Updated -

शराब पीकर सो गया था ऑक्सीजन ऑपरेटर... रायपुर के हॉस्पिटल में तीन बच्चों की मौत


रायपुर (एजेंसी)। 
डॉ. भीमराव अंबेडर मेमोरियल हॉस्पिटल में रविवार देर रात ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से तीन बच्चों की मौत हो गई। यह राज्य का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है। शुरुआती जांच में हॉस्पिटल की लापरवाही सामने आई है। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त ऑक्सीजन ऑपरेटर शराब पीकर सो रहा था। उसे उठाया गया तब ऑक्सीजन की सप्लाई दोबारा शुरू हो सकी। बता दें कि हाल ही में गोरखपुर के सरकारी हॉस्पिटल में भी कथित रूप से ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से 60 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि रायपुर स्थित डॉ. भीमराव अंबेडर मेमोरियल हॉस्पिटल में रविवार देर रात इमर्जेंसी समेत दूसरे वार्डों में ऑक्सीजन सप्लाई बंद हो गई। करीब आधे घंटे तक बंद सप्लाई से वेंटीलेटर पर रखे तीन नवजातों ने दम तोड़ दिया। मामले पर हंगामा हुआ तो दोबारा ऑक्सीजन सप्लाई शुरू की गई। इस पूरे मामले में अभी अस्पताल प्रबंधन कुछ बोलने को तैयार नहीं है।
शराब पीकर सो रहा था ऑपरेटर
बताया जा रहा है कि घटना के वक्त ऑक्सीजन सप्लाई करने वाला ऑपरेटर रवि चंद्रा शराब पीकर सो रहा था। अस्पताल में जब कोहराम मचा तो ऑपरेटर को जगाया गया और सप्लाई शुरू की गई। पुलिस ने ऑपरेटर को हिरासत में ले लिया है।
सीएम ने दिए जांच के आदेश
रमनसिंह ने इस घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने इस घटना पर गहरा दु:ख जताया है और उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है।

केजरीवाल ने मानहानि केस में बीजेपी नेता से माफी मांगी


कोर्ट को सौंपा लेटर
नई दिल्ली (एजेंसी)। 
अरविंद केजरीवाल ने अपने खिलाफ दायर एक मानहानि केस में बीजेपी नेता से माफी मांग ली। उन्होंने सोमवार को पटियाला हाउस कोर्ट को सौंपे लेटर में कहा कि मेरे कुछ पूर्व साथियों ने हरियाणा के बीजेपी नेता और पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना के भष्टाचार में लिप्त होने की जानकारी दी थी। इसके बाद मेरी ओर से उनके लिए कहे गए शब्दों और बयान पर खेद जताता हूं। 
ये जानकारी बाद में झूठी निकली। बता दें कि बीजेपी नेता ने 2014 में मानहानि केस फाइल कर 1 करोड़ रुपए का हर्जाना मांगा था। बीजेपी नेता भड़ाना का आरोप है कि दिल्ली के सीएम ने 31 जनवरी, 2014 को उनके लिए आपत्तिजनक बयान दिया। उन्होंने कहा था कि अवतार सिंह भड़ाना देश के सबसे भ्रष्ट लोगों में से एक हैं। इसके बाद उन्होंने केजरीवाल को लीगल नोटिस भेजकर बयान पर माफी मांगने के लिए कहा। नोटिस में भड़ाना ने कहा था कि आपके कमेंट से समाज में मेरे मान-सम्मान और प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची है। बयान वापस लेकर माफी मांग लें। लेकिन ऐसा नहीं करने पर उन्होंने आम आदमी के चीफ के खिलाफ 1 करोड़ की मानहानि का केस दायर कर दिया।

भारत पर आंख उठाने की हिम्मत किसी में नहीं : राजनाथ सिंह


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
भारत और चीन के बीच पिछले दो महीने से लगातार चल रहे डोकलाम विवाद को लेकर भारत ने करारा जवाब दिया है। भारत ने कहा है कि किसी भी मुल्क में भारत पर आंख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं है। ये बातें केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कही है। 
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दुश्मनों को खुले तौर से चेतावनी दी है। आईटीबीपी के कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया में कौन सी ताकत है जो भारत की ओर आंखें उठाकर देखेगा। हमारे जवानों में हिम्मती हैं, इनके रहते दुनिया की कोई ताकत आंखें नहीं उठा सकता है। उन्होंने भारत और चीन के बीच जारी डोकलाम विवाद पर भी अपनी बात रखते हुए कहा कि डोकलाम में भारत और चीन मिलकर समाधान निकालेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि चीन सकारात्मक कदम उठायेगा। 
गृहमंत्री ने सख्त लहजे में कहा कि वो अपने देश की सुरक्षा पर आंच नहीं देंगे। हालांकि, राजनाथ ने ये भी कहा कि भारत ने कभी किसी के ऊपर हमला नहीं किया। उन्होंने आगे कहा कि हम अपने सभी पड़ोसियों से अच्छे संबंध रखना चाहते हैं और इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी ने शपथग्रहण समारोह में सभी पड़ोसियों को बुलाया था। उन्होंने कहा कि मैं सभी पड़ोसी देशों को एक संदेश देना चाहता हूं कि भारत शांति का इच्छुक है। भारत डोकलाम विवाद का हल चाहता है। हम संघर्ष नहीं शांति चाहते हैं। उम्मीद करते हैं कि चीन भी शांति की ओर कदम उठाएगा। इस दौरान उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस से भारत-चीन सीमा की रक्षा की जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने बताया कि मुझे लद्दाख जाने का अवसर मिला था।  जहां इतनी कड़ाके की ठंड कभी नहीं देखी थी। मैं सोच रहा था कि इतनी ठंड में सुबह-सुबह जवान मुझसे कैसे मिलेंगे, क्योंकि मैं सोच रहा था कि इस ठंड में जवानों के चेहरे सिकुड़े होंगे। केंद्रीय गृहमंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि 15 अगस्त को चीनी सैनिक लद्दाख के पेंगोंग झील इलाके में भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय जवानों ने जब उन्हें ऐसा करने से रोका तो दोनों के बीच झड़प हो गई थी। उस दौरान वहां आईटीबीपी के अलावा सेना के जवान भी थे। बता दें कि डोकलाम में सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच लगातार तनाव चल रहा है। चीन भारत से सेना हटाने की मांग कर रहा है। जबकि भारत का कहना है कि डोकलाम पर विराम बिना किसी शर्त लगेगा। 

जल्द होगा मोदी कैबिनेट में फेरबदल, शाह का तमिलनाडु दौरा स्थगित

जल्द होगा मोदी कैबिनेट में फेरबदल, शाह का तमिलनाडु दौरा स्थगितनई दिल्ली / चेन्नई (एजेंसी)। 
अमित शाह ने कल से शुरू होने वाला तमिलनाडु का अहम दौरा टाल दिया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, शाह ने तीन का तमिलनाडु दौरा इसलिए टाला है क्योंकि नरेंद्र मोदी कैबिनेट में फेरबदल होने के संकेत हैं। बीजेपी के एक सीनियर लीडर ने कहा हां, शाह ने तमिलनाडु का दौरा फिलहाल टाल दिया है। ये कल से शुरू होने वाला था। दरअसल, अगले कुछ दिनों तक उनका दिल्ली में ही रहना ज्यादा जरूरी है। हालांकि, पार्टी ने इस बारे में कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है। 
बता दें कि शाह पहले मई में राज्य का दौरा करने वाले थे। लेकिन, उस वक्त भी इसे टाल दिया गया था।  अमित शाह को मंगलवार से तमिलनाडु का तीन दिन का दौरा करना था। इस राज्य की सियासत में सोमवार को ही बड़ा बदलाव हुआ। सरकार चला रही (एआईएडीएमके) के दो गुट एक हो गए। ये दो गुट सीएम पलानीसामी और पूर्व सीएम ओ. पन्नीरसेल्वम के हैं। जयललिता के निधन के बाद (एआईएडीएमके) में ये दो गुट बन गए थे। राज्य के सियासी हालात को देखते हुए अमित शाह की विजिट को इससे जोड़कर देखा जा रहा था। लेकिन अब ये फिलहाल, टाल दी गई है।

