Updated -

साइकिल के दाम में लॉन्च हुआ Hero का ये स्कूटर, माइलेज दमदार

देश में बढ़ते पॉल्यूशन के मद्देनजर हीरो इलेक्ट्रीक ने अपना नया ईको-फ्रेंडली स्कूटर Flash लॉन्च किया है. जिसकी कीमत 19,990 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है.

इस स्कूटर को खासकर उन कस्टमर्स को ध्यान में रखकर लॉन्च किया गया है जो इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपना रहें हैं और वो जो पहली दफा ई-व्हिकल खरीद रहें हैं. नया फ्लैश दो कलर वेरिएंट में आएगा और इसे एक बार चार्ज करने पर 65 किलोमीटर तक चला सकते हैं. इस स्कूटर में 250 वॉट का मोटर है जिसमें 48-Volt 20 Ah VRLA की बैटरी है और ये पूरी तरह शॉर्ट शर्किट प्रोटेक्शन से लैस है. स्कूटर में सीट के नीचे स्टोरेज कंपार्टमेंट भी दिया गया है.

फ्लैश का वजन केवल 87 किलोग्राम है जो इसे तेजी से चलने में मदद करता है. इसमें मैग्नेशियम अलॉय व्हील, टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और फुल बॉडी क्रैश गार्ड दी गई है.

लॉन्च हुई Funky लुक वाली ये स्कूटर, दमदार इंजन के साथ मिलेगा स्टाइल

ऑटो डेस्क.पियाजिओ ग्रुप ने गुरुवार को अपनी फंकी लुक वाली अप्रीलिया रेस एडिशन स्कूटर लॉन्च की है। पियाजिओ के MD और CEO स्टीफनो पेले ने कहा कि 'अप्रीलिया 150 के अच्छे रिस्पॉन्स के बाद इंडियन यूथ को टारगेट कर हमने इस स्कूटर को फंकी लुक दिया है।' 154.8cc के इंजन से मिलेग तेज रफ्तार...इस स्कूटर को पावरफुल बनाने के साथ ही कंपनी ने इसके लुक पर भी पूरा ध्यान दिया है। अप्रीलिया रेस एडिशन में 154.8cc का 3 वाल्व, एयर कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन लगा है। यह इंजन 10.4bhp पावर और 11.4Nm टॉर्क जनरेट करता है। Aprilia SR150 रेस एडिशन के साथ कंपनी ने CVT ट्रांसमिशन दिया है।

दिल्ली में इस स्कूटर की एक्स शोरूम प्राइस 65000 है और इस बाइक का माइलेज 35 से 40 km/l है। इस स्कूटर को कई कलर्स का यूज करके और ग्राफिक्स लगाकर स्पोर्टी कम फंकी लुक दिया गया है। अप्रीलिया रेस एडिशन की टॉप स्पीड 115 km/hr है। गौरतलब है कि आज के स्टाइल पसंद यूथ के लिए ही इस स्कूटर को टारगेट किया गया है और कंपनी का मानना है कि ये नई जनरेशन के यूथ को ज्यादा अट्रैक्ट करेगी।

इंडियन मोटरसाइकिल ने भारत में लांच की सेफ्टी फीचर्स से लैस नई क्रूजर बाइक

नई दिल्ली - अमरीकी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Indian ने भारत में Springfield Cruiser Bike को लांच किया है जिसकी एक्स शोरूम कीमत 31,07,770 लाख रुपए रखी गई है। इसे क्लासिक थंडर ब्लैक कलर में उपलब्ध किया जाएगा।

इंजन स्पेसिफिकेशन -
इस बाइक में थंडर स्ट्रोक 1,811 cc इंजन लगा है जो 2600 rpm पर 138.9 Nm का टार्क और 73 BHP की पावर जनरेट करता है। इस इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।   

बाइक फीचर्स -
इस बाइक में टेलीस्कोपिक फ्रंट फॉर्क्स के साथ 11.4 cm साइज का एयर अडजस्टेबल रियर सिंगल शॉक दिया गया है। कम्फर्ट फीचर्स की बात की जाए तो इस बाइक में रिमोट लॉकिंग हार्ड बैग्स, हाई-रेसोलुशन एंटी-लॉक ब्रेक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, इलेक्ट्रॉनिक क्रूज कंट्रोल, एक पावरफुल हेडलाइट और ड्यूल ड्राइविंग लाइट्स दी गई हैं। 

सेफ्टी फीचर्स-
बाइक में ABS, कास्ट एलुमिनियम फ्रेम, क्रूज कंट्रोल, कीलेस स्टार्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, ओडोमीटर के साथ टैंक माउंटेड इलेक्ट्रॉनिक स्पीडोमीटर, एम्बिएंट एयर टेम्परेचर, गियर पोजीशन डिस्प्ले और रियल टाइम क्लॉक जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

लांच इवेंट -
लांच के समय इस बाइक की भारत में स्पलाई करने वाली कंपनी Polaris India के CEO और डायरेक्टर  Mr. Pankaj Dubey ने कहा है कि The Indian Springfield हमारी सबसे बेहतरीन बाइक है। शहरों में उपयोग करने वाली इस बाइक में राइडर को टूरिंग कम्फर्ट, क्लासिक स्टाइल और मोडर्न टेक्नोलॉजी एक साथ देखने को मिलेगी।

Honda ने भारत में लांच किया CBR250R का लिमिटेड एडिशन

नई दिल्ली  - जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने CBR250R Limited edition को भारत में लांच किया है जिसे 'The Repsol Honda Racing Replica' स्लोगन के तहत पेश किया गया। आपको बता दें कि कंपनी इस बाइक को इससे पहले MotoGP के 2016 सीजन रेस के दौरान भी शो कर चुकी है।

