्टियां बिताने के लिए ठंडे यानी पहाड़ी इलाकों की सैर करना पसंद करते है। पहाड़ पर मिलने वाली ठंडी हवाएं मन को अलग ही सुकून पहुंचाती है, वहीं आपको पहाड़ों पर कुछ दिन रहने का मौका मिल जाए तो कितना अच्छा होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही गांव के बारे में बताएंगे, जो पहाड़ों पर बसे है और यहां घूमने के बाद, हर कोई यहां रहना चाहेंगा। 

 


1. मॉंट-ट्रेंब्लैंट, कनाडा
यह कनाडा का खूबसूरत गांव है, जो लॉरेंसियों में पहाड़ी पर बसा है। यहां पर लोग बड़ी संख्या में घूमने आते है।

PunjabKesari

2. सल्जबर्ग, ऑस्ट्रिया
ऑस्ट्रिया का सल्‍ज्बर्ग गांव भी बेहद खूबसूरत है। अगर आप यहां एक-दो रात भी बिता लेंगे तो यह पल आपके जिंदगी केे लिए यादगार बन सकता है। यहां पर मौजूद म‍िराबेल गार्डन और साल्जबर्ग संगीत कपल्स के लिए बेहद मशहूर है। 

PunjabKesari

3. जर्मैट, स्विटजरलैंड
स्विटजरलैंड का जमैट गांव भी पहाड़ों पर बना है। इस गांव में जाने के लि‍ए पैदल चलकर जाना पड़ता है। यहां पर आने वाले व‍िज‍िटर्स के ल‍िए खूबसूरत रेस्‍टोरेंट और पार्क बने हुए हैं।

PunjabKesari

4. डेवोस, स्विटजरलैंड
डेवोस को वार्षिक विश्व आर्थिक मंच की मेजबानी के लिए जाना जाता है। यह जगह खेल के लिए भी प्रसिद्ध है। इस गांव पहाड़ों का द‍िल कहा जाता है।

PunjabKesari

5. हॉल्स्टैट, ऑस्ट्रिया
हॉलस्टैट एक छोटा सा लेकसाइड ऑस्ट्रियाई गांव है। यहां पर पारंपरिक घर बने हैं। यह पर बिताएं कुछ पल भी आपकी जिंदगी के यादगार पल बन सकते है। 

 

6. टिग्नेस वाल क्लैरट, फ्रांस
टिग्नेस वाल क्लैरट का गांव एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। चाहे आप क्लब मेड में रह रहे हों या एक विशिष्ट पर्वत पर, यहां की सुविधाए और प्राकृतिक नजारा आपको मोह लेगा।

केरल की 7 अनदेखी जगहें, गर्मियों की छुट्टियों में जरूर जाएं घूमने

गर्मियों की छुट्टियों में लोगों को ठंडी-ठंडी और प्राकृतिक जगहें देखने का मन होता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी जगहें घूमने का प्लान बना रहे हैं तो केरल आपके लिए बेस्ट है। नदियों, झीलों, खूबसूरत पहाड़, झरने और हरियाली के लिए मशहूर केरल में आप अपनी छुट्टियों का मजा सुकून से ले सकते हैं और यहां आपका वीकेंड ओर भी ज्यादा यादगार बन जाएगा। केरल में घूमने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें है, जोकि इस शहर की सुदंरता को ओर भी बढ़ा देती है।
 

1. पलक्कड़, नेल्लीयमपैथी हिल्स
केरल के पलक्कड़ जिले में नेल्लीयमपैथी पहाड़ी और पर्वतों की चोटियां बादलों से मुकाबला करते हुए दिखाई देती हैं। पर्वत और बादलों का ऐसा संगम देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

PunjabKesari

2. तिरुवनंतपुरम, पोनमुडी हिल्स
'गोल्‍डन पीक' के नाम से भी मशहूर इस हिल स्टेशन पर आप अपनी छुट्टियां सुकून और आराम से बिता सकते हैं। यहां से आप पूरे तिरुवनंतपुरम का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

PunjabKesari