Updated -

mobile_app
liveTv

Notice: Undefined index: page in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 103

Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

कृषि एवं पशुपालन मंत्री कटारिया का इस्तीफा मुख्यमंत्री ने किया अस्वीकार


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

राजस्थान सरकार हर जिले में खोलेगी एक इंग्लिश स्कूल


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

विपक्षी सरकारों को गिराने की कोशिश कर रही है भाजपा : गहलोत


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

सचिन पायलट के एक पद से इस्तीफे की संभावना

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर कांग्रेस की हार के बाद सचिन पायलट राज्य के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष में से कोई एक पद छोड़ सकते हैं। दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लगातार तीसरे दिन मिलने का वक्त नहीं दिया। पायलट से भी पिछले तीन दिनों से मुलाकात नहीं की। हालांकि, सूत्र कहते हैं कि गहलोत अब तक तीन बार राहुल से मिल चुके हैं। लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। दोनों नेता बुधवार को राज्य कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा लेने जयपुर लौट आए हैं। दरअसल, राहुल ने पिछले शनिवार सीडब्ल्यूसी की बैठक में कहा था कि कुछ नेताओं ने सिर्फ बेटों के चुनाव प्रचार पर ध्यान दिया। इशारा गहलोत की तरफ माना गया। गहलोत के बेटे वैभव जोधपुर से चुनाव मैदान में थे। कहा गया कि लोकसभा चुनाव के दौरान गहलोत ने राजस्थान में 130 सभाएं और रोड शो किए। इनमें से 93 सभाएं उन्होंने बेटे के लिए कीं। हालांकि, बुधवार को राजस्थान कांग्रेस की तरफ से स्पष्टीकरण आया कि गहलोत ने 104 सभाएं कीं। हर लोकसभा क्षेत्र में प्रचार किया। वे 23 प्रत्याशियों के नामांकन में भी गए। यह सच है कि जिन तीन नेताओं के बेटों के टिकट पर सवाल उठ रहे हैं, उनमें कमलनाथ और पी. चिदंबरम के बेटे चुनाव जीत गए हैं। अकेले गहलोत के बेटे को ही करारी हार मिली है।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

पंडित जवाहर लाल नेहरू की 55वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित

जयपुर । देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की 55वीं पुण्यतिथि के अवसर पर सोमवार को विभिन्न मंत्रियों, विधायकों तथा अधिकारियों ने पं. नेहरू को श्रद्धांजलि दी। रामनिवास बाग स्थित नेहरू की मूर्ति पर पुष्प अर्पण कर सभी आगंतुकों ने अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये तथा पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल, मुख्य सचेतक महेश जोशी, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवर लाल मेघवाल, अल्प संख्यक मामलात् मंत्री सालेह मोहम्मद, वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई, महापौर विष्णु लाटा, विधायकगण तथा अधिकारीगण उपस्थित थे।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

पश्चिमी राजस्थान 30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

जयपुर. प्रदेश में एक दिन पहले हुई आंधी-बारिश के बाद शनिवार को लोगों को गर्मी से राहत मिली। बता दें कि राजस्थान में पिछले तीन दिन से आंधी बारिश का दौर जारी है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में आंधी-बारिश-ओलों से तबाही भी हुई है। जिसके बाद प्रदेश के तापमान में कुछ गिरावट भी देखने के लिए मिली।  मौसम विभाग ने शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में आंधी-बारिश व ओलों की चेतावनी जारी की है। यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इससे पहले नागौर के परबतसर कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को दोपहर बाद आए तेज आंधी व बरसात व तेज तूफानी हवा से शहर में जगह जगह बिजली के पोल टूट गए।,कई पेड़ उखड़ गए तथा दुकानों के बाहर लगे टीन-टप्पर, होडिंग बोर्ड उड़ने से काफी नुकसान पहुंचा। बाद में आई बारिश से मौसम खुशगवार हुवा व लोगों को गर्मी से निजात मिली। जोधपुर के फलौदी में लगातार तीसरे दिन आंधी और बारिश हुई जिससे फसलों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं बीकानेर व आस-पास के इलाकों में आधे घंटे तेज बरसात हुई।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

अलवर गैंगरेप मामला : सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता से मिले राहुल

जयपुर. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को अलवर में थानागाजी की सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता से मिलने पहुंचे। उन्होंने कहा कि मेरे लिए ये राजनीतिक मुद्दा नहीं है। मेरे लिए इमोशनल मुद्दा है। पीड़िता को न्याय जरूर मिलेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी उनके साथ थे। राहुल पहले बुधवार को यहां आने वाले थे, लेकिन उनका दौरा स्थगित हो गया था। राहुल ने कहा- ऐसी घटना को हम सहन नहीं कर सकते। जैसे ही मैंने यह बात सुनी मैंने अशोक गहलोत जी को फोन किया। उन्होंने कहा- राजस्थान ही नहीं, हिंदुस्तान में यह संदेश देना है कि हमारी जो माताएं-बहनें हैं उनके साथ ऐसा बर्ताव न हो। पीड़िता को जल्द से जल्द न्याय मिलेगा। आरोपियों के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई होगी। मैं यहां राजनीति करने नहीं आया। एक परिवार से मिलने आया हूं। उन्होंने जो भी कहा है उस पर एक्शन लूंगा। गैंगरेप पीड़ित दंपती और उनका परिवार घटना सामने आने के बाद लगातार लोगों की आवाजाही और इससे हुई बदनामी से परेशान है। पीड़िता के पिता ने कहा कि सात दिन में इतने नेता और लोग घर पहुंचे कि पूरे इलाके और समाज को पता चल गया कि वीडियो में दिखे पति-पत्नी का घर यही है। परिवार ने सरकार से मांग की है कि पीड़ित दंपती को सरकारी नौकरी देकर किसी ऐसी जगह भेज दिया जाए, जहां कोई उनको पहचान न सके। 