लांच इवेंट -
लांक के मौके पर HMSI के सीनियर वाईस प्रेजिडेंट, सेल्स और मार्केटिंग यादविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा है कि हमारी Repsol Honda Team द्वारा 2016 MotoGP के सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद हम चाहते हैं कि इसे खरीदने की चाह रखने वाले लोगों के लिए यह एक यूनिक एक्सपीरियंस लेकर आए इसी लिए हमने इसे भारत में लांच किया है। 
इंजन स्पेसिफिकेशन -
इस बाइक के लिमिटेड एडिशन में 250cc लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर DOHC इंजन लगा है जो 7000rpm की स्पीड पर 22.9Nm का टार्क और 26bhp की पावर जनरेट करता है। इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। 

फिलहाल इस बाइक की कीमत के बारे में कोई जानकारी नही दी गई है सिर्फ अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत मौजूदा मॉडल की कीमत 1.74 लाख रुपए से थोड़ी ज्यादा होगी। 

महिंद्रा ने नए कलर ऑप्शन में लांच किया 295 सीसी मोजो

नई दिल्ली  - महिंद्रा टू-व्हीलर्स ने अपनी पावरफुल बाइक मोजो को नए सनबर्स्ट येलो कलर ऑप्शन में लांच किया है। ये बाइक ब्लैक, व्हाइट और रेड कलर ऑप्शन में पहले से ही उपलब्ध थी और अब नए रंग के विकल्प में लांच होने से इसकी बिक्री में इजाफा हो सकता है।

महिंद्रा मोजो में 295 सीसी, सिंगल सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन लगा है जो 26 बीएचपी की पावर और 30Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक बाइक की टॉप स्पीड 155 किलोमीटर प्रति घंटे की है। महिंद्रा लगातार मोजो को बेहतर वर्जन में लांच करने की कोशिश में लगी है और जल्द ही महिंद्रा मोजो के एबीएस वर्जन को भी लांच किया जाएगा। बताया जा रहा है कि महिंद्रा मोजो एबीएस 2017 तक भारतीय बाज़ार में दस्तक दे देगी।

भारत में लांच हुई पोर्श की सबसे सस्ती एस.यू.वी. Macan R4

नई दिल्ली : भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एस.यू.वी.) तेजी से बढ़ता हुआ सैक्टर है। पिछले एक-दो वर्षों में एस.यू.वी. मार्कीट में तेजी आने के बाद बहुत सी कंपनियों ने भारतीय बाजार में अपनी एस.यू.वी. गाडिय़ों को पेश किया या अपग्रेड किया है। अगर आप लग्जरी एस.यू.वी. खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो जर्मन ऑटोकार मेकर पोर्श ने भारत में नई एस.यू.वी. ‘मैकान आर4’ (Macan R4) को लांच किया है। 

इसकी कीमत 76.84 लाख रुपए (एक्स-शोरूम महाराष्ट्र) है। हालांकि एस.यू.वी. के मामले में यह महंगी है, लेकिन भारत में यह पोर्श की सबसे सस्ती एस.यू.वी. है। यह मैकान पोर्टफोलियो का चौथा वेरिएंट है। मैकान आर4 के अलावा मैकान एस डीजल, मैकान टर्बो और मैकान टर्बो विद परफार्मैंस पैकेज उपलब्ध हैं। मैकान आर4 को छोड़कर बाकी सभी वेरिएंट्स की कीमत 1 करोड़ रुपए से ऊपर है।

मैकान आर4 की खास बातें -
1. 2.0-लीटर पैट्रोल इंजन 
2. 248 बी.एच.पी. की ताकत और 370 एन.एम. का टार्क 
3. 7-स्पीड डुअल क्लच पी.डी.के. ऑटो ट्रांसमिशन 
4. 6.7 सैकेंड में पकड़ती है 0-100 कि.मी. प्रति घंटा रफ्तार
5. 229 कि.मी. प्रति घंटा की टॉप स्पीड  

जगुआर एफ-पेस को देगी टक्कर -
पोर्श मैकान आर4 को खरीदने के लिए 10 लाख रुपए देकर बुकिंग करवा सकते हैं। इसके अलावा मैकान आर4 जगुआर एफ-पेस को टक्कर देगी जिसकी कीमत 72.6 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। एफ-पेस के मुकाबले मैकान आर4 महंगी है लेकिन जिन लोगों को पोर्श पसंद है उनके लिए कीमत में इतना फर्क मायने नहीं रखता।

जल्द ही Ford भारत ला रही है ईकोस्पोर्ट का फेसलिफ्ट वर्जन

नई दिल्ली - अमरीकी बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनी Ford ने सोशल मीडिया के जरिए फेसलिफ्ट फोर्ड ईकोस्पोर्ट से पर्दा उठा दिया है। इसे दुनिया के सामने जल्द ही लॉस एंजिलिस मोटर शो में पेश किया जाएगा। उम्मीद है कि नई ईकोस्पोर्ट नए साल में भारत में दस्तक देगी। फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट को कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में बनाया जाएगा और यहां से अमरीका निर्यात होने वाली यह पहली मेड-इन-इंडिया फोर्ड कार होगी। 

डिजाइन -

इस कार के डिजायन में काफी बदलाव किए गए हैं। कार के आगे की तरफ क्रोम ग्रिल का प्रोग किया गया है जो नई एंडेवर की ग्रिल से मिलती-जुलती है। नई ईकोस्पोर्ट के केबिन में काफी बदलाव किए गए हैं जिनमें नया स्टीयरिंग व्हील, ट्विन-डायल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेंट्रल कंसोल पर ‘फ्लोटिंग’ टाइप टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम आदि शामिल है। 

