Updated -

mobile_app
liveTv

टेनिस: जोकोविच मोंटे कार्लो के तीसरे दौर में पहुंचे


जयपुर टाइम्स
लंदन(एजेंसी)। टॉप सीड सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जानिक सिनर को लगातार सेटों में हराकर मोंटे कार्लो टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बनाई। डीपीए रिपोर्ट के अनुसार, विश्व के नंबर-1 जोकोविच का ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद यह पहला टूर्नामेंट है। जोकोविच ने सिनर को 6-4, 6-2 से हराया। जोकोविच इस टूर्नामेंट का खिताब तीसरी बार जीतने की कोशिश में हैं। जोकोविच का अगले दौर में सामना डान एवान्स से होगा, जिन्होंने मियामी ओपन चैंपियन 13वीं सीड हुबर्ट हुरकाज को 6-4, 6-1 से हराया। तीसरी सीड स्पेन के राफेल नडाल ने क्वालीफायर फेडेरिको देलबोनिस को 6-1, 6-2 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई। इस बीच, गत विजेता इटली के फाबियो फोगनिनी ने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉमप्सन को 6-3, 6-3 से हराया।

यूथ मुक्केबाजी: विकास ने यूरोपीय चैंपियन को बाहर किया


जयपुर टाइम्स
नई दिल्ली(ऐजेंसी)। पोलैंड मे जारी एआईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए, विकास ने यूरोपीय युवा चैंपियन यासेन राडदेव के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की । मुकाबले के दूसरे दिन पांच भारतीय मुक्केबाजों ने उल्लेखनीय जीत दर्ज की। पुरुषों के 52 किग्रा वर्ग में खेलते हुए, विकास ने सावधानी शुरूआत की लेकिन जल्द ही आक्रामक इरादे के साथ सामने आने लगे। हाल ही में एड्रियाटिक पर्ल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी ने नेराडेव न्को कोई मौका नहीं दिया और इस बुल्गेरियाई के खिलाफ 5-0 से आराम से जीत दर्जकी। विकास अब मंगोलिया के सुखबत एनखोरीगेट के खिलाफ दूसरे के मुकाबले में भिड़ेंगे। एशियाई युवा चैंपियन विंका (60 किग्रा) और पूनम (57 किग्रा) ने भी अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत हासिल की। विंका ने बोस्निया और हरजेगोविना की तारा बोहतजुक और पूनम ने हंगरी की बीट वरगा को हराया। भारतीयों द्वारा अपने विरोधियों के खिलाफ कई शक्तिशाली वार करने के बाद रेफरी को प्रतियोगिता रोकनी पड़ी और उन्हें आरएससी के फैसले के साथ विजेता घोषित किया गया। अंतिम -8 चरण में प्रवेश के साथ, विंका और पूनम अब भारत के पदकों को हासिल करने से केवल एक मुकाबला दूर हैं। एक्शन में अन्य भारतीयों, अंकित नरवाल और विशाल गुप्ता ने भी अपने अभियान की शानदार शुरूआत की और भारत की जीत को सुनिश्चित करने के लिए आरामदायक जीत का जश्न मनाया। एशियाई युवा चैंपियनशिप रजत पदक विजेता अंकित (64 किग्रा) और विशाल (91 किग्रा) क्रमश: स्लोवाकिया के मिरोस्लाव हर्सेग और बुल्गारिया के जॉर्जी स्टोव के खिलाफ 5-0 से आसान गोल जीत के साथ उन्नत हुए।

पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हराया: चार टी-20 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई; कप्तान बाबर आजम ने  टी-20 का पहला इंटरनेशनल शतक बनाया


जयपुर टाइम्स
सेंचूरियन(निसं.)। पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को चार टी-20 मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में 9 विकेट से हराया से है। पाकिस्तान टीम अभी साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। उसने टी-20 मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मैच 16 अप्रैल को खेला जाएगा। पाकिस्तान ने मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की ओर से ओपनर जानेमन मलान ने 40 गेंदों पर 55 रन और एडम मारक्रम ने 31 गेंदों पर 63 रन बनाए। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी हुई। वहीं वान डर डुसेन ने नाबाद 34 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद नवाज ने 4 ओवर में 38 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं शाहिन शाह अफरीदी, हसन अली और फहीम अशरफ ने 1-1 विकेट लिए। बाबर आजम ने टी-20 का पहला अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया। इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 97 रन था। इस मैच में उन्होंने 122 रन की पारी खेली। जिसमें 15 चौके और 4 छक्के लगाए। उनका यह 50वां टी-20 मैच था। 203 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की ओर से कप्तान बाबर आजम के अलावा मोहम्मद रिजवान ने जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 47 गेंदों पर 73 रन बनाए। जबकि फखर जमान ने नाबाद 8 रन बनाए। टी-20 सीरीज से पहले पाकिस्तान ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था। सीरीज में कप्तान बाबर आजम ने अच्छा प्रदर्शन किया था। वे वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 पर पहुंच गए हैं। पाक टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद जिम्बाब्वे जाएगी। वहां टीम को तीन टी-20 और दो मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