मतभेद भुलाकर कार्यकर्ता एकजुट रहे: महरिया


खण्डेला (निसं.)।  कांवट रोड स्थित कलावटिया पैराडाईज गार्डन में रींगस ब्लाक अध्यक्ष कैलाश बाजिया की अध्यक्षता व जिला अध्यक्ष गोविंद डोटासरा एंव गंगानगर के पुर्व सांसद शंकर पन्नु,पुर्व केन्द्रीय मंत्री महादेवसिंह खण्डेला,नीमकाथाना के पुर्व विधायक रमेश खण्डेलवाल,युथ कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष मील,पुर्व पुलिसअधीक्षक रामदेवसिंह खेरवा के आतिथ्य में कांग्रेस कार्यकर्ताओ का विशाल सम्मेलन हुआ।जिसमें डोटासरा ने कहा की गहलोत सरकार ने जो जनहित की योजनाओ को लागु किया था उनका वसुन्धरा सरकार ने घटाकर 20प्रतिशत कर दिया है।आमजन दु:खी है।डोटासरा ने कहा की सरकार ने किसानो के ऋ ण माफी के लिए राज्य कर्मचारियो के हितो के लिए,महिलाओ के लिए क्या किया।आठ लाख पेसठ हजार की वृद्वाअस्वथा पैंशन को मृत बताकर बंध कर दिया गया।मुख्यमंत्री सहायता कोष,मुख्यमंत्री रक्षा कोष की योजनाओ को बंध कर दिया गया। सरकार ने जनता से जो जो वादे किये थे उनका जवाब देना होगा।सुभाष महरिया ने सभी कार्यकर्ताओ को शपथ दिलाकर वादा लिया की पार्टी जिसको भी पार्टी टिकट देगी उसके साथ एकजुट होकर सभी कार्यकर्ता जी जान लगा देगें। कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष दौलतराम गोयल ने कहा की गरीब की पहचान का नाम ही कांग्रेस पार्टी है। कांग्रेस की निती है की गरीब की सेवा करना,आमजन को बराबर का हक दिलाना। मोहनलाल बलोदा ने कहा की वर्तमान सरकार पूुजीपतियो को फायदा पहुचाना और गरीबो का शोषण करने की नीति पर चल रही है इसलिए कांग्रेंस कार्यकर्ताओ को एकजुट होकर अपने बुथ को मजबुत करने की नीति पर चलना होगा।पुर्व विधायक रमेश खण्डेलवाल सहित  कांग्रेस के अनेक वक्ताओ ने  कार्यकर्ताओ को एकजुट होने आहवान किया।पुर्व केन्द्रीय मंत्री महादेवसिंह खण्डेला ने राज्य स्तरीय,जिला स्तरीय एंव कांग्रेस के कर्मठ कार्यकर्ताओ को सम्मेलन को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। 
इस अवसर पर डा.गिरीराजसिंहने कार्ययक्रम के प्रारम्भ में सभी आगन्तुको का माल्यार्पण स्वागत किया, नगरपालिका उपाध्यक्ष जहीर अहमद, रींगस नगरपालिका अध्यक्ष कैलाश चन्द पारीक, विजयसिंह लापवा, उर्मिला धायल, कांवट सरपंच मिना सैनी, रणजीतसिंह लाखणी, ओमप्रकाश बोहरा, पुर्व पाषर्द सुवालाल, याकुब मलकान, अहमद हसन फारूकी, सहित हजारो की संख्या में कार्यकर्ता मौजुद थे। इस अवसर पर नगरपालिका के निर्दलिय पार्षद अमित शर्मा व संगा्रमसिंह को जिला अध्यक्ष डोटासरा ने माल्यार्पण कर कांग्रेस में शामिल किया।

भामाशाह ने खण्डेला सीएचसी को एम्बुलेंस भेंट की


खण्डेला (निसं.) । राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक समारोह कर भामाशाह पन्नालाल गोयल हाल निवास सुरत ने एक एम्बुलेंस सीएचसी प्रभारी हरिराम डांगी को चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर खण्डेला के द्वारा चाबी भेंट की।इस अवसर पर चिकित्सा राज्य मंत्री ने कहा की भामाशाह गोयल की जन्मभुमि खण्डेला है जिनको डा.नागरमल गोयल की प्रेरणा से यह पुनित कार्य किया है।साथ ही खण्डेला ने कहा की बार बार पानी की समस्या का मुदा उठता है इसके लिए अजबपुरा की नदी में बांध के लिए 2करोड की लागत से बांध बनवा दिया गया है जिसमें तीन टयुबवेलो को काम प्रगति पर है व अजबपुरा से खण्डेला के लिए लोहे की पाईप लाईन के लिए 3 करोड पास हुए है।जिससे पाईप लाईन बदलने का कार्य जल्दी चालु करवा दिया जायेगा जिससे खण्डेला शहर में जो पानी 48 घन्टे मे मिलता है वो ही पानी 24 घन्टे में मिल जायेगा। चिकित्सा राज्य मंत्री ने कहा की नये सीएचसी भवन के लिए टेंडर प्रक्रिया पुरी हो गई है तथा जल्द ही कार्य शुरू हो जायेगा।इस अवसर पर सीएमएचओ विष्णु मीणा बीसीएमओ राजकुमार बाजिया, नगरपालिका उपाध्यक्ष जहीर अहमद, डा.मनोज सैनी.डा.कैलाश, रामपाल मुनका, कैलाश मोदी, कैलाश पारीक सहित काफी संख्या में लोग मौजुद थे।  

राहुल ने की गोरखपुर ट्रेजडी के पीडि़तों से मुलाकात


गोरखपुर (एजेंसी)। 
कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी शनिवार को गोरखपुर पहुंचे। उन्होंने यहां उन बच्चों के घरवालों से मुलाकात की, जिनकी बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई थी। उनके साथ प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद और प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर भी मौजूद रहे। इससे पहले सीएम योगी भी शनिवार को गोरखपुर पहुंचे और यहां बीजेपी के 'स्वच्छ यूपी-स्वस्थ यूपीÓ अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि दिल्ली वाले गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट बना रहे हैं। 
इस पर राहुल ने कहा कि शाम को सारी बातों का जवाब दूंगा। बता दें, गोरखपुर के बीआरडी हॉस्पिटल में बीते दिनों 30 बच्चों समेत 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।  गोरखपुर एयरपोर्ट से राहुल ग्राम बाघागाड़ा में पीडि़त ब्रह्मदेव यादव के घर पहुंचे। इसके बाद वे ग्राम मलाव, बांसगांव के ग्राम बसौली और खजनी के ग्राम खुटौना भी गए।  राहुल शाम को बीआरडी हॉस्पिटल जाने का प्रोग्राम था, लेकिन इसे कैंसल कर दिया गया है। अब एक होटल में राहुल प्रेस कांफ्रेंस करेंगे।
 गुलाम नबी आजाद ने कहा, योगी गोरखपुर से 5 बार सांसद रहे, लेकिन उन्होंने बीआरडी हॉस्पिटल के लिए कुछ नहीं किया।
कांग्रेस का डेलिगेशन पहुंचा था गोरखपुर
इससे पहले भी कांग्रेस का एक डेलिगेशन दिल्ली से गोरखपुर गया था, जि?समें पार्टी के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद, आरपीएन सिंह और राज बब्बर शामिल थे। 
इन नेताओं ने हॉस्पिटल में बच्चों की मौत के लिए सीधे तौर पर योगी सरकार पर सवाल उठाया था। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफा भी मांगा था। 
घटना के बाद यूपी कांग्रेस चीफ राज बब्बर ने बड़ी तादाद में कांग्रेस वर्कर्स के साथ लखनऊ में योगी सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट किया था। राज बब्बर ने योगी सरकार को हत्यारी सरकार करार दिया था। वे दो बार पुलिस हिरासत में भी लिए गए थे। माना जा रहा है कि राहुल गांधी के गोरखपुर पहुंचने से मामला एक बार फिर तूल पकड़ सकता है।
दिल्ली के लोग गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट बना रहे हैं
राहुल के गोरखपुर विजिट के साथ ही सीएम योगी भी शनिवार को गोरखपुर पहुंचे। यहां उन्होंने बीजेपी के 'स्वच्छ यूपी-स्वस्थ यूपीÓ अभियान की शुरुआत की। 
सीएम ने यहां कहा इन्सेफलाइटिस से हम कई वर्षों से लड़ रहे हैं। इन्सेफलाइटिस से बचाव के लिए स्वच्छता जरूरी है। हम इससे बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी चला रहे हैं।
जो भी शासन से जुड़ी संस्थाएं हैं, वो स्वच्छता के लिए अभियान चलाएं। आम जन की सहभागिता जब तक नहीं होगी, कोई भी कार्यक्रम सफल नहीं होगा।
दिल्ली वाले लोग स्वच्छता अभियान के बारे में नहीं जानेंगे। ये लोग गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट बनाए हुए हैं। हम गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट नहीं बनने देंगे। इन लोगों को गोरखपुर में महत्व नहीं मिलेगा।
क्या है गोरखपुर ट्रेजडी?
बाबा राघव दास (क्चक्रष्ठ) मेडिकल कॉलेज में 7 अगस्त से लेकर 12 अगस्त तक 30 बच्चों समेत 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। आरोप है कि ये मौतें हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की सप्लाई बंद होने की वजह से हुईं।
कहा जा रहा है कि पुष्पा सेल्स नाम की कंपनी ने पेमेंट बकाया होने की वजह से ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई रोक दी थी। कंपनी ने कहा कि हमने 14 रिमांडर भेजे, लेकिन इसके बाद भी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने कोई एक्शन नहीं लिया।
यूपी सरकार ने क्या कदम उठाया?
बच्चों की मौत का मामला सामने आने के बाद बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल राजीव मिश्रा को 12 अगस्त को सस्पेंड कर दिया। इसके बाद उन्होंने कहा कि मैंने अपनी जिम्मेदारी मानते हुए सस्पेंशन से पहले ही इस्तीफा सौंप दिया था। इसके बाद 13 अगस्त को योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल कॉलेज का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बंद कमरे में यहां के स्टाफ की क्लास लगाई। विजिट के बाद सीएम योगी ने कहा कि बच्चों की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हर मुमकिन कदम उठाया जाएगा। इसी दिन हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेट और वाइस प्रिंसिपल डॉक्टर कफील खान को पद से हटा दिया गया। उनकी जगह डॉ. भूपेंद्र शर्मा को अप्वाइंट किया गया।