कार में लगा इंफोटेनमेंट सिस्टम 8 इंच का है, जो एप्पल कारप्ले, गूगल एंड्रॉयड ऑटो और नेविगेशन को सपोर्ट करता है। नई ईकोस्पोर्ट में ऑल ब्लैक केबिन के साथ ग्लॉसी ब्लैक थीम दिया गया है। फेसलिफ्ट ईकोस्पार्ट में सात एम्बिएंट लाइट का विकल्प भी मिलेगा। इसमें नए लेआउट वाला ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एंडेवर जैसे नए स्विच गियर मिलेंगे। 

इंजन -
फोर्ड ईकोस्पोर्ट को 1.0 लीटर के 3-सिलेन्डर ईकोबूस्ट टर्बो पेट्रोल और विकल्प में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। 2.0 लीटर वाले इंजन के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड रहेगा। भारत की बात करें तो यहां ईकोस्पार्ट फेसलिफ्ट को मौजूदा वर्जन वाले 1.5 लीटर टीडीसीआई डीजल, 1.5 लीटर टी-वीसीटी और 1.0 लीटर ईकोबूस्ट पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। लांचिंग के बाद इस कार का मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेजा, महिन्द्रा टीयूवी-300, नूवोस्पोर्ट और होंडा डब्ल्यूआर-वी से होगा। 

Nissan ने पेश की परफॉरमेंस कार 2017 Sentra की पहली झलक

नई दिल्ली: जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान ने बेहतरीन परफॉरमेंस कारों में से एक Sentra के 2017 NISMO वेरिएंट की पहली झलक पेश की है। आपको बता दें कि NISMO मोटरस्पोर्ट्स डिवीजन हाई-परफॉरमेंस कारों की एक शृंखला है जिसके तहत 350z, 370z और GT-R स्पोर्ट्स मॉडल्स बनाए जाते हैं। 

प्रेस रिलीज के दौरान कंपनी के वाईस प्रेजिडेंट, प्रोडक्ट प्लानिंग Michael Bunce ने कहा है कि 'नई Sentra NISMO से हम अपनी GT-R NISMO और 370Z NISMO जैसी स्पोर्ट्स कारों में एक नया मॉडल ऐड करने जा रहे हैं', साथ ही कहा गया कि 'इस कार से कंपनी की पहुंच पहले से ज्यादा बढ़ेगी'। 

2017 Sentra NISMO सेडान में 1.6-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन लगा है जो 188 हार्सपावर पर 177 lb-ft की टार्क जनरेट करता है। जानकारी के मुताबिक इस कार में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि इस कार को नए साल पर लांच किया जाएगा और इसकी कीमत लगभग $25,000 (करीब 16,92,623 रुपए) रखी जा सकती है। कंपनी की यह पहली सबसे सस्ती कार होगी जो NISMO बेज के साथ लांच होगी। यह कार बाजार में Volkswagen की GTI और Ford Focus ST को कड़ी टक्कर देगी। 

Hyundai ने भारत में लांच की नई Tucson, 18.99 लाख रुपए से शुरू

नई दिल्ली  - दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी Hyundai ने भारत में अपनी बेहतरीन SUV Tucson लांच कर दी है। इस SUV के पेट्रोल वर्जन की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 18.99 लाख रुपए से लेकर 21.79 लाख रुपए के बीच रखी गई है। वहीं, इसके डीज़ल वर्जन की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 21.59 लाख रुपए से लेकर 24.99 लाख रुपए के बीच बताई गई है।

Hyundai Tucson एक प्रीमियम एसयूवी है जिसे कंपनी की लाइन-अप में हुंडई क्रेटा और हुंडई सैंटा-फी के बीच रखा जाएगा। यह नई एसयूवी 2 पेट्रोल वेरिेएंट (2WD मैनुअल और 2WD ऑटोमेटिक GL) और 3 डीजल वेरिएंट (2WD मैनुअल ट्रांसमिशन, 2WD ऑटोमेटिक GL और 2WD ऑटोमेटिक GLS) में उपलब्ध होगी।


Hyundai Tucson के फर्स्ट जनरेशन मॉडल को भारतीय बाजार में पहले साल 2005 में लांच किया गया था। लेकिन, गाड़ी के निराशाजनक प्रदर्शन से साल 2010 में कंपनी ने भारत में इसकी बिक्री बंद कर दी थी। अब एक बार फिर इस एसयूवी को एक नए अवतार के साथ लांच किया गया है जिससे कंपनी को काफी उम्मीदें है।

हुंडई ने इस कार के डिजाइन में काफी परिवर्तन किया है और इस एसयूवी को काफी स्टाइलिश लुक दी है जो हर वर्ग के ग्राहकों को पंसद आएगी। फिलहाल इस कार को 25,000 रुपए में बुक किया जा सकता है। Hyundai Tucson 5 रंगों - प्योर व्हाइट, सिल्वर, स्टार डस्ट, फैंटम ब्लैक और वाइन रेड में उपलब्ध होगी।

इंजन स्पेसिफिकेशन -
इंजन की बात करें तो यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी। गाड़ी में 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन लगाया गया है। कार में लगा पेट्रोल इंजन 152 बीएचपी की पावर और 192Nm का टॉर्क जनरेट करता है वहीं, डीजल इंजन 182 बीएचपी की पावर और 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजनो में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

माइलेज -
कंपनी के दावे के मुताबिक, गाड़ी का पेट्रोल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 13.03 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 12.95 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगा। वहीं इसका डीज़ल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 18.42 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 16.38 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगा। 


कार में मिलेंगे ये फीचर्स -
Hyundai Tucson में डुअल-टोन ब्लैक-बीज इंटीरियर, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, 10-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स, क्रूज़ कंट्रोल और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। 

