Updated -

mobile_app
liveTv

पश्चिमी राजस्थान 30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

जयपुर. प्रदेश में एक दिन पहले हुई आंधी-बारिश के बाद शनिवार को लोगों को गर्मी से राहत मिली। बता दें कि राजस्थान में पिछले तीन दिन से आंधी बारिश का दौर जारी है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में आंधी-बारिश-ओलों से तबाही भी हुई है। जिसके बाद प्रदेश के तापमान में कुछ गिरावट भी देखने के लिए मिली।  मौसम विभाग ने शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में आंधी-बारिश व ओलों की चेतावनी जारी की है। यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इससे पहले नागौर के परबतसर कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को दोपहर बाद आए तेज आंधी व बरसात व तेज तूफानी हवा से शहर में जगह जगह बिजली के पोल टूट गए।,कई पेड़ उखड़ गए तथा दुकानों के बाहर लगे टीन-टप्पर, होडिंग बोर्ड उड़ने से काफी नुकसान पहुंचा। बाद में आई बारिश से मौसम खुशगवार हुवा व लोगों को गर्मी से निजात मिली। जोधपुर के फलौदी में लगातार तीसरे दिन आंधी और बारिश हुई जिससे फसलों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं बीकानेर व आस-पास के इलाकों में आधे घंटे तेज बरसात हुई।

अलवर गैंगरेप मामला : सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता से मिले राहुल

जयपुर. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को अलवर में थानागाजी की सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता से मिलने पहुंचे। उन्होंने कहा कि मेरे लिए ये राजनीतिक मुद्दा नहीं है। मेरे लिए इमोशनल मुद्दा है। पीड़िता को न्याय जरूर मिलेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी उनके साथ थे। राहुल पहले बुधवार को यहां आने वाले थे, लेकिन उनका दौरा स्थगित हो गया था। राहुल ने कहा- ऐसी घटना को हम सहन नहीं कर सकते। जैसे ही मैंने यह बात सुनी मैंने अशोक गहलोत जी को फोन किया। उन्होंने कहा- राजस्थान ही नहीं, हिंदुस्तान में यह संदेश देना है कि हमारी जो माताएं-बहनें हैं उनके साथ ऐसा बर्ताव न हो। पीड़िता को जल्द से जल्द न्याय मिलेगा। आरोपियों के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई होगी। मैं यहां राजनीति करने नहीं आया। एक परिवार से मिलने आया हूं। उन्होंने जो भी कहा है उस पर एक्शन लूंगा। गैंगरेप पीड़ित दंपती और उनका परिवार घटना सामने आने के बाद लगातार लोगों की आवाजाही और इससे हुई बदनामी से परेशान है। पीड़िता के पिता ने कहा कि सात दिन में इतने नेता और लोग घर पहुंचे कि पूरे इलाके और समाज को पता चल गया कि वीडियो में दिखे पति-पत्नी का घर यही है। परिवार ने सरकार से मांग की है कि पीड़ित दंपती को सरकारी नौकरी देकर किसी ऐसी जगह भेज दिया जाए, जहां कोई उनको पहचान न सके। 

राहुल गांधी का अलवर दौरा स्थगित

 गैंगरेप पीड़िता से मिलने आज थानागाजी आ रहे थे 

जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का अलवर दौरा स्थगित हो गया है।राहुल बुधवार को अलवर गैग रेप पीड़िता से मिलने आने वाले थे। दिल्ली में मौसम खराब होने के कारण राहुल के हेलिकॉप्टर को उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी गई। अलवर जिले के थानागाजी में पति को बंधक बनाकर विवाहिता से गैंगरेप मामले में सियासत गरमाई हुई है। मामले में लगातार हो रही राजनीतिक बयानबाजी के बीच राहुल बुधवार को गैंगरेप पीड़िता से मुलाकात करने थानागाजी आने वाले थे। राहुल के अलवर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उनके साथ रहने वाले थे। राहुल को बुधवार को हेलीकॉप्टर से थानागाजी पहुंचने का कार्यक्रम था । इसके लिए मंगलवार को पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में अस्थाई हेलीपैड का निर्माण किया गया। वहीं,राहुल के अलवर दौरे को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उन पर निशाना साधा है। जावड़ेकर ने कहा, 'मुझे पता चला कि राहुल गांधी दुष्कर्म पीड़िता से मिलने अलवर आने वाले हैं। मैं कहना चाहूंगा कि वे कोई स्पष्टीकरण नहीं दें, सीधा मुख्यमंत्री का इस्तीफा लें।' उन्होंने मतदान के चलते कांग्रेस सरकार पर दुष्कर्म की घटना को छिपाने का आरोप लगाया।