सूर्यकुमार ने निडर होकर बल्लेबाजी की, हमें यही चाहिए: रोहित


जयपुर टाइम्स
चेन्नई(एजेंसी)। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ करीबी मुकाबले में मिली जीत के बाद मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव की सराहना करते हुए कहा है कि सूर्यकुमार ने निडर होकर बल्लेबाजी की और हमें इसी तरह का प्रदर्शन चाहिए। रोहित ने कहा कि यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए थोड़ी चुनौतीपूर्ण है। रोहित ने कहा, सूर्यकुमार ने भारत के लिए खेलते हुए अपनी उसी फॉर्म को यहां भी बरकरार रखा है। जब वह बल्लेबाजी करते हैं तो निडर रहते हैं। जब वह शॉट्स खेलते हैं और उन्हें नहीं लगता कि वह जोखिम उठा रहे हैं। हमें ऐसे खिलाड़ी की ही जरूरत है जो भयमुक्त होकर खेले। रोहित ने सूर्यकुमार के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की थी। सूर्यकुमार ने मैच में 36 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन बनाए थे। रोहित ने कहा, "यह आसान पिच नहीं थी। सेट बल्लेबाज को टिकने के लिए काफी देर पिच पर सम बिताने की जरूरत है। चेन्नई का ट्रेंड ऐसा है कि अगर कोई नया बल्लेबाज उतरा है तो उसके लिए पहली गेंद से चुनौती होती है।

हॉकी: अर्जेटीना ने भारत को 1-0 से हराया


जयपुर टाइम्स
ब्यूनस आयर्स(एजेंसी)। एफ आईएच प्रो लीग मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम को अर्जेटीना के खिलाफ तीसरे अभ्यास मुकाबले में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा। अर्जेटीना की ओर से लुकस तोसकानी ने मैच का एकमात्र गोल आठवें मिनट में किया। अर्जेटीना ने इस बढ़त को पूरे मैच में बनाए रखा और भारत को हराया। भारत ने हाल ही में हॉकी प्रो लीग के दोनों मुकाबलों में ओलंपिक चैंपियन टीम को हराया था। भारत ने अर्जेटीना के खिलाफ पहला मुकाबला शूटआउट में 3-2 से और दूसरा मुकाबला 3-0 से जीता था। इससे पहले, तीसरे मैच में अर्जेटीना की ओर से तोसकानी ने पहले हॉफ में ही गोल कर टीम को बढ़त दिलाई। भारत की ओर से शिलानंद लाकड़ा और मनदीप सिंह ने गोल करने के कुछ मौके बनाए, लेकिन अर्जेटीना के गोलकीपर जुआन मैनुएल विवाल्दी ने गोल होने से रोक दिया। तीसरे क्वार्टर में भारत की ओर से सुरेंद्र कुमार ने पेनल्टी कार्नर हासिल किया, लेकिन इसे गोल में बदलने में नाकाम रहे। चौथे क्वार्टर में भी यही स्थिति रही और दिलप्रीत सिंह, लाकड़ा और मंदीप ने गोल करने के मौके भुनाए, लेकिन सफल नहीं हो सके। भारत और अर्जेटीना के बीच चौथा अभ्यास मैच बुधवार को होगा।

मेरी पारी का दूसरा हॉफ आईपीएल में मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था: सैमसन


जयपुर टाइम्स
मुंबई(एजेंसी)। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने कहा है कि उनकी पारी का दूसरा हॉफ उनका आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। पंजाब किंग्स ने राजस्थान को आईपीएल के मुकाबले में जीत के लिए 222 रनों का लक्ष्य दिया था। राजस्थान की तरफ से सैमसन ने 63 गेंदों पर 12 चौकों और सात छक्कों की मदद से 119 रन की पारी खेली लेकिन उनकी यह पारी भी टीम को जीत नहीं दिला सकी और राजस्थान को करीबी मुकाबले में चार रन से हार का सामना करना पड़ा। सैमसन ने कहा, मेरी पारी का दूसरा भाग आईपीएल में मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। मैंने थोड़ा समय लिया। पहले भाग में मैं सिंग्लस ले रहा था लेकिन दूसरे हॉफ में मैंने अपने शॉट खेले। उन्होंने कहा, जब मैं अपने जोन में होता हूं और गेंद को अच्छे से देखता हूं तो छक्का अपने आप लग जाता है और इसी में मैं कई बार अपना विकेट गंवा बैठता हूं। सैमसन ने कहा, मेरा पास अपनी भावना व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं है। टीम को जीत दिलाना पसंद करता। 