कार में तीन ड्राइविंग मोड्स - नॉर्मल, स्पोर्ट और इको भी मौजूद है। इसके अलावा यह कार 8.0-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो फीचर से लैस है। इस सिस्टम में वॉयस रेकग्निशन, ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्स की सुविधा भी मौजूद है।

सेफ्टी फीचर्स -
इस एसयूवी में ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल-स्टार्ट असिस्ट, ब्रेक असिस्ट और रियर व फ्रंट पार्किंग सेंसर लगाए गए हैं। 

रेनो ने पेश किया डस्टर का एक्सट्रीम कांसेप्ट, देखें तस्वीर

नई दिल्ली - ब्राजील में चल रहे साओ पाउलो (Sao Paulo) इंटरनेशनल मोटर शो 2016 के दौरान रेनो ने डस्टर कार का एक्सट्रीम कॉन्सेप्ट पेश किया है। इस SUV को रीनॉल्ट डिजाईन लैटिन अमेरिका और RADL ने मिलकर विकसित किया है। इस डस्टर के कॉन्सेप्ट को ऑल व्हील ड्राइव के तहत बनाया गया है, साथ ही इसके मौजूदा इंजन को भी बेहतरीन इंजन से अपग्रेड किया है। 

इंजन -

रेनो डस्टर के एक्सट्रीम कांसेप्ट में 2.0 लीटर फोर-सिलिंडर फ्लेक्स-फ्यूल इंजन लगा है जो 143bhp की पावर जनरेट करता है। इस इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। 


डस्टर के एक्सट्रीम कांसेप्ट को पहले से ज्यादा दमदार और आकर्षक बनाया गया है। हाइलाइट फीचर के तौर पर इसमें नया बम्पर, रूफ माउंटेड एग्जॉस्ट, रूफ माउंटेड कैरियर के साथ रूफ रेल्स, एलईडी लाइट बार और टोइंग हुक दिया गया हैं। 

कार के बाजार में आने पर यह स्टैंडर्ड वर्जन की तुलना में लगभग 10,000 रूपए महंगी होगी और इसकी कीमत 9.64 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होगी।

ज्यादा पावर और दो दरवाजों के साथ जल्द लांच होगी नई मारूति स्विफ्ट

नई दिल्ली - भारत की सबसे बडी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजूकी जल्द ही लोकप्रिय कार मारूति स्विफ्ट का नया स्पोर्ट्स मॉडल लांच करने वाली है। आपको बता दें कि यह कार दो दरवाजों के साथ लांच होगी यानि कि यह एक फैमिली कार नहीं होगी।


पहले से ज्यादा पावरफुल इंजन -
इस कार के स्पोर्ट्स मॉडल में 1586cc का 4 सिलेंडर VVT पेट्रोल इंजन लगा है जिसे 1.6 लीटर इंजन भी कहा जाए तो गलत नही होगा। यह इंजन 134bhp की पावर और 160nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इसके साथ ही कार में 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा।


सेफ्टी फीचर्स -
बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स से लैस दो दरवाजों वाली मारूति स्विफ्ट Sports में एयरबैग्स दिए गए हैं जो इलेक्टॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) से लैस हैं। कार को और भी सेफ बनाने के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) मौजूद है। उम्मीद की गई है कि आधुनिक फीचर्स से लैस स्विफ्ट के इस मॉडल की कीमत लगभग 8 लाख रुपए के आसपास हो सकती है।

मारुति की इस कार को खरीदने के लिए करना होगा 6 महीने इंतजार

नई दिल्ली : देश की टॉप सेलिंग कारों में मारुति की स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो का दबदबा बना हुआ है। अगर आप मारुति सुजुकी बेलेनो खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको 6 महीने के लम्बे वेटिंग पीरियड का सामना करना पड़ेगा। एक न्यूज पोस्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर में मारुति बलेनो के 10,718 यूनिट्स बिके हैं।

बेलेनो में 1.2-लीटर वी.वी.टी. पैट्रोल और 1.3-लीटर डी.डी.आई.एस. डीजल इंजन लगा है डो 5-स्पीड मैनुअल (पैट्रोल और डीजल) और सी.वी.टी. (पैट्रोल) के साथ आता है। बेलेनो में 1.2 लीटर पैट्रोल इंजन लगा है जिसकी कीमत 4 लाख 99 हजार रुपए से लेकर 7 लाख 1 हजार रुपए के बीच है। वहीं पैट्रोल इंजन वाले सी.वी.टी. वेरिएंट की कीमत 6 लाख 76 हजार रुपए है।  

रेनो ने भारत में लांच किया क्विड का एएमटी वेरिएंट

नई दिल्ली  - फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कार निर्माता कंपनी Renault ने लंबे समय के इंतजार के बाद मशहूर एंट्री-लेवल हैचबैक कार Kwid का AMT वेरिएंट भारत में लांच किया है जिसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.25 लाख रुपए रखी गई है। आपको बता दें कि रेनो क्विड ने कम समय में काफी प्रसिद्धि बटोरी है और इस कार को काफी पंसद किया जा रहा है। रेनो क्विड एएमटी अपने स्टैंडर्ड मैनुअल मॉडल से करीब 30,000 रुपए ज्यादा महंगी है।

लांच के मौके पर कंपनी के कंट्री सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित सहनी ने कहा है कि एएमटी टेक्नोलॉजी की मांग इन दिनों काफी बढ़ गई है, ऐसे में इस मशहूर हैचबैक को एएमटी से लैस करना जरूरी था। हमें उम्मीद है कि रेनो क्विड एएमटी भी ग्राहकों को पसंद आएगी और कंपनी को इससे काफी फायदा होगा।'