नीतीश-शरद विवाद के बीच पार्टी का रेजोल्यूशन एनडीए में शामिल हुए नीतीश


राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में लगी मुहर
पटना (एजेंसी)। 
चार साल बाद जेडीयू एनडीए में शामिल होने जा रहा है। नीतीश कुमार की अगुआई में शनिवार को हुई पार्टी की नेशनल एग्जीक्यूटिव की मीटिंग में यह रेजोल्यूशन पास कर दिया गया। पंजाब, झारखंड समेत अन्य राज्यों के जेडीयू प्रदेश अध्यक्षों की मौजूदगी में यह फैसला किया गया। जेडीयू के नेशनल प्रिंसिपल जनरल सेक्रेटरी केसी त्यागी ने इस संबंध में प्रस्ताव रखा और सर्व सम्मति से उसे पास किया गया। बता दें कि नीतीश कुमार की जेडीयू जून 2013 में एनडीए से अलग हुई थी। इस मीटिंग में शरद यादव के पार्टी में रहने या न रहने पर भी फैसला हो सकता है। वहीं, नीतीश उन हालात पर भी चर्चा करेंगे, जिसकी वजह से जेडीयू को महागठबंधन से अलग होना पड़ा। सीएम हाउस में मीटिंग के दौरान नीतीश के घर के बाहर शरद यादव के नारे लगे। उधर, जेडीयू के बागी नेता शरद यादव अलग से मीटिंग कर रहे हैं। 
शरद को पार्टी से निकालने का फैसला तकलीफदेह
केसी त्यागी ने कहा कि शरद यादव के लिए पार्टी का रास्ता अभी भी खुला है। वे आएं और अपनी राय रखें। महागठबंधन से अलग होने का फैसला जेडीयू ने एकमत से लिया था। शरद यादव पर कार्रवाई के संबंध में पूछने पर उन्होंने कहा कि वे बड़े कद के नेता हैं, पुरखे हैं। उनको पार्टी से निकाले जाने का फैसला हमारे लिए कष्टदायक है।
शरद बोले- किसी का नाम लेकर कुछ कहने की जरूरत नहीं
उधर, शरद यादव ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल अलग बैठक शुरू करते हुए कहा कि किसी को किसी नेता या दल के खिलाफ नाम लेकर कुछ कहने की जरूरत नहीं है। हम यहां बिहार की जनता के सुख-दुख के साथ खड़े होने आए हैं। अरुण के मुताबिक, हम सब राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सामने अपनी बात कहना चाहते थे, लेकिन नीतीश ने हम तीनों को बिना कोई नोटिस दिए हटा दिया, इसलिए हमने बैठक का बायकॉट कर पटना में उसी वक्त अपनी बैठक करने का फैसला लिया।
क्यों नाराज हैं शरद?
लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ सीबीआई के केस दर्ज किए जाने के बाद नीतीश कुमार ने उन्हें जनता के बीच जाकर फैक्ट्स के साथ सफाई देने को कहा था। इसके साथ ही जेडीयू के लोग नीतीश के जीरो टॉलरेंस का हवाला देकर तेजस्वी से इस्तीफा देने की मांग कर रहे थे। तेजस्वी ने न तो सफाई दी और न ही इस्तीफा दिया। इसके बाद नीतीश कुमार ने 26 जुलाई को इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने के दूसरे दिन ही बीजेपी के साथ मिलकर जेडीयू ने सरकार बना ली।  शरद यादव नीतीश के महागठबंधन छोड़कर भाजपा के साथ जाने से नाराज हो गए। शरद ने इसे जनता के साथ किया गया धोखा कहा।
 

अडानी समूह पर 50 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप, सीबीआई करे जांच : कांग्रेस


नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस ने अडानी समूह की बिजली कंपनियों पर उपकरणों की कीमत 860 प्रतिशत तक अधिक दिखाकर 50 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाते हुए आज कहा कि सरकार को इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के मौेजूदा न्यायाधीश की निगरानी में केंद्रीय जांच ब्यूरो से करानी चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने यहां पार्टी मुख्यालय में विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजस्व गुप्तचर विभाग (डीआरआई) के एक "कारण बताओ नोटिस’ के अनुसार अडानी समूह की छह कंपनियों ने विदेशों से मंगाए गए उपकरणों और कच्चे माल की कीमत 860 प्रतिशत तक अधिक दिखाई जिसके कारण देश में बिजली उपभोक्ताओं को दो रुपए प्रति यूनिट का अधिक भुगतान करना पड़ता है।
 उन्होंने कहा कि जनता पर लगे इस "अडानी टैक्स" को तुरंत वापस लेना चाहिए और बिजली की दरों में दो रुपए प्रति यूनिट की कमी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बिजली नियामक प्राधिकरण (सीईआरसी) बिजली की यूनिट की कीमत बिजली कंपनियों की लागत और निवेश के आधार पर तय करता है। उपकरणों और कोयला आदि कच्चे माल की कीमत अधिक दिखाने से बिजली की कीमत बढ़ जाती है जिसका भार उपभोक्ताओं पर पड़ता है। 

नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस ने अडानी समूह की बिजली कंपनियों पर उपकरणों की कीमत 860 प्रतिशत तक अधिक दिखाकर 50 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाते हुए आज कहा कि सरकार को इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के मौेजूदा न्यायाधीश की निगरानी में केंद्रीय जांच ब्यूरो से करानी चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने यहां पार्टी मुख्यालय में विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजस्व गुप्तचर विभाग (डीआरआई) के एक "कारण बताओ नोटिस’ के अनुसार अडानी समूह की छह कंपनियों ने विदेशों से मंगाए गए उपकरणों और कच्चे माल की कीमत 860 प्रतिशत तक अधिक दिखाई जिसके कारण देश में बिजली उपभोक्ताओं को दो रुपए प्रति यूनिट का अधिक भुगतान करना पड़ता है।
 उन्होंने कहा कि जनता पर लगे इस "अडानी टैक्स" को तुरंत वापस लेना चाहिए और बिजली की दरों में दो रुपए प्रति यूनिट की कमी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बिजली नियामक प्राधिकरण (सीईआरसी) बिजली की यूनिट की कीमत बिजली कंपनियों की लागत और निवेश के आधार पर तय करता है। उपकरणों और कोयला आदि कच्चे माल की कीमत अधिक दिखाने से बिजली की कीमत बढ़ जाती है जिसका भार उपभोक्ताओं पर पड़ता है। 

देश में भ्रष्टाचार, बिचौलियों का कोई स्थान नहीं : पीएमओ


नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को कहा कि देश में भ्रष्टाचार और बिचौलियों का कोई स्थान नहीं है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की प्राथमिकता भ्रष्टाचार मुक्त भारत का निर्माण करना है और उन्होंने भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने की कई पहल की है। पीएमओ ने ट्वीट कर कहा, ‘‘देश में भ्रष्टाचार और बिचौलियों का कोई स्थान नहीं है। राजग सरकार की प्राथमिकता भ्रष्टाचार मुक्त भारत की है। हम भ्रष्टाचार को समाप्त कर रहे हैं।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्यमियों को संबोधित करने के एक दिन बाद पीएमओ की ओर से यह ट्वीट किया गया है। मोदी ने उद्यमियों को संबोधित कर भ्रष्टाचार पर खेद जताते हुए कहा कि सरकार संस्थागत व्यवस्थाओं के बिना भ्रष्टाचार पर रोक नहीं लगा सकती। मोदी ने यह भी कहा कि सरकार संस्थागत व्यवस्थाओं के लिए प्रयास कर रही है, ताकि गड़बडिय़ों को दूर किया जा सके।

बर्थडे पर मैनेजर ने की लडक़ी को होटल के कमरे में बुलाकर साड़ी उतारने की कोशिश पांच स्टार होटल में लेडी स्टाफर से अश्लील हरकत, मैनेजर गिरफ्तार


