Updated -

mobile_app
liveTv

Notice: Undefined index: page in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 103

Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

सोनिया चौथी बार संसदीय दल की नेता बनीं

नई दिल्ली (एजेंसी )  संसद भवन में शनिवार को कांग्रेस के 52 नवनिर्वाचित सांसदों, राज्यसभा सदस्यों और महासचिवों की बैठक में सोनिया गांधी को चौथी बार पार्टी के संसदीय दल का नेता चुना गया। सोनिया 2004 से लगातार इस पद पर हैं। सोनिया ने 12 करोड़ वोटरों का कांग्रेस पर भरोसा जताने के लिए शुक्रिया अदा किया। सोनिया ने कहा कि पार्टी मौजूदा चुनौतियों के सामने अडिग है और दोबारा उठ खड़ी होगी। हम जनता के अधिकारों के लिए सड़क और संसद दोनों जगह लड़ेंगे।कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए सोनिया ने कहा, ''यह हमारे लिए अभूतपूर्व संकट का समय है लेकिन इसमें ही अभूतपूर्व अवसर भी निहित हैं। अब यह हमारे ऊपर निर्भर है कि हम इसे कितनी विनम्रता और आत्मविश्वास से लेते हैं। हार से सही सबक सीखने की आवश्यकता है। देश की जनता को हमसे सम्मानपूवर्क जनादेश स्वीकार करने और खुद में सुधार की अपेक्षा है। हम जानते हैं कि हमारे सामने क्या चुनौतियां हैं? हम वापसी करेंगे। हम अपना हौसला नहीं खोएंगे। हम सरकार को उसके वादे याद दिलाते रहेंगे।''


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

शाह को गृह, राजनाथ को रक्षा, एस. जयशंकर को विदेश मंत्रालय की कमान

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया। अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है। निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय सौंपा गया है। 50 साल बाद इस विभाग का जिम्मा महिला के पास है। इंदिरा गांधी ने 1969-1970 में वित्त मंत्रालय अपने पास रखा था। मोदी कैबिनेट में राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय संभालेंगे। वहीं, पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर विदेश मंत्री बनाए गए हैं। नितिन गडकरी को सड़क परिवहन, राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम का प्रभार दिया गया है।  

 कैबिनेट में भाजपा के 53 मंत्री : कैबिनेट में 53 मंत्री भाजपा के हैं और सहयोगी दलों के मंत्रियों की संख्या 4 है। इनमें जदयू और अपना दल शामिल नहीं हैं। 19 नए चेहरों को जगह मिली। उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा 8 सांसदों को मंत्री बनाया गया। सुषमा स्वराज, मेनका गांधी, राज्यवर्धन राठौर, महेश शर्मा और सुरेश प्रभु को इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया।

 

 

 

 


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

राजीव गौबा का कैबिनेट सचिव बनना तय!

नई दिल्ली (एजेंसी )। गृह सचिव राजीव गौबा का भारत का 32वां कैबिनेट सचिव बनना तय हो गया है। इसके बाद इस महत्वपूर्ण पद को पाने के लिए लामबंदी शुरू हो गई है। दो साल के कार्यकाल वाले इन शीर्ष चार पदों के लिए ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा के साथ-साथ मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव पद के लिए पसंदीदा, सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे, राजीव कुमार, सी.के. मिश्रा और रमेश अभिषेक कतार में हैं। लगभग इसके साथ ही संजय मित्रा की सेवानिवृत्ति के बाद ही 31 मई को रक्षा सचिव का पद भी रिक्त हो जाएगा। इस पद के लिए रक्षा उत्पाद सचिव अजय कुमार, बैंकिंग सचिव राजीव कुमार, पर्यावरण सचिव सीके मिश्रा और ऊर्जा सचिव अजय भल्ला दौड़ में हैं। नौकरशाही के चार बड़े पदों में से एक रक्षा सचिव का पद भी है। आगामी बदलावों में, डीसीए के सचिव अविनाश श्रीवास्तव और एएआई के अध्यक्ष गुरुप्रसाद मोहापात्रा को भी बेहतर पद मिलने की उम्मीद है।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में ममता नहीं होंगी शामिल