इस कार में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 67 बीएचपी की पावर और 91Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के दावे के मुताबिक यह कार एएमटी के साथ 24.04 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगी। वहीं कार का मैनुअल वेरिएंट 23.01 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज दे रहा है। 

रेनो क्विड एएमटी RXT वेरिएंट में 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (ईजी आर) लगा है जो ट्रैफिक के दौरान ड्राइवर को सहुलियत देता है। इस कार में MediaNav मल्टीमीडिया और नेविगेशन सिस्टम मौजूद है जो कार चालक को सही समय पर सही जगह पहुंचने में मदद करेगा। कंपनी ने दावा करते हुए कहा है कि कार का एएमटी वेरिएंट मैनुअल वेरिएंट की तुलना में ज्यादा माइलेज देगा।

बजाज ने बंद की इन बाइक्स की प्रोडक्शन, जल्द ही नए इंजन के साथ होंगी लांच

नई दिल्ली  - भारत की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने पल्सर 220F में नए BSIV इंजन देने के बाद अब पल्सर रेंज की पूरी लाइन-अप को अपडेट करने का फैसला लिया है। इसी सिलसिले में कंपनी ने पल्सर AS 200 और AS 150 (एडवेंचर स्पोर्ट) के प्रोडक्शन को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है। इन दोनों बाइक्स को अब बहुत जल्द BSIV इंजन के साथ उतारा जाएगा।


जानकारी के मुताबिक कंपनी की डीलरशिप ने भी इन दोनों बाइक्स की बुकिंग बंद कर दी हैं और कहा है कि इन दोनों बाइक्स की डिलिवरी धनतेरस तक ही की गई और धनतेरस के बाद से ही इनकी बुकिंग्स को रोक दिया गया। हालांकि कुछ डीलर बचे हुए यूनिट्स को निकालने के लिए इन बाइक के साथ खास ऑफर मुहैया करा रहे हैं।

Audi RS7 Performance : हल्की और ज्यादा पावरफुल

नई दिल्ली : लग्जरी ऑटोकार मेकर ऑडी ने भारत में आरएस7 के पावरफुल वर्जन आरएस7 परफार्मैंस को लांच किया है। पहले से ज्यादा पावरफुल फोर डोर कूपे की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 1,59,65,000 रुपए रखी गई है। 

इंजन
आरएस 7 परफार्मैंस में 4.0 लीटर टी.एफ.एस.आई. टर्बोचाज्र्ड पैट्रोल इंजन लगा है लेकिन नई आरएस7 परफार्मैंस में 44 बी.एच.पी. की ताकत का इजाफा हुआ है और यह 596 बी.एच.पी. की ताकत देगी। इसके साथ यह 700 से 750 एन.एम. का टार्क पैदा करेगी। इसमें लगी मोटर 8 स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन व क्वाट्रो ड्राइव सिस्टम के साथ चारों पहियों को गति प्रदान करेगी।

हल्की और ज्यादा तेज 
स्टैंडर्ड वर्जन की तुलना में आरएस7 परफार्मैंस 15 प्रतिशत हल्की हैै। हल्की और पावर-टू-वेट रेशो में सुधार होने के कारण आरएस7 परफार्मैंस में सुधार हुआ है और 0-100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार महज 3.7 सैकेंड में पकड़ लेती है जो स्टैंडर्ड वर्जन से 0.2 सैकेंड तेज है। इसकी टॉप स्पीड 280 कि.मी. प्रति घंटा (इलैक्ट्रानिकली लिमिट) है लेकिन डायनामिक पैकेज प्लस से नई आरएस 305 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार पर चल सकती है। 

इस हफ्ते लांच होगी हुंडई की यह कार, डीलरशिप यार्ड में आई नजर

नई दिल्ली  - दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई नई टक्सन कार को इस हफ्ते भारत में लांच करने के लिए तैयार है। जानकारी के मुताबिक यह कार 14 नवंबर को भारतीय बाजार में लांच की जाएगी। 

कंपनी ने अपनी डीलरशिप में इस एसयूवी को भेजना शुरू कर दिया है। भारत में इस नई एसयूवी का सीधा मुकाबला होंडा सीआर-वी और स्कोडा येती से होगा। अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत 20 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है।

कंपनी ने अभी तक इस एसयूवी में लगे इंजन की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें 2.0-लीटर डीजल इंजन लगा होगा जो 134 बीएचपी की पावर और 181Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा।

नए इंजन के साथ बजाज ने लांच किया 2017 मॉडल Pulsar

नई दिल्ली  - भारत की वाहन निर्माता कंपनी बजाज ने लोकप्रिय Pulsar सीरीज में रिफाइंड मॉडल को ऐड करते हुए 220F लांच कर दिया है। जानकारी के मुताबिक इस बाइक में कंपनी ने पहली बार BSIV मानक पर तैयार रिफाइंड इंजन को लगाया है। इस बाइक की कीमत 91,000 (एक्स-शोरूम, ठाणे) रखी गई है। हालांकि इस बाइक में किए गए बदलाव के बारे में कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है।

इंजन -
इस बाइक में लगे 220सीसी सिंगल-सिलिंडर इंजन को पहले से ज्यादा बेहतर बनाया गया है। यह इंजन 8500rpm पर 20.7bhp की पावर और 7000rpm पर 19.12Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। 