राजस्थान में बारिश के बाद तापमान गिरा

जयपुर । प्रदेश में मंगलवार सुबह ठंडी हवाओं के साथ शहर के कुछ हिस्सों में हलकी बारिश हुई। इससे पहले कल शाम को प्रदेश के अनेक हिस्साें में बहुत तेज आंधी के साथ बारिश और ओले भी गिरे। इसके बाद से झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। बारिश के बाद तापमान नौ डिग्री तक गिर गया है। चूरू में आकशीय बिजली गिरने पचास बकरियों की माैत हो गई है। पशुपालक तो बच गया। श्रीगंगानगर में ओले गिरे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 15 मई तक प्रदेश में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की संभावना है। कहीं-कहीं बादल छाने का अनुमान बताया जा रहा है। कल बारिश से पहले दोपहर में सोमवार को तापमान 40 . 3 डिग्री था। जयपुर में बारिश से पहले छत्तीस डिग्री था बारिश के बाद सत्ताईस डिग्री रह गया, दौसा में बारिश से पहले सैत्तीस डिग्री था बारिश के बाद पैत्तीस डिग्री रह गया था। बारिश की वजह से गर्मी से काफी राहत मिली है। 

मोदी राजनीतिक लाभ के लिए कर रहे है बयानबाजी : गहलोत

जयपुर । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी पर अलवर के थानागाजी गैंगरेप मामले में राजनीति करने का आरोप लगाया है। जयपुर में अपने सरकारी आवास पर प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी को अलवर गैंगरेप कांड की कोई जानकारी नहीं है। सिर्फ पीएम मोदी राजनीतिक आरोप लगा रहे है, ,जिससे वह लोकसभा चुनाव के 6 और 7 सातवें चरण का राजनीतिक लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि भाजपा को चाहिये पहले वह हेमसिंह भड़ाना पर लगे आरोपों की जांच करें। उन्होंने कहा कि जैसे ही राज्य सरकार को अलवर गैंगरेप की जानकारी मिली, पुलिस प्रशासन एक्शन में आया। राज्य सरकार ने एसपी को हटा दिया, एसएचओ को सस्पेंड कर दिया और पूरा का पूरा थाना ही लाइन हाजिर कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इस मामले के सभी आरोपी गिरफ्तार हो चुके है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार की मंशा है कि राजस्थान पुलिस पूरे देश में एक मॉडल स्थापित करे, जिससे यहां अपराधों पर अकुंश लगा रहे।गहलोत ने कहा कि रही बात बीएसपी सुप्रीम मायावती के बयानों की, तो उनके बयान आना और नाराजगी होना स्वाभाविक है। एक दलित लड़की के साथ दुष्कर्म का मामला है, लेकिन राज्य सरकार ने सख्ती से कार्रवाई की है।

जयपुर समेत 13 शहरों में आंधी-बारिश की चेतावनी

जयपुर. पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के 19 शहरों में शनिवार को धूलभरी आंधी व बादल गरजने की चेतावनी है। इन शहरों में तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं प्रदेश में बीती रात तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। अलवर सहित कुछ स्थानों पर तापमान में गिरावट आई तो ज्य़ादातर स्थानों तापमान में बढ़ोतरी भी हुई। अलवर में बीती रात तापमान में आठ डिग्री की गिरावट आई। अलवर में तापमान 8 डिग्री गिरकर 32.0 से 24.0 डिग्री पर आ गया। जयपुर में तापमान में मामूली गिरावट आई और यह एक रात पहले 28.0 डिग्री से 27.6 डिग्री पर आ गया। कोटा में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह 29.6 डिग्री रहा। गंगानगर में तापमान में करीब तीन डिग्री की गिरावट आई। बीते चौबीस घंटे में चित्तौड़गढ़ में 1.0, जैसलमेर में 18.2, माउंटआबू में 25 मिमी वर्षा हुई। शुक्रवार को भी कई इलाकों में तेज हवाएं चलीं, गंगानगर में बूंदाबांदी होने से पारा 3 डिग्री नीचे चला गया। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, जयपुर, झूंझुनू, सीकर, सिरोही, उदयपुर व पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर व श्रीगंगानगर में धूल भरी आंधी व बादल गरजने की चेतावनी जारी की है। यहां 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन हो रहा है।

अलवर गैंगरेप कांड - सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन

जयपुर । अलवर गैंगरेप कांड के विरोध में प्रदेश भाजपा की तरफ से सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदेशव्यापी प्रदर्शन हुआ। इस दौरान भाजपा नेताओं ने राज्यपाल के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन भी सौंपा। जयपुर में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदनलाल सैनी, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ समेत अन्य भाजपा के नेता मौजूद रहे। आपको बता दे इस मामले को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी राज्य सरकार से जवाब मांगा है। वहीं पुलिस ने अपनी फजीहत को देखते हुए एसपी को एपीओ कर दिया है, और एसएचओ को सस्पेंड करके कई पुलिसवालों को लाइन हाजिर कर दिया है। वहीं पुलिस अब तक 4 आरोपियों को पकड़ चुकी है।