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
एयरोसिटी के 5 स्टार होटल में जॉब करने वाली लडक़ी के साथ सिक्युरिटी मैनेजर ने छेड़छाड़ और अश्लील हरकत की। पुलिस ने होटल की सीसीटीवी कब्जे में लेकर शुक्रवार को आरोपी मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया। बर्थडे पर मैनेजर ने लडक़ी को होटल के कमरे में बुलाया और साड़ी उतारने की कोशिश की। लडक़ी का आरोप है कि इस मामले में होटल मैनेजमेंट और पुलिस कोई सख्त कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। विक्टिम (33 साल) ने न्यूज एजेंसी से कहा, मैंने अपनी बॉस और एचआर को घटना का वीडियो दिखाया, लेकिन उन्होंने आरोपी मैनेजर पवन दाहिया को सिर्फ एक वॉर्निंग लेटर देकर छोड़ दिया। साथ ही मुझे होटल से नौकरी छोडऩे के लिए भी कहा। यहां गेस्ट सेक्शन में पिछले 2 साल से काम कर रही थी। उसने (मैनेजर) मेरी साड़ी खींची, जिसका मैंने कई बार विरोध किया। वह मुझे संबंध बनाने के लिए मजबूर करना चाह रहा था। 
होटल की ओर से 
दूसरी ओर, मीडिया में खबर आने के बाद होटल मैनेजमेंट ने आरोपी सिक्युरिटी मैनेजर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसे सस्पेंड कर दिया।
 होटल के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर राजा सिंह ने कहा कि आरोपी को सस्पेंड किया है, लेकिन लडक़ी को क्यों हटाया इस बारे में जानकारी नहीं है।

लेफ्ट को पीछे कर बीजेपी दूसरे नंबर पर... ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने हांसिल की सिविक बॉडी इलेक्शन में शानदार कामयाबी


कोलकाता (एजेंसी)। 
ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने सिविक बॉडी इलेक्शन में शानदार कामयाबी हासिल की है। टीएमसी ने क्लीन स्वीप करते हुए सातों सिविक बॉडी इलेक्शन जीत लिए हैं। बीजेपी ने लेफ्ट को पीछे छोड़ते इन चुनावों में दमदार मौजूदगी दर्ज कराई है और वो दूसरे नंबर पर रही। बता दें कि राज्य की 7 सिविक बॉडीज के लिए 13 अगस्त को वोटिंग हुई थी। इनके नतीजे बुधवार को सामने आए।
न्यूज एजेंसी के मुताबिक वोटों की गिनती सुबह करीब 8 बजे शुरू हुई। इस बार के सिविक बॉडी इलेक्शन में टीएमसी ने सभी अपोजिशन पार्टियों बीजेपी, कांग्रेस और लेफ्ट को पीछे छोड़ दिया है। हल्दिया, कूपर्स कैम्प और दुर्गापुर में ममता को बड़ी जीत हासिल हुई है। इन तीनों म्युनिसपैलिटी के सभी वार्डों में टीएमसी को जीत मिली है। बीजेपी, लेफ्ट या कांग्रेस यहां अपना खाता भी नहीं खोल सकीं। हल्दिया की सभी 29 सीटों, नादिया में कूपर्स कैम्प म्युनिसपैलिटी की सभी 12 सीटें और दुर्गापुर की सभी 43 सीटों पर सत्तारूढ़ पार्टी ने कब्जा जमाया है। 

राठौड़ ने दुनिया के सबसे उंचे यातायात मार्ग खारदुंगला पास तिरंगा फहराकर भारतीय सेना के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस


जयपुर(कासं.)। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एवं जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दुनिया के सबसे उंचे यातायात मार्ग खारदुंगला पास पर भारतीय सेना के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया। खारदुंगला पास जिसकी ऊंचाई 18 हजार 380 फीट है यहां पर ऑक्सीजन की मात्रा भी बहुत कम है। इस समारोह में गुजरात के सूरत की महिला बाईकर्स भारत के विभिन्न राज्यों का भ्रमण करते हुए लद्दाख पहुंच इस कार्यक्रम में शामिल हुई। यह महिला बाईकर्स दिल्ली पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करेगी। 
इस अवसर पर कर्नल राज्यवर्धन ने कहा कि विषम परिस्थितियों में देश की रक्षा करने वाले सेना के जवानों के बीच राष्ट्रीय ध्वज फहराना गौरव की बात है। उन्होंने महिला बाईकर्स का जिक्र करते हुए कहा कि यह महिला सशक्तिकरण का एक बेहतरीन उदाहरण है और भारतीय नारी शक्ति को कमजोर बताने वालों के मुंह पर जोरदार तमाचा है।
कर्नल राज्यवर्धन ने कहा कि आज से पहले कभी कोई ऐसी सरकार नहीं थी जिसने पूरे देश को जोडऩे का प्रयास किया हो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने संचार और परिवहन के माध्यम से देश को ही नहीं बल्कि दिलों को जोडऩे का कार्य किया है। संकल्प से सिद्धी के जरिये देष को एक सूत्र में जोड़कर एक नये और मजबूत भारत के निर्माण की जो कल्पना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने की है उसके लिए हम सभी को अपना-अपना कर्तव्य निभाते हुए प्रयास करना चाहिए, इसमें सबसे मुख्य यह है कि हमारी जो जिम्मेदारी है उसे हम बखुबी निभायें।  इस अवसर पर कर्नल राज्यवर्धन के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा निकाली गई और लोगों को संकल्प सिद्धि की शपथ दिलाई।
 

कोविंद, हामिद ने रक्षाबंधन पर दी देशवासियों को शुभकामनाएं


नई दिल्ली (वार्ता )। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने रक्षाबंधन के अवसर पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। कोविंद ने रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कहा कि यह विशेष पर्व भाई-बहनों के बीच वचनबद्धता के पवित्र सम्बन्ध के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रपति ने कामना की कि प्रेम ,स्नेह और परस्पर विश्वास का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार देश के लिए सुख एवं समृद्धि लाये। उन्होंने कहा ,' मेरी कामना है कि यह दिन भारतवासियों में भाईचारे की भावना को और सशक्त करने का अवसर बने । उपराष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि रक्षाबंधन भाइयों और बहनों के बीच प्रेम और भावात्मक रिश्तों को मजबूत करता है और हमारे समाज में महिलाओं को परम्परागत रूप से प्रदत्त उच्च स्थान को कायम रखता है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर हमें अपने देश में महिलाओं के गौरव और सम्मान को कायम रखने के लिए स्वयं को पुन: समर्पित करना चाहिए।

यूपी एटीएस ने मुजफ्फरनगर में संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार किया, फर्जी दस्तावेज मिले


लखनऊ(एजेंसी)। यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में आज एटीएस ने एक संदिग्ध आतंकवादी को धरदबोचा यह दहशतगर्द बांग्लादेश का है और वहां के आतंकी संगठन 'अन्सारुल्ला बांग्ला टीमÓ से जुड़ा है। यह संगठन अलकायदा से प्रेरित है। संदिग्ध आतंकी के पास फर्जी पासपोर्ट और आधार कार्ड के अलावा कई दस्तावेज मिले हैं। यूपी के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने बांग्लादेश के आतंकवादी संगठन 'अन्सारुल्ला बांग्ला टीमÓ से जुड़े एक संदिग्ध दहशतगर्द को आज राज्य के मुजफ्फरनगर जिले से गिरफ्तार किया। एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरुण ने यहां बताया कि दस्ते ने अब्दुल्ला अल मामून नामक व्यक्ति को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में मुजफ्फरनगर जिले के कुटेसरा क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। शुरुआती पूछताछ में पता लगा है कि वह बांग्लादेश के प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन 'अन्सारुल्ला बांग्ला टीमÓ से जुड़ा है।
अरुण ने बताया कि बांग्लादेश के मोमिन शाही जिले के हुसनपुर गांव का रहने वाला अब्दुल्ला पिछले करीब एक माह से मुजफ्फरनगर के कुटेसरा में रह रहा था। इससे पहले वह सहारनपुर जिले के देवबंद थाना क्षेत्र में स्थित अम्बेहटा शेख इलाके में रह रहा था। वहीं पर उसने फर्जी दस्तावेज के आधार पर अपना पासपोर्ट बनवाया था। उसके कब्जे से फर्जी आधार कार्ड, पासपोर्ट, चार मोहरें तथा 13 पहचान पत्र बरामद किए गए हैं।


अरुण के मुताबिक अब्दुल्ला ने प्रारम्भिक पूछताछ में बताया है कि वह देवबंद में रहकर बांग्लादेश निवासी फैजान की मदद से आतंकवादियों, खासकर बांग्लादेशी आतंकवादियों को फर्जी पहचान-पत्र तैयार कराकर भारत में सुरक्षित रूप से रहने में सहायता कर रहा था। 


उन्होंने बताया कि फैजान की तलाश की जा रही है। इस प्रकरण में तीन अन्य व्यक्तियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