कोलकाता (एजेंसी )।  बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में जाने से इनकार कर दिया है। पहले उन्होंने कहा था कि वे इस औपचारिक समारोह में हिस्सा लेंगी। ममता ने बुधवार को कहा कि वे शपथ ग्रहण में जाने का मन बना चुकी थीं, लेकिन पिछले कुछ घंटों के दौरान सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स को देखने के बाद उन्होंने मन बदल लिया। ममता ने कहा कि रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बंगाल में हिंसा के दौरान 54 लोगों की जान गई। भाजपा का यह दावा पूरी तरह से गलत है। ममता ने कहा- मोदीजी मैं माफी चाहती हूं, मैं समारोह में नहीं आ सकती। उधर, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे। नरेंद्र मोदी 30 मई को राष्ट्रपति भवन में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। 


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

काशी को लेकर निश्चिंत था, इसलिए केदारनाथ में जाकर बैठ गया : मोदी

वाराणसी (एजेंसी )। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ बाबा विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। मोदी ने दीनदयाल हस्तकला संकुल में कहा, ‘‘मैं भाजपा कार्यकर्ताओं के आदेश का पालन करता हूं। उनका संतोष ही मेरा जीवनमंत्र है। चुनाव में काशी को लेकर निश्चिंत था, इसीलिए बाबा केदारनाथ के दरबार में जाकर बैठ गया था।’’ वाराणसी सीट से दूसरी बार जीत के बाद मोदी का यह पहला दौरा है। नामांकन के दौरान उन्होंने यहां रोड शो करके कहा था कि जीत के बाद धन्यवाद देने आऊंगा। मोदी ने कहा, ‘‘पार्टी और कार्यकर्ता जो आदेश करते हैं, उसका पालन करने का प्रयास करता हूं। पिछले महीने 25 तारीख को मैं यहां था, जिस आन-बान शान के साथ काशी ने एक विश्व रुप दिखाया था। उसने पूरे हिंदुस्तान को प्रभावित किया था। कार्यकर्ताओं ने मुझे आदेश दिया था कि एक महीने तक आप काशी में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। देश ने भले ही पीएम बनाया हो, लेकिन आपके लिए कार्यकर्ता हूं।’’


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

राहुल और सीपीआई नेताओं से मिले चंद्रबाबू; माया-अखिलेश से भी मिलेंगे

नई दिल्ली (एजेंसी )  लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होना है। 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे, लेकिन इससे पहले ही भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, भाकपा नेताओं सुधाकर रेड्डी और डी राजा से मुलाकात की। नायडू शरद यादव से भी मिलेंगे। चंद्रबाबू शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मिले थे। चंद्रबाबू लखनऊ में बसपा प्रमुख मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी मुलाकात करेंगे। राजनीतिक सूत्रों की मानें तो चंद्रबाबू ने राहुल गांधी से कहा है कि हमें चुनाव नतीजों के लिए रणनीतिक तौर पर तैयार रहना चाहिए। अगर भाजपा बहुमत से चूकती हैं, तो हमें सरकार बनाने के लिए मजबूत दावा पेश करने की तैयारी पहले ही कर लेनी चाहिए। चंद्रबाबू ने भाजपा विरोधी मोर्चे के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से फोन बात की। साथ ही माकपा नेता सीताराम येचुरी से भी मुलाकात की। नायडू ने कहा कि इस मोर्चे में तेदेपा अकेली नहीं है। जो भी पार्टी भाजपा के विरोध में हमारे साथ आना चाहती है हम उनका स्वागत करते हैं।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