बाइक में किए गए बदलाव -
कॉस्मेटिक अपग्रेड की बात करें तो इसमें नई ब्लैक-रेड पेंट स्कीम और टायरों को रेड स्ट्रिप से कवर किया गया है। बाइक के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में ब्लू-बैक लिट इल्युमीनेशन लगाया गया है। इस बार बाइक में मैनुअल चोक की सुविधा भी दी गई है। गौरतलब है कि बजाज ने ये पहले ही ऐलान कर दिया था कि पल्सर की 2017 रेंज में 135, 150 और 180 वेरिएंट को इस साल के अंत तक लांच कर दिया जाएगा और इन सारे मॉडल्स में BSIV इंजन लगा होगा। 

ह्युंडई ने क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल से पर्दा उठाया

नई दिल्ली  - दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी ह्युंडई ने मशहूर एसयूवी क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल से पर्दा उठा दिया है। इस कार को ब्राजील में चल रहे साउ पाउलो ऑटो शो में पेश किया गया है। 

2017 ह्युंडई क्रेटा में कई कॉस्मेटिक बदलाव और अपडेट किए गए हैं। इसके अलावा गाड़ी में कई नए फीचर्स भी मौजूद हैं। उम्मीद है कि भारत में इसे अगले साल लांच किया जाएगा।  कार के फ्रंट में नया ग्रिल और क्रोम बॉर्डर दिया गया है। इसके अलावा नए डिजाइन का फ्रंट बंपर और हॉरिजॉन्टल एलईडी फॉग लैम्प्स लगाई गई है जो इसे प्रीमियम लुक दे रही हैं। 

ह्युंडई क्रेटा फेसलिफ्ट दो इंजन ऑप्शन के साथ आएगी, इसमें एक 2.0-लीटर D-CVVT और विकल्प में एक 1.6-लीटर D-CVVT इंजन मिलेगा। इस कार में लगा 2.0-लीटर D-CVVT इंजन 4-सिलिंडर से लैस होगा और 164 बीएचपी की अधिकतम पावर जनरेट करेगा। वहीं, 1.6-लीटर D-CVVT इंजन 126 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इन दोनों इंजनों को मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है। हालांकि, भारत में लांच होने वाली ह्युंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 1.6-लीटर Gamma डुअल VTVT पेट्रोल, 1.6-लीटर U2 CRDi VGT और विकल्प में 1.4-लीटर U2 CRDi डीजल इंजन मिलेगा।

6 वेरिएंट्स में लांच हुई Toyota Fortuner, जानें कौनसी होगी आपके बजट में फिट

नई दिल्ली  - जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने न्यू जनरेशन Fortuner को भारत में लांच कर दिया है जिसकी कीमत 25.92 लाख रूपए (पेट्रोल बेस वेरिएंट) से शुरू होकर 31.12 लाख रूपए (टॉप वेरिएंट) तक जाती है।

कार फीचर्स -
इस नई फॉर्च्यूनर के डिजाइन में कई बदलाव किए गए हैं और पिछले मॉडल की तुलना में इसे ज्यादा प्रीमियम बनाया गया है। कंपनी ने इस एसयूवी को TNGA प्लेटफॉर्म के तहत तैयार किया है। आपको बता दें कि यह वही प्लेटफॉर्म है जिसपर कंपनी अपनी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को तैयार करती है। इसकी वजह से गाड़ी की राइड क्वालिटी, हैंडलिंग और सेफ्टी पहले की तुलना में बेहतर हो जाती है। गाड़ी के केबिन को प्रीमियम फील देने के लिए इसमें सॉफ्ट-टच मैटेरियल का इस्तेमाल और लेदर सीट लगाई गई हैं।

इंजन -
नई टोयोटा फॉर्च्यूनर के पेट्रोल वेरिएंट में 2.7-लीटर फोर-साईंडर इंजन लगा है जो 5200rpm पर 164bhp की पावर और 4000rpm पर 245Nm का टार्क जनरेट करता है। इस इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और विकल्प में 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। वहीं बात की जाए डीजल वेरिएंट की तो इसमें 2.8-लीटर फोर-साईंडर इंजन लगा है जो 3400rpm पर 175bhp की पावर और 420Nm का टार्क मैनुअल वेरिएंट में जनरेट करता है जबकि कार का ऑटोमैटिक वेरिएंट 450Nm का टार्क जनरेट करता है।

2016 Toyota Fortuner Prices: 
fortuner price

Harley-Davidson ने भारत में लांच किए दमदार मोटरसाइकिल्स के दो नए मॉडल

नई दिल्ली  - अमरीकी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Harley Davidson दुनिया भर में अपनी क्रूजर बाइक्स को लेकर जानी जाती है। हाल ही में कंपनी ने अपनी मोटरसाइकिल्स की 2017 रेंज को भारत में लांच कर दिया है। इस रेंज के तहत Harley-Davidson Roadster और Harley-Davidson Road Glide Special नाम के मोटरसाइकिल्स को शामिल किया गया। कंपनी ने कहा है कि इन मॉडल्स को ABS और छोटे-मोटे कॉस्मेटिक उपग्रेड्स के साथ भारत में पेश किया गया है। 

2017 Harley-Davidson Roadster -
कंपनी की इस मशहूर मोटरसाइकिल में 1,200cc का V-Twin एवोलूशन एयर-कूल्ड इंजन लगा है, खास बात यह है कि इस इंजन की आवाज को कंपनी ने पहले से बेहतर टयून किया है जो लोगों को काफी पसंद आएगी। यह इंजन 4,000rpm पर 96Nm की पावर जनरेट करता है। इस बाइक में 4-इंच साइज का डिजिटल मीटर लगा है जिसमें स्पीड, RPMs, टाइम, ट्रिप मीटर, गियर और टेल लाइट्स जैसे इंडीगेटर मौजूद हैं। इस बाइक की कीमत 9.70 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