दूसरे चरण में 63.78 % मतदान, 25 लोकसभा सीटों पर कुल 66 % हुआ मतदान

जयपुर। लोकसभा-2019 के चौथे चरण में राज्य के 13 संसदीय क्षेत्रों एवं 5वें चरण में 12 सीटों पर क्रमशः 29 अप्रेल एवं 6 मई को हुए मतदान में लगभग 66 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के पहले चरण की 13 लोकसभा सीटों पर 68.17 प्रतिशत और दूसरे चरण की 12 लोकसभा सीटों 63.78 प्रतिशत मतदान हुआ। मतगणना 23 मई को होगी। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2014 में मतदान का कुल प्रतिशत 63.11 था।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मतदान प्रक्रिया में कुल 2 करोड़ 30 लाख 68 हजार 744 पंजीकृत मतदाताओं में से लगभग 63.78 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। सबसे कम मतदान संसदीय निर्वाचन क्षेत्र करौली-धौलपुर का 55 प्रतिशत एवं सबसे अधिक मतदान संसदीय निर्वाचन क्षेत्र गंगानगर का 74.32 प्रतिशत रहा है। अंतिम आंकड़े प्राप्त होना शेष है। 

राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक 43.06 % मतदान

जयपुर में भाजपा और कांग्रेस का रोड शो

जयपुर. शहर में आज भाजपा और कांग्रेस दोनों के रोड शो है। सूबह सबसे पहले भाजपा का रोड शो शुरू हुआ। जिसमें जयपुर ग्रामीण से उम्मीदवार राज्यवर्धन राठौड़ ने झोटवाड़ा क्षेत्र में रोड शो किया। इस दौरान राजपाल राठौड़ समेत कई नेता उनके साथ मौजूद रहे। साथ बड़ी संख्या में लोग भी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा राष्ट्रवाद और युवा जोश व ऊर्जा से भरपूर इस विशाल ऐतिहासिक रोड शो में जयपुर ग्रामीण परिवार के आप सभी साथियों का हार्दिक अभिनंदन करता हूं!वहीं. जयपुर शहर से उम्मीदवार रामचरण बोहरा ने गोविंद देवजी मंदिर में पूजा कर रोड शो की शुरुआत की। इस दौरान वसुंधरा राजे भी मौजूद रही। साथ ही पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे। उन्होंने परकोटे (पुराना जयपुर) में रोड शो किया। कांग्रेस की तरफ से जयपुर शहर के उम्मीदवार ज्योति खंडेलवाल ने भी रोड शो किया। दोनों ही पार्टियों ने परकोटे (पुराना जयपुर) से अपने रोड शो की शुरुआत की। इस दौरान दोनों रोड शो में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे। जिसके कारण परकोटा पूरी तरह चुनावी रंग में रंगा नजर आया। इस दौरान नाच गाने और ढोल के साथ कांग्रेस का रोड शो चांतपोल हनुमान मंदिर पहुंचा। इस दौरान ज्योति खंडेलवाल के साथ अविनाश पांडे, रघु शर्मा, महेश जोशी के साथ पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे।  

13 सीटों पर वोटिंग जारी, 3 बजे तक 57.77 प्रतिशत मतदान

जयपुर. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में राजस्थान में पहले चरण में सोमवार को 13 सीटों पर वोटिंग जारी है। इन सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 57.77 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा मतदान 61.18 प्रतिशत बाड़मेर में हुआ है। इन सीटों पर 115 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, जयपुर के पूर्व राजघराने की दीया कुमारी, समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। 2014 में इन सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा था। इन 13 सीटों में टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, झालावाड़-बारां और कोटा शामिल हैं। इन सीटों पर चुनाव मैदान में उतरे 115 उम्मीदवारों की किस्म्त का फैसला 2 करोड़ 57 लाख 77 हजार मतदाता करेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त आनंद कुमार के मुताबिक, 13 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 28 हजार 182 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें शहरी क्षेत्र में 4 हजार 484 और ग्रामीण क्षेत्रों में 23 हजार 698 मतदान केंद्र है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ जो शाम 6 बजे तक चलेगा।

मुख्यमंत्री गहलोत ने जोधपुर में किया रोड शो

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जोधपुर शहर के फतेहपोल से रोड शो प्रारंभ किया। वे रोड शो में ऑटो के माध्यम से पहुंचे थे। इस अवसर पर हजारों की संख्या में समर्थक मौजूद थे। यह रोड शाे को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो का जवाब के रूप में देखा गया है।
इस रोड शो में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के पास राहुल गांधी, प्रियंका गांधी,अशोक गहलोत और वैभव गहलोत की फोटो हाथ में नजर आए। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने अशोक गहलोत के नारे भी लगाए। जन-जन के जननायक जनता के बीच के नारे भी गूंजे। इस मौके पर बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ता भी मौजूद थीं। इस रोड शो में पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाडी, पूर्व मंत्री राजकुमार रिणवा, विधायक रफीक खान, विधायक संयम लोढा आदि मौजदू थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री गहलोत अपने पुत्र वैभव गहलोत के पक्ष में वोट देने के लिए लोगों से अपील की । यह रोड शो को अमित शाह के रोड शो के जवाब के रूप में माना जा रहा है।