केरल जैसा खराब माहौल देश में कहीं नहीं: जेटली 


नई दिल्ली(एजेंसी)। केरल में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या के बाद राजनीतिक तनातनी के माहौल में आज वित्त मंत्री अरुण जेटली तिरुअनंतपुरम पहुंचे। जेटली ने आरएसएस कार्यकर्ता राजेश के परिवार से मुलाकात की, जिसकी 29 जुलाई को हत्या कर दी गई थी। हत्या का आरोप सीपीआई-एम और सीपीएम के कार्यकर्ताओं पर लगाया जा रहा है।
मीडिया को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि केरल में इस तरह ही हिंसा को रोकना राज्य सरकार का कर्तव्य ही नहीं जिम्मेदारी भी है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी और कार्यकर्ताओं पर पूरी साजिश के साथ हमला किया जा रहा है, और ये गंभीर मामला है। राज्य पुलिस को इस रोकने के लिए सभी कदम उठाने चाहिए और दोषियों को किसी तरह से राहत नहीं मिलनी चाहिए।
 जेटली ने कहा- राजेश के परिवार के पास कमाई का कोई साधन नहीं है। दुख की इस घड़ी में बीजेपी और हमारी सेंट्रल लीडरशिप उसके परिवार के साथ खड़ी है।  यूनिनय फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा- केरल में पिनरई विजयन की सरकार पिछले कुछ महीनों में हुई हिंसा को रोकने में पूरी तरह नाकाम रही है। सीपीआई (एम) अपने काडर का इस्तेमाल विरोधियों को डराने में कर रही है। इससे लोकतंत्र को खतरा है।

चीन से खतरे के बीच इंडियन नेवी दुनिया की सबसे घातक सबमरीन लेने को तैयार


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
चीन से सिक्किम के डोकलाम एरिया में जारी विवाद के बीच इंडियन नेवी अपनी ताकत बढ़ाने को तैयार है। इसी महीने नेवी को दुनिया की सबसे घातक सबमरीन में से एक आईएनएस कलवारी मिलने की उम्मीद है। ये स्कॉर्पीन क्लास की सबमरीन है। बेड़े में इसके शामिल होने से इंडियन नेवी को बड़ी राहत मिलेगी। माना जा रहा है कि आईएनएस कलवारी इंडियन नेवी के लिए मील का पत्थर साबित होगी। देश की अंडरवाटर फाइटिंग फोर्स की ताकत काफी बढ़ जाएगी। भारत ने ऐसी 6 सबमरीन का ऑर्डर दिया था, कलवारी इसमें पहली है।
क्या है इसकी खासियत?
आईएनएस कलवारी डीजल और इलेक्ट्रिक सबमरीन है। इसमें लगे गाइडेड वेपंस दुश्मन पर सटीक हमला कर उसे पस्त करने की ताकत रखते हैं। टॉरपीडो के साथ हमलों के अलावा इससे पानी के अंदर भी हमला किया जा सकता है। साथ ही सतह पर पानी के अंदर से दुश्मन पर हमला करने की खासियत भी इसमें है। यह डीजल और इलेक्ट्रिक दोनों ही ताकतों से लैस है।
फ्रांस की कंपनी ने मुहैया कराई है टेक्नोलॉजी
मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड डिफेंस मिनिस्ट्री के तहत डिफेंस प्रोडक्ट्स तैयार करती है। एमडीएसएल प्रोजेक्ट 75 के तहत फ्रांसीसी कंपनी डीसीएनएस के साथ मिलकर स्कॉर्पीन क्लास की सबमरीन्स तैयार कर रही है।
 फ्रांसीसी कंपनी ने इसके लिए टेक्नोलॉजी मुहैया कराई है। आईएनएस कलवारी को पिछले साल सितंबर में ही नेवी को सौंपा जाना था, लेकिन ट्रायल में देरी के चलते इसकी डेडलाइन टालनी पड़ी।
चीन से क्या है मौजूदा विवाद?
- चीन सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में सड़क बना रहा है। डोकलाम के पठार में ही चीन, सिक्किम और भूटान की सीमाएं मिलती हैं। भूटान और चीन इस इलाके पर दावा करते हैं। भारत भूटान का साथ देता है। भारत में यह इलाका डोकलाम और चीन में डोंगलोंग कहलाता है।
चीन ने जून की शुरुआत में यह सड़क बनाना शुरू किया। भारत ने विरोध जताया तो चीन ने घुसपैठ कर दी। चीन ने भारत के दो बंकर तोड़ दिए। तभी से तनाव है। दरअसल, सिक्किम का मई 1975 में भारत में विलय हुआ था। चीन पहले तो सिक्किम को भारत का हिस्सा मानने से इनकार करता रहा, पर 2003 में उसने इसे भारत के राज्य का दर्जा दे दिया। हालांकि सिक्किम के कई इलाकों पर चीन अभी भी अपना दावा करता है।
चीन के पास 60, भारत के पास 15 सबमरीन्स
चीन की नेवी अपने बेड़े की ताकत तेजी से बढ़ा रही है। उसके पास 60 सबमरीन्स हैं, जबकि भारत के पास 15 हैं। चीन ने हिंद महासागर में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं, जो भारत की सुरक्षा के लिए चुनौती है।

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान आज, सभी तैयारियां पूरी


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए कल मतदान होगा जिसके लिए संसद भवन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं, उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू का मुकाबला 18 विपदलों के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से है। 
नायडू लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे हैं और केन्द्र में मंत्री भी रहे हैं जबकि गांधी पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल रह चुके हैं और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मतदान करते हैं और दोनों सदनों में सत्तारूढ़ पक्ष और विपक्ष के सदस्यों की संख्या को देखते हुए इस चुनाव में नायडू का पलड़ा भारी है। मतदान कल सुबह दस बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा तथा मतगणना शाम 7 बजे शुरू होगी। परिणाम देर शाम तक घोषित कर दिया जायेगा। मत डालने के लिए सदस्यों को एक विशेष पेन दिया जाएगा और अगर किसी सदस्य ने किसी दूसरे पेन का इस्तेमाल किया तो उनका मतपत्र रद्द कर दिया जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव की तरह उप राष्ट्रपति चुनाव में गुप्त मतदान होने के कारण इसमें पार्टियों की ओर से अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं किया जा सकता। 
वर्तमान उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है। उस दिन सदन में सदस्यों द्वारा उन्हें भावभीनी विदाई दी जाएगी। नये उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को अपना कार्यभार संभालेंगे। संसद भवन के प्रथम तल पर स्थित कमरा नम्बर 62 में मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। प्रथम तल के गलियारे में इस कमरे के सामने सफेद परदे लगाए हैं और सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्यों के साथ-साथ मनोनीत सदस्य भी मत डालते हैं और यह चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के आधार पर गुप्त बैलेट से होता है। उपराष्ट्रपति के चुनाव में विधानसभाओं के सदस्य मतदाता नहीं होते जबकि राष्ट्रपति चुनाव में वे मतदान करते हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में सदस्य नोटा यानी किसी को भी मत नहीं देने के विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। कुछ विपदलों ने इसे लेकर चुनाव आयोग से आपत्ति दर्ज करायी थी। यह मामला उच्चतम न्यायालय में भी गया लेकिन न्यायालय ने नोटा को हटाने से इन्कार कर दिया। लोकसभा में राजग का पूर्ण बहमत है। सदन में कुल 545 सीट हैं, जिनमें दो सीट रिक्त हैं। भाजपा के 281 और राजग के कुल मिलाकर 338 सदस्य हैं। बिहार के सासाराम से भाजपा सांसद छेदी पासवान अदालती फैसले के चलते वोट नहीं कर पायेंगे। ऊपरी सदन में सत्तारूढ दल का बहुमत नहीं है। राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं जिनमें दो रिक्त हैं। भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ते हुये कल ही राज्यसभा में 58 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी का स्थान हासिल कर लिया है। कांग्रेस के 57 सांसद हैं। इस सदन में राजग के पास बहुमत नहीं है लेकिन लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या को देखते हुये नायडू की जीत निश्चित मानी जा रही है। चुनाव में 50 प्रतिशत से अधिक वोट पाने वाला उम्मीदवार विजयी माना जाता है। दोनों सदनों में कुल सदस्य संख्या 790 है। जनता दल (यू ) और बीजू जनता दल ने राष्ट्रपति के चुनाव में राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था लेकिन उपराष्ट्रपति चुनाव में दोनों दलों ने विपक्ष के उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा की है। राष्ट्रपति चुनाव के बाद जनता दल (यू) बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के महागठबंधन से हालांकि अलग हो गया है लेकिन अपने वादे के अनुरूप उसने उपराष्ट्रपति चुनाव में गांधी का ही समर्थन करने की बात कही है। वर्तमान उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है। वह लगातार दो कार्यकाल से इस पद पर हैं। नये उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को अपना कार्यभार संभालेंगे। राज्यसभा में सदस्य 10 अगस्त को अंसारी को विदाई देंगे।