मोदी मिर्जापुर में बोले, विपक्ष के नेताओं की नींद उड़ी

मिर्जापुर (एजेंसी ) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आपका प्यार जितना बढ़ रहा है, उतनी ही सपा बसपा और कांग्रेस वालों की नींद उड़ रही है। उन्होंने मुझे रोज दी जाने वाली गालियों के डोज को बढ़ा दिया है। इसके ज्यादा जनता मुझे प्यार कर रहे हैं। यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने मिर्जापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये महामिलावटी वही लोग हैं, ये वही लोग हैं जिन्होंने महापुरुषों के नाम पर समारक बनाने का ढोंग किया और उसमें भी घोटाला कर गए। ये वही लोग हैं जिन्होंने उत्तर प्रदेश को बिजली जैसी बुनियादी सुविधा के लिए भी तरसा दिया था। जब इनकी महामिलावटी सरकार थी तो इन्होने उत्तर प्रदेश के उद्योगों को गुंडाराज की भेंट चढ़ा दिया। इन्होंने मिर्जापुर के शानदार पीतल के काम को, कालीन के कारोबार को बर्बाद कर दिया।  मोदी ने कहा कि इनकी कर्म कुंडली में इतने कारनामे हैं कि बताते बताते शाम हो जाएगी।बुआ के बबुआ ने कहा था कि भाजपा वालों की बात शौचालय से शुरू होती है और वहीं खत्म होती है।ऐसी बात वही कर सकता है जिसके लिए मां-बहन-बेटियों की गरिमा, सुरक्षा और स्वास्थ्य का जरा सा भी महत्व न हो। हमारे लिए शौचालय, मां-बहन-बेटियों का इज्जत घर है।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

अब तक के चुनाव से महामिलावटियों के सपने पर पानी फिरा : मोदी

पटना (एजेंसी )। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के पालीगंज और झारखंड के देवघर में जनसभाओं को संबोधित किया। देवघर में उन्होंने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा और मणिशंकर अय्यर के बयानों को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधा। मोदी ने कहा, लोकसभा चुनाव की हार का ठीकरा नामदार पर ना फूटे इसलिए कांग्रेस ने पित्रोदा और मणिशंकर को मैदान में उतार दिया है। पालीगंज में उन्होंने कहा कि अब तक के चुनाव से महामिलावटियों के सपने पर पानी फिर गया। उन्हें सिर्फ परिवार की चिंता है। नामदार या बिहार के भ्रष्ट परिवार को अगर गरीब की चिंता होती तो घोटाले करने से पहले इनके हाथ कांपते। सैकड़ों एकड़ जमीन हड़पने के बाद भी जमीन से कट गए, इनकी आंखें सिर्फ चोरी का माल पाने के लिए खुलती हैं।  उन्होंने कहा कि महामिलावटी लोगों ने हमेशा परिवार के स्वार्थ को राष्ट्र रक्षा से ऊपर रखा। कांग्रेस का नामदार परिवार हो या फिर बिहार का भ्रष्ट परिवार। इनकी संपत्ति आज हजारों करोड़ रुपए में है। ये पैसे कहां से आए? अगर गरीब की परवाह होती तो भ्रष्टाचार करने से पहले इनके हाथ कांपते। गरीब इनके लिए सिर्फ एक रटा-रटाया शब्द मात्र है। ये लोग हमेशा प्रशंसा सुनने के आदी हैं। दरबारियों की पूरी फौज गुणगान करके इनका अहंकार बढ़ाती रहती है। मोदी ने कहा कि महामिलावटियों ने देश की सुरक्षा को ताक पर रख दिया था। 2014 से पहले आतंकी कहीं भी आतंक फैलाते थे, लेकिन कांग्रेस के नेता सिर्फ बयान देते रहते थे। आपके चौकीदार ने पाकिस्तान से मिल रहे घाव को सहने से इनकार कर दिया। सपूतों को खुली छूट दी और उन्होंने आतंकियों को ऐसे मारा, जैसे कि भूत-प्रेत को चोटी पकड़कर मारते हैं। जरूरत पड़ी तो भारत भगवान कृष्ण की तरह आतंकियों के खात्मे के लिए सुदर्शन चक्र धारण करेगा।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