मुझे नहीं लगता कि मैं इससे अच्छा कर सकता था।

जोहानसबर्ग टी20: मारक्रम की पारी से द.अफ्रीका को मिली जीत


जयपुर टाइम्स
जोहानसबर्ग(एजेंसी)। सलामी बल्लेबाज एडन मारक्रम (54) की अर्धशतकीय पारी से दक्षिण अफ्रीका ने यहां द वेंडेरेर्स स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में पाकिस्तान को छह विकेट के हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान बाबर आजम के 50 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 50 रन की बदौलत 20 ओवर में नौ विकेट पर 140 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने मारक्रम के 30 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 54 रन के सहारे 14 ओवर में चार विकेट पर 141 रन बनाकर मैच जीत लिया। पाकिस्तान की पारी में बाबर के अलावा मोहम्मद हाफीज ने 32, हसन अली ने 12 और हैदर अली ने 12 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से जॉर्ज लिंडे और लिजाड विलियम्स ने तीन-तीन विकेट जबकि तबरेज शम्सी और सिसांदा मगाला ने एक-एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मारक्रम के अलावा कप्तान हेनरिच क्लासेन ने नाबाद 36, लिंडे ने नाबाद 20, जनेमान मलान ने 15 और विहान लुबे ने 12 रनों का योगदान दिया। पाकिस्तान की तरफ से उस्मान कादिर ने दो विकेट, मोहम्मद हसनेन ने एक विकेट और हसन अली ने एक विकेट लिया।


 

भारतीय महिला टीम इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी सभी प्रारूपों की सीरीज


जयपुर टाइम्स
नई दिल्ली(एजेंसी)। भारतीय महिला टीम इंग्लैंड दौरे पर जाएगी जहां वह इंग्लिश महिला टीम के खिलाफ एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय महिला टीम का इंग्लैंड दौरा 16 जून से शुरू होगा, जहां वह इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में 16 से 19 जून तक एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी।
इस साल मार्च में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर बताया था कि भारतीय महिला टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी।
2014 के बाद यह पहली बार होगा, जब भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2014 में खेले गए टेस्ट मैच के बाद अबतक टेस्ट मैच नहीं खेला है।
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, "हम आने वाले सीरीज के लिए उत्साहित हैं और भारत की मेजबानी करने को बेताब हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के बाद 27 जून को पहला वनडे, 30 जून को दूसरा वनडे और तीन जुलाई को तीसरा वनडे मैच खेला जाएगा। वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच नौ से 15 जुलाई तक तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

विलियम्सन को मैच के लिए फिट होने में समय लगेगा: बेलिस


नई दिल्ली(एजेंसी)। सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस ने बताया है कि टीम के कीवी बल्लेबाज केन विलियम्सन को मैच के लिए फिट होने में थोड़ा समय लगेगा। विलियम्सन रविवार को आईपीएल 2021 के सीजन में हैदराबाद के पहले मुकाबले के लिए अंतिम एकादश में शामिल नहीं थे। जॉनी बेयरस्टो इस मुकाबले में खेले थे और नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आए थे। क्रिकबज के अनुसार, बेलिस ने कहा, "हमें लगता है कि विलियम्सन को मैच के लिए फिट होने में थोड़ा समय लगेगा। उनकी जगह बेयरस्टो खेले थे। बेयरस्टो हाल ही में भारत में हुई सीमित ओवरों की सीरीज में फॉर्म में थे। उन्होंने कहा, फिलहाल हम उन खिलाडिय़ों को मौका देना चाहते हैं जिन्होंने पिछले सीजन में अच्छा किया था। पिछले साल हमने धीमी शुरुआत की थी, लेकिन अंत में प्लेऑफ तक पहुंचे थे। रिद्धिमान साहा ने ओपनिंग की, जो टूर्नामेंट अच्छा करते हैं।

बेलिस ने कहा, "फिटनेस और फॉर्म को देखते हुए हमें पता है कि बेयरस्टो ओपनिंग करने भी उतर सकते हैं। हमारे पास विकल्प हैं लेकिन उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के लिए नंबर-4 पर अच्छा प्रदर्शन किया था।"