2017 Harley-Davidson Road Glide Special -
इस नए मॉडल में नया 1,745cc का Milwaukee Eight 107 Single Cam V-twin इंजन लगा है जो 3,250rpm पर 150Nm का पीक टार्क जनरेट करता है। इसमें 6.5-इंच साइज का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और BOOM!TM 6.5 GT ऑडियो सिस्टम दिया गया है जो इस बाइक को बाकी की सभी बाइक्स से अलग बनाता है। कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत 32.81 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है और इसे इसी महीने के अंत तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

Maruti बनाने जा रही है कम कीमत में हाइब्रिड कार

Tesla ने अपनी कार में पेश की नई गिलास रूफ टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली  - मशहूर इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla के सी.ई.ओ Elon Musk अपनी कार Tesla Model S की छत को लेकर काफी समय से सोच विचार में लगे हुए थे। हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक Tesla अब अपनी कार की छत में नई पैनोरमिक गिलास रूफ टेक्नोलॉजी देगी, लेकिन गिलास रूफ को कार में लगाने से मौजूदा कीमत में $1,500 रुपए की बढ़ोतरी होगी। 

कंपनी का कहना है कि इस नई पैनोरमिक गिलास रूफ से 98 प्रतिशत तक UV किरणों को ब्लॉक और 81 प्रतिशत तक गर्मी को कम किया जा सकता है। साथ ही इस तकनीक में स्मार्टफोन से ऐसी को भी कंट्रोल किया जा सकता है। गौरतलब है कि Tesla ने हाल ही में इन-हाउस गिलास टेक्नोलॉजी को विकसित किया है। उम्मीद की जा रही है कि सौलर पैनल से बनी यह कार अगले साल पेश की जाएगी।

जल्द लांच होगी Toyota की यह जबरदस्त SUV

नई दिल्ली : जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा की नई फॉर्च्यूनर का लंबे समय से इतजार कर रहें उपभोक्ता के लिए खुशखबरी है कि यह कार भारत में कल लांच होने जा रही है। Toyota की यह SUV भारतीय बाजार में शेवरले की ट्रेलब्‍लेजर और फोर्ड एंडेवर के साथ-साथ मित्‍सुबिशी पजेरो स्‍पोर्ट को भी कड़ी टक्‍कर दे सकती  है। 

इस नई फॉर्च्यूनर के डिजाइन में कई बदलाव किए गए हैं और पिछले मॉडल की तुलना में इसे ज्यादा प्रीमियम बनाया गया है। कंपनी ने इस एसयूवी को TNGA प्लेटफॉर्म के तहत तैयार किया है। आपको बता दें कि यह वही प्लेटफॉर्म है जिसपर कंपनी अपनी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को तैयार करती है। इसकी वजह से गाड़ी की राइड क्वालिटी, हैंडलिंग और सेफ्टी पहले की तुलना में बेहतर हो जाती है। गाड़ी के केबिन को प्रीमियम फील देने के लिए इसमें सॉफ्ट-टच मैटेरियल का इस्तेमाल और लेदर सीट लगाई गई हैं।


नई टोयोटा फॉर्च्यूनर ऑप्शनल 4x4 सिस्टम के साथ आएगी और इसके साथ कई इंजन ऑप्शन भी मिलेंगे। 2017 टोयोटा फॉर्च्यूनर में एक 148 बीएचपी, 2.4-लीटर 2GD-FTV, 177 बीएचपी, 2.8-लीटर 1GD-FTV डीज़ल इंजन और एक 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा। इन इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल और विकल्प में 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा।

रेनो क्विड AMT को लेकर नई जानकारी सामने आई

नई दिल्लीः फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनी Renault लंबे समय के इंतजार के बाद मशहूर एंट्री-लेवल हैचबैक कार Kwid का AMT वर्जन भारत में लांच करने जा रही है। रेनो क्विड एमटी को नवंबर के दूसरे हफ्ते में लांच किया जाएगा। रेनो क्विड एएमटी 1.0-लीटर वर्जन के साथ उपलब्ध होगी। आइए, जानते हैं इस कार से जुड़ी ऐसी बातें जो आप इसे खरीदने से पहले जरूर जानना चाहेंगे।

1. रेनो क्विड एएमटी वर्जन में Bosch का एएमटी शिफ्टर लगाया गया है। रेनो क्विड में लगा एएमटी सिस्टम को अभी तक का सबसे बेहतरीन एएमटी सिस्टम कहा जा सकता है। क्विड ईज़ी-आर (एएमटी) में कंवेंशनल गियर शिफ्ट लीवर नहीं लगाया गया है। इसकी जगह कार में एक रोटरी नॉब लगाई गई है जिसमें तीन ऑप्शन: D (ड्राइव), N (न्यूट्रल) और R (रिवर्स) आदि मौजूद हैं। ड्राइवर इस नॉब को घुमा कर मोड सेलेक्ट कर सकता है। ऐसा रोटरी नॉब हमें जगुआर और लैंड रोवर जैसी गाड़ियों में देखने को मिलती हैं।

2. गियर सेलेक्टर में 3 मोड दिए गए हैं लेकिन कार में स्पोर्ट मोड मौजूद नहीं है। रेनो क्विड एएमटी में 'ब्रेक होल्ड' फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से गाड़ी तब तक आगे नही बढ़ेगी जब तक ड्राइवर थ्रॉटल पेडल का इस्तेमाल नहीं करेगा। 

3. रेनो क्विड एएमटी में 1.0-लीटर इंजन लगा है जो 67 बीएचपी की अधिकतम पावर और 91Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। रेनो क्विड का एएमटी गियरबॉक्स काफी स्मूथ है। कार में लगे एएमटी गियरबॉक्स के फर्स्ट और सेकेंड गियर में आपको हल्का सा झटका महसूस हो सकता है लेकिन कुल मिलाकर बाकी गियर्स काफी स्मूथ हैं। ये कार रोज़ाना इस्तेमाल के लिए भी काफी आरामदायक है। 