मायावती ने PM मोदी पर बोला हमला, कहा- RSS ने उन्हें अकेले छोड़ दिया

लखनऊ (एजेंसी ) । बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बाेल दिया है। उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव में आरएसएस ने नरेन्द्र मोदी का साथ छोड़ दिया जैसा लगता है। उन्होंने कहा कि इस बार भाजपा की नैया डूबने वाली है। इस अवसर पर बसपा सुप्रीमो ने कहा कि हमने चुनाव आयोग से अपील की है कि मंदिर और रोड शो के खर्च को भी उम्मीदवार के खर्च में जोड़ा जाना चाहिए। इससे पहले उन्होंने सोमवार को कहा था कि मोदी अगर राजनीतिक लाभ के लिए अपनी पत्नी को छोड़ सकते हैं तो फिर देश की मां व बहनों को वह कैसे न्याय दे सकते हैं और वह इनको कैसे सम्मान देंगे। उन्होंने आगे एक और ट्वीट में कहा कि जनता को बरगलाने के लिए देश ने अब तक कई नेताओं को सेवक, मुख्य सेवक, चायवाला व चौकीदार आदि के रूप में देखा है। अब देश को संविधान की सही कल्याणकारी मंशा के हिसाब से चलाने वाला शुद्ध पीएम चाहिए। जनता ने ऐसे दोहरे चरित्रों आदि से बहुत धोखा खा लिया है अब आगे धोखा खाने वाली नहीं है।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

प्रियंका ने महाकाल की विशेष पूजा की, कमलनाथ भी रहे मौजूद

इंदौर (एजेंसी )। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोमवार को उज्जैन पहुंचीं। यहां बाबा महाकाल के मंदिर में उन्होंने विशेष पूजा-अर्चना की। उनके साथ मुख्यमंत्री कमलनाथ भी मौजूद रहे। उज्जैन में प्रियंका ने 2 किमी लंबा रोड शो किया। प्रियंका आज रतलाम में जनसभा को संबोधित करेंगी। शाम को वे इंदौर में रोड शो भी करेंगी। प्रियंका गांधी इंदौर होते हुए उज्जैन पहुंचीं। इंदौर एयरपोर्ट पर मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उनकी अगवानी की। प्रियंका के साथ महिला कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शोभा ओझा, मप्र महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष अर्चना जायसवाल समेत तमाम नेता मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक, मंदिर के पुजारियों ने प्रियंका से पंचामृत पूजन कराया। 


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

मोदी जी के 5 साल के काम, आपके 55 साल पर भारी पड़ेंगे : शाह

पाकुड़ (एजेंसी )। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि देश के हर क्षेत्र में एक ही नारा सुनाई देता है, वो नारा है मोदी-मोदी। ये नारा किसी नेता की हौसला अफजाई में लगाया नारा नहीं है। सवा सौ करोड़ हिंदुस्तानी चाहते हैं कि मोदी जी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनें, इसलिए मोदी-मोदी का नारा लगा रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष शाह ने यह बात शनिवार को पाकुड़ की जनसभा को संबोधित करते हुए कही। शाह ने कहा कि हमारी सरकार ने बिरसा मुंडा जी की जन्म स्थली पर उनके सम्मान में स्मारक बनाया है और सिर्फ राजमहल लोकसभा क्षेत्र में 48 हजार गरीब आदिवासियों को घर देने का काम भाजपा की सरकार ने किया है। मैं राहुल बाबा से कहना चाहता हूं कि आप अपने 55 साल का हिसाब लाइए और मैं अपने युवा कार्यकर्ता को मोदी जी के 5 साल के कामकाज का हिसाब लेकर भेजता हूं। मोदी जी के 5 साल के काम, आपके 55 साल के काम पर भारी पड़ेंगे। 


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

राहुल के खिलाफ दायर याचिका खारिज

नई दिल्ली (एजेंसी )। सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाने वाली याचिका को खारिज कर दिया। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि अगर कोई कंपनी किसी फॉर्म में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक के तौर मेंशन करती है, तो क्या ऐसा कर देने से ही वे ब्रिटिश नागरिक हो गए। सीजेआई गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा- हम यह याचिका खारिज करते हैं। इसमें कोई आधार नहीं है। याचिका में कहा गया था कि कोर्ट राहुल की नागरिकता के बारे में मिली शिकायत पर जल्द फैसला करने के लिए गृह मंत्रालय को निर्देश दे। याचिका में राहुल गांधी को चुनाव लड़ने से अयोग्य करार दिए जाने की भी मांग की गई थी। याचिकाकर्ता जय भगवान गोयल ने ब्रिटेन की कंपनी के 2005-06 के सालाना ब्योरे का जिक्र किया था। इसमें कथित तौर पर राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया था।