एलओसी पर बढीं घुसपैठ की कोशिशें


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने आज लोकसभा में कहा कि नियंत्रण रेखा के पार से पाकिस्तान द्वारा घुसपैठ की कोशिशों की मामले इस साल तेजी से बढ़े हैं। हालाँकि जेटली ने आश्वस्त भी किया कि देश की सीमाएँ पूरी तरह से सुरक्षित हैं। जेटली ने प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि वर्ष 2016 में जहाँ पूरे साल के दौरान सेना ने घुसपैठ के 228 प्रयासों को विफल किया था वहीं सीमा सुरक्षा बल ने ऐसे 221 मामलों को नाकाम किया था। इस साल अब तक सिर्फ सात महीने में ही घुसपैठ की 285कोशिशें हो चुकी हैं। जेटली ने कहा नियंत्रण रेखा पर इस साल घुसपैठ बढ़ाने की कोशिश की गयी है। लेकिन, यह भी सच है कि इस कारण दुश्मन पक्ष को जान का नुकसान भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया। उन्होंने बताया कि पिछले साल घुसपैठ रोकने की कार्रवाई के दौरान आठ भारतीय सैनिक भी शहीद हुये थे। जेटली ने कहा कि सीमा की सुरक्षा एक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने कहा सीमा पर बाड़ और घुसपैठ रोकने के लिए जरूरी उपकरण आदि लगाये गये हैं। पूरी सीमा और नियंत्रण रेखा पर सेना का प्रभाव और दबदबा है।
 संवेदनशील जानकारियाँ विस्तार से साझा करने से इनकार करते हुये उन्होंने कहा कि सीमा पर रडार, सेंसर, थर्मल इमेज सबकी व्यवस्था है। सीमा की सुरक्षा को दलगत राजनीति का विषय नहीं बनाने की सलाह देते हुये उन्होंने कहा कोई भी सरकार रहे, सीमा पर व्यवस्था दिन-ब-दिन बढ़ रही है। इसी कारण सेना को घुसपैठ रोकने में ज्यादा सफलता मिल रही है। उन्होंने कहा कि सेना के आधुनिकीकरण के लिए सरकार हर तरह के प्रयास कर रही है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थिति वाले स्थानों पर तैनात सैनिकों को वेतन के अलावा विशेष भत्ते भी दिये जाते हैं, हालाँकि ऐसे स्थानों पर काम करने वाले सैनिकों को जितनी भी सुविधा दी जाये वह कम है।

1 अक्टूबर से डेथ रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर जरूरी होगा


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
सरकार ने कहा है कि अब डेथ रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार नंबर जरूरी होगा। होम मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को कहा कि 1 अक्टूबर से जिस शख्स का डेथ रजिस्ट्रेशन होना है, उसकी पहचान के लिए आधार नंबर देना जरूरी होगा। मिनिस्ट्री ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। बता दें कि सरकार ने 1 जुलाई से रिटर्न भरने के लिए पैन को आधार से लिंक करना की बात कही थी। होम मिनिस्ट्री के नोटिफिकेशन में कहा गया, आइडेंटिटी फ्रॉड से बचने के लिए 1 अक्टूबर से डेथ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आधार नंबर जरूरी होगा। ये नियम देश के सभी राज्यों पर लागू होगा। फिलहाल ये जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में लागू नहीं होगा। इन राज्यों के लिए डेट का नोटिफिकेशन अलग से किया जाएगा।
पहचान के लिए दिए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स में आएगी कमी
आधार का इस्तेमाल होने से रिश्तेदारों, मिलने-जुलने वालों या फिर आश्रितों की ओर से मृतक के बारे में दी गई जानकारी सुनिश्चित की जा सकेगी। इससे मृतक की आइडेंटिटी रिकॉर्ड करने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा मृतक की पहचान साबित करने के लिए ढेर सारे डॉक्युमेंट्स भी नहीं पेश करने पड़ेंगे।
123 स्कीम पर अमल 
आधार के जरिए
आईडेंटिटी : केंद्र और राज्य सरकार की कई सर्विसेस में आधार को आईडेंटिटी के तौर पर मंजूर किया जा रहा है। इनमें पासपोर्ट एप्लीकेशन, बैंक या इंश्योरेंस अकाउंट खोलने, मोबाइल या फोन कनेक्शन लेने जैसी सर्विसेस शामिल हैं।
वोटर आईडी : वोटर लिस्ट में कई बार एक ही शख्स का नाम कई जगह दर्ज रहता है। इसकी जांच के लिए आधार का इस्तेमाल हो रहा है। अब इलेक्शन कमीशन ने वोटर आईडी पर आधार नंबर देना भी शुरू कर दिया है।
बैंक : अकाउंट खोलने और 50 हजार से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर भी आधार जरूरी कर दिया गया है।
पीएफ : इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) ने इम्प्लॉई को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) अलॉट किया है। इसका मकसद यह है कि इम्प्लॉई के कंपनी छोडऩे के बाद उसका पैसा आसानी से उसके खाते में ट्रांसफर हो सके। यूएएन को आधार से लिंक किया गया है। इस फैसेलिटी से इम्प्लॉई अपना पीएफ का पैसा सीधा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है।
आईटी रिटर्न : बीते दो सालों से इनकम टैक्स (आईटी) डिपार्टमेंट ने आधार बेस्ड मैकेनिज्म तैयार किया है। इससे डिजिटल साइन किए जा सकते हैं और आईटी रिटर्न ऑनलाइन भरा जा सकता है। इस साल से सरकार ने पैन के साथ आधार लिंक करना जरूरी कर दिया है, ताकि टैक्स बचाने के लिए एक से ज्यादा अधार का इस्तेमाल नहीं किया जा सके।
उज्ज्वला योजना : नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीबों को फ्री एलपीजी कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की है। इसमें फायदा लेने वाले को आधार देना जरूरी है। इसी से उसकी सब्सिडी ट्रांसफर हो रही है।
डिजिटल पेमेंट : यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और हाल ही में लॉन्च किया गया भीम एप आधार बेस्ड मनी ट्रांसफर को सपोर्ट करता है। आईडीएफसी बैंक ने हाल ही में आधार पे शुरू किया है। इसमें मर्चेंट (दुकानदार) को पेमेंट करने के लिए कस्टमर के फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है।
डीबीटी : डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर आधार बेस्ड सर्विस है। यह ऐसा मेकेनिज्म है, जिसमें सब्सिडी की रकम फायदा पाने वाले के अकाउंट में जाती है। पहले यह कैश या चेक के जरिए दी जाती थी।
पीडीएस : पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम (पीडीएस), यानी राशन कार्ड के जरिए सब्सिडी वाला सामान लेना है तो उसके लिए भी आधार जरूरी किया गया है।
कितनी बढ़ गई आधार की अहमियत
देशभर में 110 करोड़ में से करीब 67 करोड़ बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कर दिया गया है। पिछले हफ्ते आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी थी।
बैंकों से आधार बनवाने के सेंटर खोलने को कहा गया
यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर की बैंकों से आधार एनरोलमेंट फैसेलिटी शुरू करने को कहा है। यह फैसेलिटी 10 में से कम से कम एक ब्रांच में शुरू करनी होगी।

चिदंबरम के बेटे के खिलाफ लुक आउट नोटिस, इसे रद्द कराने हाईकोर्ट पहुंचे


चेन्नई (एजेंसी)। 
पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ सीबीआई और ईडी ने लुक आउट नोटिस जारी किया है। कार्ति पर गलत तरीके से आईएनएक्स मीडिया को फायदा पहुंचाने का आरोप है। सीबीआई और ईडी ने कार्ति के खिलाफ कई बार समन जारी किए लेकिन वो पेश नहीं हुए। कार्ति ने लुक आउट नोटिस रद्द कराने के लिए मद्रास हाईकोर्ट में पिटीशन दायर की है। इसकी सुनवाई 7 अगस्त को होगी। 
कार्ति के पिता पी. चिदंबरम यूपीए सरकार में पहले होम और बाद फाइनेंस मिनिस्टर रह चुके हैं।   न्यूज एजेंसी ने सीबीआई सूत्रों के हवाले से कहा कि कार्ति को दोनों जांच एजेंसियों (सीबीआई और ईडी) की तरफ से कई बार पेश होने के लिए नोटिस जारी किया गया। लेकिन, वो पेश नहीं हुए।  इसके बाद दोनों जांच एजेंसियों ने कार्ति को देश छोडऩे से रोकने के लिए लुक आउट नोटिस जारी कर दिया।
ये आरोप?
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कार्ति ने लुक आउट नोटिस के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में पिटीशन दायर की। सीबीआई का आरोप है कि एक कंपनी जिस पर इनडाइरेक्टली कार्ति का कंट्रोल था, उसको इंद्राणी और पीटर मुखर्जी के मीडिया हाउस (आईएनएक्स मीडिया) से फंड ट्रांसफर हुआ। कार्ति के अलावा चार और लोगों को इस मामले में समन जारी किए गए थे। कार्ति और आईएनएक्स मीडिया के खिलाफ केस दर्ज किया जा चुका है। आरोप है कि कार्ति ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके आईएनएक्स को फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस हासिल करने में मदद की थी। इस मामले में उनके घर और ऑफिस पर कुछ महीने पहले छापे भी मारे गए थे। कार्ति ने कहा था कि केंद्र बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है। ये समन 27 और फिर 29 जून को जारी किए गए थे। लेकिन, कार्ति ने जांच एजेंसियों से और वक्त की मांग की।
कार्ति ने ट्वीट किया
कार्ति ने शुक्रवार को शिवगंगा में अपने घर की तस्वीर ट्वीट की। इसमें वो कुछ लोगों के साथ नजर आ रहे हैं। कार्ति ने लिखा- ये उन लोगों के लिए है जो मुझे खोज रहे हैं। बता दें कि कार्ति ने कुछ दिनों पहले एक बयान जारी कर कहा था कि उनका आईएनएक्स मीडिया से कोई लेना-देना नहीं है और उन्होंने कभी मिनिस्ट्री के काम में दखलंदाजी नहीं की।