4. जानकारी के मुताबिक एएमटी ऑप्शन सिर्फ कार के टॉप-ऑफ-द-लाइन RXT वेरिएंट में उपलब्ध होगा। अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत स्टैंडर्ड 1.0-लीटर RXT वेरिएंट से करीब 40,000 रुपए ज्यादा हो सकती है और कार की अनुमानित कीमत 4.40 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) बताई जा रही है। 

अगले साल भारत में लांच होगी टीवीएस की 310सीसी बाइक

नई दिल्ली  -  दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस के अकुला 310 बाइक का भारत में लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा है और अब कंपनी ने आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया है कि टीवीएस अकुला को इस वित्तीय वर्ष के आखिर में भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। 

टीवीएस मोटर्स द्वारा जारी ताजा बयान में कंपनी के सीएफओ एसजी मुरली ने कहा, 'टीवीएस-बीएमडब्ल्यू के टाई-अप के बाद ये हमारा पहला प्रोडक्ट होगा। हम इस स्पोर्ट्स बाइक को फरवरी या मार्च 2017 में भारत में लांच करेंगे।' 

टीवीएस अकुला में 313 सीसी, सिंगल सिलिंडर इंजन लगा है जो 34 बीएचपी की पावर और 28Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। इसके अलावा बाइक को ट्रैक पर चलने के हिसाब से भी तैयार किया गया है। हालांकि बाइक की कीमत के बारे में पुख्ता जानकारी सामने नही आई है, लेकिन अनुमान लगाया जा सकता है कि इसकी कीमत 1.60 लाख रुपए से लेकर 1.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जाएगी।

मर्सिडीज़ बेंज ने AMG E63 से पर्दा उठाया

नई दिल्ली  - जर्मन की वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज़ बेंज ने एएमजी ई63 से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इस कार के दो वेरिएंट्स ई63 4मैटिक प्लस और ई63एस 4मैटिक प्लस की जानकारी दी है। इन वेरिएंट्स को दुनिया के सामने 16 नवम्बर को लोस एंजल्स मोटर शो में पेश किया जाएगा और अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह मार्च 2017 में लांच होंगी।

भारत में इसे साल 2018 की शुरूआत में उतारने की संभावना है। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू एम5 से होगा। इस कार के दोनों वेरिएंट्स में 4.0 लीटर का ट्विन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा जिसमें से ई63 वेरिएंट में यह 571 पीएस की पावर और 750 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा, वहीं ई63एस में इसकी पावर 612 पीएस और टॉर्क 850 एनएम की होगी। इन इंजनों को 9-स्पीड ‘स्पीडशिफ्ट’ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। इनमें 4मैटिक ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा भी मिलेगी। दोनों कारों की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी।

‘भारत में काम नहीं करेगी सेल्फ ड्राइविंग कार’

नई दिल्ली : प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव का मानना है स्वचालित या सेल्फ ड्राइविंग कार भारत में नहीं चल पाएगी क्योंकि ‘यहां कोई भी सड़क के नियमों का पालन नहीं करता है।’  

भार्गव का यह बयान एेसे समय में आया है जबकि दुनिया भर में सेल्फ ड्राइविंग कारों की बहुत चर्चा है। वाहन उद्योग एेसे वाहनों को बड़ी उम्मीद की नजर से देख रहा है।  कल यहां एक कार्यक्रम में सेल्फ ड्राइविंग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा,‘मैं चाहूंगा कि लोग भारतीय हालात में इस प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करें और आजमाएं।’  

उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि कोई प्रौद्योगिकी काम करेगी जबकि कोई किसी ड्राइविंग नियमों का पालन नहीं कर रहा हो, यहां कोई भी किसी प्रणाली का पालन नहीं करता। आप ग्राहक के व्यवहार का अनुमान लगाने वाली प्रौद्योगिकी कैसे बनाएंगे, कोई भी ग्राहक के व्यवहार के बारे में अनुमान नहीं लगा सकता।’ इसके साथ ही भार्गव ने आेला व उबर जैसी कैब कंपनियों को उद्योगों के लिए अच्छा बताया। 

मर्सिडीज बेंज ने अपने एक्स-क्लास पिकअप कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया

नई दिल्ली  - जर्मन की वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज ने लग्जरी लाइफस्टाइल पर ध्यान देते हुए पिकअप ट्रक एक्स-क्लास के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे साल 2017 के अंत तक उतारा जाएगा। निसान के लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक नवारा के कंसेप्ट पर तैयार एक्स क्लास दो डिजाइन ‘पावरफुल एडवेंचरर’  और ‘स्टाइलिश एक्सप्लोरर’ में लांच होगा। क्लासिक और टफ पिक-अप ट्रक जैसे दिखने वाला यह ट्रक हार्डकोर ऑफरोडिंग में भी इस्तेमाल किया जाएगा। 

डबल केबिन वाला एक्स-क्लास ट्रक 5-सीटर में उपलब्ध होगा और यह 1.1 टन भार ले जाने की क्षमता से लैस होगा। इन ट्रक्स की टोइंग कैपेसिटी 3.5 टन की होगी। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसके टॉप वेरिएंट में वी6 इंजन मिलेगा, जबकि नीचे वाले वेरिएंट में 4-सिलेंडर इंजन दिया जाएगा। इनमें 4मैटिक ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा भी मिलेगी। भारत में लाइफस्टाइल पिकअप की बढ़ती मांग को देखते हुए इसके यहां पर भी लांच होने की संभावना जताई जा रही हैं