--आईएएनएस

चोट के कारण सीजन के बाकी बचे मैचों से बाहर हुए रियल के वाजक्वेज


जयपुर टाइम्स
मैड्रिड(निसं.)। रियल मैड्रिड ने एफसी बार्सिलोना पर अपनी 2-1 की जीत की कीमत इस खबर के साथ अदा की कि उसके विंगर लुकास वाजक्वेज शायद बाकी सत्र में घुटने की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे। वाजक्वेज, जिन्होंने राइट-बैक के रूप में खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है, ने ही बार्सिलोना के खिलाफ गोल करने के लिए करीम बेंजेमा के लिए मूव बनाया था। ब्रेक से पहले हालांकि सर्जियो बसक्वाइट्स के साथ टक्कर होने के बाद उन्हें अल्वारो ऑर्डियोजोला से रिप्लेस कर दिया गया था।। रविवार को किए गए परीक्षणों ने उनके दाहिने घुटने में गम्भीर चोट का पता चला है, जिसे ठीक होने में आमतौर पर ठह सप्ताह लगते हैं। ऐसे में उनका बाकी बचे सीजन में खेलना सम्भव नहीं है। यह चोट व्यक्तिगत स्तर पर भीवाजक्वेज के लिए भी बुरी खबर है, क्योंकि यह सब इस गर्मी की यूरोपीय चैंपियनशिप में स्पेन के लिए खेलने की उनकी उम्मीदों को समाप्त करता है, और इसका मतलब यह भी हो सकता है कि उन्होंने रियल मैड्रिड के लिए अपना आखिरी मैच खेल लिया है क्योंकि उनका मौजूदा करार जून के अंत में समाप्त हो रहा है और रियल के साथ उनके करार का नवीकरण अब तक नहीं हुआ है।

हॉकी प्रो लीग: भारत ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना को 3-0 से हराया


जयपुर टाइम्स
नईदिल्ली(एजेंसी)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग के मुकाबले में ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना को 3-0 से हरा दिया। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह, ललित उपाध्याय और मनदीप सिंह ने एक-एक गोल किए और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। भारत ने इससे पहले रविवार को अर्जेटीना को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर शानदार जीत दर्ज की थी। भारत के लिए अपना 50वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे कृष्ण बहादुर पाठक ने पहले क्वार्टर में अर्जेंटीना को तीन गोले करने से रोका। मैच के 11वें मिनट में हरमनप्रीत ने गोल कर टीम को बढ़त दिलाई। हरमनप्रीत को दो दिनों में यह तीसरा गोल था। दूसरे क्वार्टर में अर्जेटीना ने बराबरी की कोशिश की और भारतीय टीम पर दबाव बढ़ाया। लेकिन ललित ने 25वें मिनट में गोल कर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया। तीसरे क्वार्टर में भारत ने एक बार फिर अर्जेटीना को रोके रखा। चौथा क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले 58वें मिनट में मनदीप ने गोल कर टीम को बढ़त 3-0 कर दी। निर्धारित समय तक अर्जेंटीना की टीम वापसी नहीं कर सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत अब अर्जेटीना के खिलाफ 13 और 14 अप्रैल को दो दोस्ताना मुकाबले खेलेगा। इसके बाद भारतीय टीम लंदन में आठ और नौ मई को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ प्रो लीग के मुकाबले खेलेगी।

दिल्ली के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण धोनी पर जुर्माना


जयपुर टाइम्स
मुम्बई(एजेंसी)। आईपीएल के 14वें सीजन में वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मिली हार के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास निराश होने का एक और कारण था, क्योंकि उनकी टीम पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह न्यूनतम ओवर-रेट अपराध से संबंधित उनकी टीम का सीजन का पहला अपराध है। इसे देखते हुए बतौर कप्तान धोनी पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। सीएसके अपने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 188 रन बनाए लेकिन शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बीच शतकीय साझेदारी के बाद दिल्ली ने केवल तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। दिल्ली के नवनियुक्त कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनकी टीम उनके गुरू रहे धोनी की सुपर किंग्स को 188 रनों पर रोकने में सफल रही और फिर शिखर धवन (85 रन, 54 गेंद,10 चौके, 2 छक्के) तथा पृथ्वी शॉ (72 रन, 38 गेंद, 9 चौके, 3 छक्के) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 138 रनों की साझेदारी के दम पर सात विकेट से जीत दर्ज की।

दिल्ली की टीम बीते सीजन में फाइनल तक पहुंची थी जबकि सुपर किंग्स प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच सके थे। दिल्ली के खिलाफ धोनी का व्यक्तिगत प्रदर्शन भी निराशाजनकर रहा। वह दो गेंदें खेलकर खाता खोले बगैर पवेलिटन लौटे। (आईएएनएस)