प्रधानमंत्री मोदी सरकार के खिलाफ बसपा 18 सितम्बर को उतरेगी सड़क पर : मायावती


लखनऊ (एजेंसी)। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर गरीबी, बेरोजगारी और सीमा सुरक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर असफल रहने का आरोप लगाते हुये बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित केन्द्र और राज्य सरकार के अंहकारी, तानाशाही और जनविरोधी रवैये के खिलाफ उनकी पार्टी 18 सितम्बर से राष्ट्रव्यापी अभियान छेडेगी। 
सुमायावती ने यहां पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में कहा कि भाजपा और नरेन्द्र मोदी सरकार की गलत नीतियों व कार्यकलापों के अलावा इनकी जातिवादी, अहंकारी, तानाशाही व द्वेषपूर्ण रवैये के कारण देश बदहाली व बर्बादी के रास्ते पर जा रहा है। इससे करोड़ों गरीब, किसान, मजदूर की बजाय मु_ीभर पूंजीपतियों व धन्नासेठों का भला हो रहा है। यह चिन्ता की बात है। इसके विरूद्ध संघर्ष व विरोध देशहित में बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह अनुभव किया गया कि भाजपा सरकार बनने के बाद से देश की आन्तरिक स्थिति व सीमा पर भी हालत खराब हुई है। 
हमारे जवानों की भी शहादत की संख्या बढ़ी है जो कि सरकार की नीतियों की सफलता का प्रतीक नहीं है। बसपा सुप्रीमों ने कहा कि सी.बी.आई., आयकर, ई.डी., पुलिस व अन्य सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर प्रतिपपार्टी के नेताओं को भ्रष्ट साबित करने की कोशिश की जा रही है, मगर भाजपा के मंत्रियों और नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले खुले तौर पर साबित होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

गुजरात के बनासकांठा में राहुल गांधी की कार पर पत्थर फेंके, एक शख्स गिरफ्तार


अहमदाबाद (एजेंसी)। 
गुजराज के बाढ़ प्रभावित इलाके के दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी की कार पर शुक्रवार को कुछ लोगों ने पत्थर फेंके। राहुल की कार का पिछला शीशा टूट गया। हालांकि, उनको कोई चोट नहीं आई। एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। राहुल को काले झंडे भी दिखाए गए। इस पर उन्होंने कहा उन लोगों को काले झंडे दिखाने दो। मैं उनसे नहीं डरता। बता दें कि गुजरात में बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान बनासकांठा में ही हुआ था। यहां 61 लोगों की मौत हो चुकी है। कांग्रेस के नेशनल स्पोक्सपर्सन रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राहुल की कार के फोटो ट्वीट किए। कह- बीजेपी के गुंडों ने राहुल जी की कार पर लाल चौक में हमला किया। जबकि राहुल ने कहा मैं इस तरह से नहीं डरता। 
राहुल ने कहा, काले झंडे दिखाए तो हमने सोचा कि देखते हैं इनमें कितना दम है। गाड़ी से निकला। वो 8 या 10 लोग थे, भाग गए। सच्चाई ये है कि वो डरपोक लोग हैं। महात्मा गांधी ने ये सिखाया है कि पत्थरों से और नरेंद्र मोदी के लोगों से डरने की जरूरत नहीं है। मैं यहां लोगों का दुख देखने आया हूं। हमारे पास गुजरात और हिंदुस्तान में सरकार नहीं है। पर सांसद हैं लोकसभा और राज्यसभा में। जो भी हो सकेगा हम आपकी मदद करेंगे। कल में असम गया। आज राजस्थान और गुजरात। देश में दो समस्याएं हैं। लाल चौक के जिस इलाके में राहुल गांधी पहुंचे थे। वहां लोगों ने नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी की और राहुल को काले झंडे दिखाए। हालात देखकर राहुल वहां से फौरन चले गए। लोगों का आरोप है कि राहुल गांधी तो यहां आए हैं लेकिन उनके विधायक बेंगलुरू में आराम फरमा रहे हैं।
कांग्रेस ने कहा?
कांग्रेस स्पोक्सपर्सन अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- ये बीजेपी की साजिश है। इसकी कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए। ये बीजेपी का सही चाल, चरित्र और चेहरा दिखाती है। वो सिर्फ खिलौने चाहते हैं। राहुल गांधी को कोई चोट नहीं आई है। ये देश क्या स्वतंत्र नहीं है? क्या हम इसके लिए आपसे इजाजत लेंगे। ये देश का अपमान है। अहमद पटेल ने क्या कहा मैं इसकी निंदा करता हूं। ये पहले से तैयारी थी। सरकार ने विफलताओं को छुपाने के लिए ये हमले कराए। जो जिम्मेवार हैं उनके खिलाफ कारईवाई होनी चाहिए। सरकार और एडमिनिस्ट्रेशन मिली हुई है।
बीजेपी का जवाब?
गुजरात बीजेपी के प्रवक्ता भरत पंड्या ने कहा- कांग्रेस घबरा गई है। हम घटना की निंदा करते हैं। कांग्रेस ने तो घटना के पहले ही आरोप लगा दिया। इसका मतलब ये है कि कांग्रेस सिर्फ प्रचार और प्रसार चाहती है। वो प्राइवेट गाड़ी में क्यों बैठे? हमारे होम मिनिस्टर ने फौरन जांच के आदेश दिए हैं। हमारे पीएम और राज्य के सीएम बनासकांठा दौरा कर चुके हैं। सीएम पांच दिन से वहां है। बीजेपी स्पोक्सपर्सन संबित पात्रा ने कहा- गुजरात कांग्रेस के एमएलए बेंगलुरु में ऐश कर रहे हैं। राहुल गांधी फोटो अपॉर्चुनिटी के लिए जाते हैं। उन्हें विषय का ज्ञान नहीं होता। वो कुछ देर नजर आते हैं इसके बाद विदेश चले जाते हैं। इसके पहले एमपी में भी किसानों के मसले पर उन्होंने यही किया था। पहले अपने विधायकों को वापस बुलाएं।
पुलिस ने कहा?
बनासकांठा के एसपी नीरज बागुजार ने कहा- एक शख्स ने राहुल की कार पर पत्थर फेंके। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। उनकी कार का पिछला शीशा टूट गया है। 
घटना धानेरा में हुई।

मुंबई की आवासीय बिल्डिंग के ढहने से कई लोग मलबे में दब गये


मुंबई

शहर के घाटकोपर उपनगर में एक चार मंजिल की बिल्डिंग गिर गई, इमारत के मलबे में कई लोगों के दबने की आशंका लग रही हैं। जानकारी के मुताबिक मलबे में तलाश करने पर  फिलहाल नो लोगों को बाहर निकाल लिया गया हैं। जबकि लोगों के अनुसार इमारत के मलबे में करीब तीस लोग ओर दबे होने की बात बताई जा रही हैं। 

महानगरपालिका के दमकल विभाग के मुख्य अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र के दामोदर पार्क के पास की आवासीय इमारत के ढहने से कई लोग फंंसे होने की आशंका लग रही हैं हम बचाव कार्य लग रहे है। उन्होंने बताया कि विभाग को सवेरे करीब 10.43 बजे फोन के माध्‍यम इस दुर्घटना की जानकारी मिली. उन्होंने बताया कि लगभग आठ दमकल गाडि़यां, एक बचाव वाहन और एक एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया हैं।

रामनाथ कोविन्द ने भारत के 14वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ग्रहण की, पहुंची कई बड़ी—बड़ी हस्तियां


नई दिल्ली 

भारत के 14वें राष्ट्रपति बनें रामनाथ कोविन्द ने आज शपथ ग्रहण कर ली। राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में कई उंची हस्तियां मौजूद थी। चीफ जस्टिस ने रामनाथ कोविंद को शपथ ग्रहण करवायी। समारोह में भाग लेने से पहले कोविंद ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, उनकी पत्नी भी साथ रही। 
नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद उन्हें तोपों से सलामी दी गई।


राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में राज्य के सभापति, पीएम, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोक सभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, मुख्यमंत्रीगण, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्यगण आदि मौजूद थे। समारोह सम्पन्न होने के बाद कोविंद राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे। भवन में तीनों सेनाओं के द्वारा उन्हें गार्ड आफ आॅनर दिया जाएगा और सेवा-निवृत हो रहे राष्ट्रपति को भी सौहार्दपूर्ण शिष्टाचार प्रदान किया जाएगा।

गौरतलब है कि 20 जुलाई को आए परिणाम में रामनाथ कोविंद को कुल 702044 मत मिले हैं जबकि मीरा कुमार को 367314 वोट मिले। देश के राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने के बाद कोविंद ने कहा कि लोगों का आभारी हूं की मूझे इस पद के लायक समझा। इस पद सम्भालना 
मेरे लिए गौरवपूर्ण विषय हैं।

चाय की दुकान में बैठे शख्स को ग्यारह लोगोें ने मिलकर तलवार और बंदुक से मार डाला

महाराष्ट्र

धुले में एक चाय दुकान के अंदर एक एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। इस पूरे घटनाक्रम का वीडियों वायरल हो चुका हैं। मंगलवार को सुबह करीब छह बजे ग्यारह युवकों ने मिलकर रफीकउद्दीन नाम के युवक की हत्या कर दी, आरोपियों ने पहले तो युवक को गोली मारी और फिर तलवार से उसे लहूलुहान कर दिया। हत्यारों में से एक शख्स ने तो रफीक पर तब तक वार करता रहा जब तक वह पुरा मर नही गया। इस घटना के समय वहां कई लोगों की मौजूदगी होना बताया जा रहा हैं, सरेआम हुए इस हत्याकांड से क्षेत्र में दहशत फैल चुकी हैं। 

इस हत्याकाण्ड के अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अमलनेर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया हैं और सीसीटीवी के ​वीडियों के जरिये हत्यारों को पहचानने की कोशिश कर रही हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस रिकॉर्ड में शामिल अपराधी गुड्या सुबह 6 बजे के करीब शहर के गोपाल टी सेंटर पर चाय पी रहा था, तभी ग्यारह लोग वहा पहुंचे जिनके पास बंदुक व तलवारें थी। 
पहले एक शख्स ने बंदूक लेकर चाय की दुकान में बैठे गुड्या को गोली मारी और फिर तलवार से वार करते हुए उसे बाहर ले आये। हत्यारें उसे जान से मारने के बाद ही वहां से गये। 

पुलिस के मुताबिक मृतक गुंडा रफीकउदीन शेख उर्फ गुड्या के खिलाफ 33 अपराधिक केस दर्ज हैं। गुड्या पर धुले की नगरपालिका में आग लगाने और अपहरण, लूट, मारपीट के मामले दर्ज हैं। रफीकउदीन कुछ समय पहले ही जमानत पर जेल से छुटा था। धुले पुलिस अधीक्षक एम रामकुमार ने बताया कि यह हत्या आपसी रंजिश के चलते हुई हैं। सीसीटीवी के आधार पर हत्या करने वालों की पहचान हो गई है, जल्द ही सभी आरोपियों को अरेस्ट कर सजा दिलाई जायेगी।

नारद स्टिंग मामले इन दो मंत्रियों से पुछताछ करेगी इडी और सीबीआई


कोलकाता

नारद स्टिंग मामले को अब सी​बीआई के साथ प्रवर्तन निदेशालय (इडी) भी सम्भाल रही हैं। इडी ने इस मामले में राज्य के दो मंत्रियों शुभेंदू अधिकारी और फिरहाद हकीम से पूछताछ कर सकती हैं। पता चला हैं कि नारद स्टिंग मामले में अन्य लोगो के साथ ये दोनों मंत्री भी वीडियो क्लिप में नजर आ रहे हैं। कहने के मुताबिक  एक फर्जी कंपनी की मदद करने की एवज में रुपये लेते दिखाई दे रहे हैं और जांच दल के मुताबिक दोनों मंत्रियों को नोटिस भेजा जा सकता ​हैं। 

सीबीआर्इ् ने बुधवार को नारद न्युज के सीइओ मैथ्यु सैम्युअल से लगभग चार घंटे पूछताछ की और उसी दौरान सीइओ से स्टिंग कांड के बारे में कई सवाल किये गये।

जानकारी के अनुसार तृणमूल सांसद काकोली घोष दस्तिदार ने आरोप लगाया कि मैथ्यु सैम्युअल से मैंने रुपये लिये थे। उन्होंने पैसे लेने की वीडियो रिकार्डिंग कर ली थी। कुछ दिनों बाद मैथ्यु को मैने रुपये लौटा दिये थे। उन्होंने पैसे लोटाने का वीडियों नही बनाया था। 
मैथ्यु पर लगे आरोप केे बारे में सीबीआई उनसे पुछताछ कर रही हैं। सीबीआई के मुताबिक नारद न्यूज के सीइओ ने काकोली घोष दस्तिदार के द्वारा रुपये वापस लौटाने की बात से मना किया हैं मैथ्यु ने कहा कि यह वीडियो एक सबूत है कि सांसद ने रुपये वापस नही लौटाये। सीबीआई के द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब देकर मैथ्यु दफ्तर से चले गये। एक अधिकारी ने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर दोबारा मैथ्यु को पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता हैं।


गौरतलब है कि नारद न्यूज के सीइओ मैथ्यु सैम्युअल ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद, विधायक और राज्य सरकार के कुछ मंत्रियों को रुपये देते हुए एक वीडियो रिकोर्डिंग की ​थी। क्लिप में ये सभी लोग एक फर्जी कंपनी की सहायता करने के बदले में रुपये लेते दिखाई दे रहे हैं। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही हैं। तृणमूल सांसद सुलतान अहमद और उनके भाई इकबाल डिप्टी मेयर से भी पूछताछ हो चुकी हैं।

रेलवे की लापरवाही से ट्रेन पटरी से उतरकर दीवार जा टकराईं


कोलकाता

शोनारपुर के सियालदह स्टेशन पर एक लोकल ट्रेन उतर गई। रेल के पटरी से उतरने से एक बड़ा हादसा हो सकता था। सियालदह स्टेशन पर एक ईएमयू लोकल ट्रेन प्लैटफ़ॉर्म के बफर से टकरा गई, इस टक्कर से ट्रेन के आगे वाले डिब्बे के दो पहिए पटरी से नीचे उतर गए। 


रेलवे मैनेजर वासुदेव पांडा ने बताया कि इस हादसे या टक्कर से किसी यात्री या प्लैटफॉर्म पर मौजूद कोई व्यक्ति को चोंटे नहीं आयी हैं। बताया कि सुबह करीब सवा दस बजे डाउन सोनारपुर-सियालदह लोकल ट्रेन प्लैटफार्म नंबर 13 के बफर से टकरा गई। 

उन्होंने बताया कि सभी लोकल व एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए नियम हैं कि वह बफर से पांच मीटर पहले रुक जाये लेकिन यह ट्रेन आगे आ गई और बफर से टकरा गई। उन्होंने बताया कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और ट्रेन चालक को निलंबित कर दिया गया हैं।

गैंगरेप और हत्या के जुर्म में गिरफ्तार आरोपी की जेल में मौत 


कोटखाई

एक नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के बाद बेरहमी से हत्या करने के मामले ने अपना रूख बदल लिया हैं। इस मामले में पुलिस ने छह आरोपीयों को अरेस्ट किया था, मगर जेल में बंद एक आरोपी की हत्या कर दी गई। आरोपी को गला घोटकर मारा गया हैं, इस हत्या के बाद यह मामला ओर अधिक उलझ गया हैं। पुलिस 
की हिरासत में होते हुए भी एक आरोपी की हत्या होने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

 
पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार सभी आरोपियों को कोटखाई थाने में रखा गया हैं। थाने में मंगलवार की रात आरोपी सूरज की दूसरे आरोपी राजू से किसी कारण बहस हो गई, राजू ने सूरज को सिर के बल पहले तो जमीन पर पटका और बाद में उसकी गला घोटकर हत्या कर दी।  

फिलहाल पता नही चल सका कि जेल में बंद अरोपियों के बीच झगड़ा क्यों हुआ, और हत्या क्यो हुई। पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी सवाल उठाये जा रहे हैं। यह हत्या होने से जेल में कैदियों की सुरक्षा करने वाले पुलिसवालों की गलतियां उजागर हो रही हैं। 

पुलिस अधीक्षक डीडब्ल्यू नेगी ने इस वारदात की पुष्टि की हैं। अधीक्षक ने कहा कि जांच होने के बाद ही सबूत मिलेंगे जिनसे पता लगेगा कि यह हत्या क्यों हुई और किसने की। पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए आइजीएमसी शिमला भेज दिया हैं।