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

राहुल गांधी का अलवर दौरा स्थगित

 गैंगरेप पीड़िता से मिलने आज थानागाजी आ रहे थे 

जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का अलवर दौरा स्थगित हो गया है।राहुल बुधवार को अलवर गैग रेप पीड़िता से मिलने आने वाले थे। दिल्ली में मौसम खराब होने के कारण राहुल के हेलिकॉप्टर को उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी गई। अलवर जिले के थानागाजी में पति को बंधक बनाकर विवाहिता से गैंगरेप मामले में सियासत गरमाई हुई है। मामले में लगातार हो रही राजनीतिक बयानबाजी के बीच राहुल बुधवार को गैंगरेप पीड़िता से मुलाकात करने थानागाजी आने वाले थे। राहुल के अलवर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उनके साथ रहने वाले थे। राहुल को बुधवार को हेलीकॉप्टर से थानागाजी पहुंचने का कार्यक्रम था । इसके लिए मंगलवार को पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में अस्थाई हेलीपैड का निर्माण किया गया। वहीं,राहुल के अलवर दौरे को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उन पर निशाना साधा है। जावड़ेकर ने कहा, 'मुझे पता चला कि राहुल गांधी दुष्कर्म पीड़िता से मिलने अलवर आने वाले हैं। मैं कहना चाहूंगा कि वे कोई स्पष्टीकरण नहीं दें, सीधा मुख्यमंत्री का इस्तीफा लें।' उन्होंने मतदान के चलते कांग्रेस सरकार पर दुष्कर्म की घटना को छिपाने का आरोप लगाया।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

राजस्थान में बारिश के बाद तापमान गिरा

जयपुर । प्रदेश में मंगलवार सुबह ठंडी हवाओं के साथ शहर के कुछ हिस्सों में हलकी बारिश हुई। इससे पहले कल शाम को प्रदेश के अनेक हिस्साें में बहुत तेज आंधी के साथ बारिश और ओले भी गिरे। इसके बाद से झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। बारिश के बाद तापमान नौ डिग्री तक गिर गया है। चूरू में आकशीय बिजली गिरने पचास बकरियों की माैत हो गई है। पशुपालक तो बच गया। श्रीगंगानगर में ओले गिरे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 15 मई तक प्रदेश में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की संभावना है। कहीं-कहीं बादल छाने का अनुमान बताया जा रहा है। कल बारिश से पहले दोपहर में सोमवार को तापमान 40 . 3 डिग्री था। जयपुर में बारिश से पहले छत्तीस डिग्री था बारिश के बाद सत्ताईस डिग्री रह गया, दौसा में बारिश से पहले सैत्तीस डिग्री था बारिश के बाद पैत्तीस डिग्री रह गया था। बारिश की वजह से गर्मी से काफी राहत मिली है। 


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

मोदी राजनीतिक लाभ के लिए कर रहे है बयानबाजी : गहलोत

जयपुर । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी पर अलवर के थानागाजी गैंगरेप मामले में राजनीति करने का आरोप लगाया है। जयपुर में अपने सरकारी आवास पर प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी को अलवर गैंगरेप कांड की कोई जानकारी नहीं है। सिर्फ पीएम मोदी राजनीतिक आरोप लगा रहे है, ,जिससे वह लोकसभा चुनाव के 6 और 7 सातवें चरण का राजनीतिक लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि भाजपा को चाहिये पहले वह हेमसिंह भड़ाना पर लगे आरोपों की जांच करें। उन्होंने कहा कि जैसे ही राज्य सरकार को अलवर गैंगरेप की जानकारी मिली, पुलिस प्रशासन एक्शन में आया। राज्य सरकार ने एसपी को हटा दिया, एसएचओ को सस्पेंड कर दिया और पूरा का पूरा थाना ही लाइन हाजिर कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इस मामले के सभी आरोपी गिरफ्तार हो चुके है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार की मंशा है कि राजस्थान पुलिस पूरे देश में एक मॉडल स्थापित करे, जिससे यहां अपराधों पर अकुंश लगा रहे।गहलोत ने कहा कि रही बात बीएसपी सुप्रीम मायावती के बयानों की, तो उनके बयान आना और नाराजगी होना स्वाभाविक है। एक दलित लड़की के साथ दुष्कर्म का मामला है, लेकिन राज्य सरकार ने सख्ती से कार्रवाई की है।


Notice: Undefined index: author in /home/jaipurtimes/public_html/news-category.php on line 129

जयपुर समेत 13 शहरों में आंधी-बारिश की चेतावनी

जयपुर. पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के 19 शहरों में शनिवार को धूलभरी आंधी व बादल गरजने की चेतावनी है। इन शहरों में तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं प्रदेश में बीती रात तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। अलवर सहित कुछ स्थानों पर तापमान में गिरावट आई तो ज्य़ादातर स्थानों तापमान में बढ़ोतरी भी हुई। अलवर में बीती रात तापमान में आठ डिग्री की गिरावट आई। अलवर में तापमान 8 डिग्री गिरकर 32.0 से 24.0 डिग्री पर आ गया। जयपुर में तापमान में मामूली गिरावट आई और यह एक रात पहले 28.0 डिग्री से 27.6 डिग्री पर आ गया। कोटा में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह 29.6 डिग्री रहा। गंगानगर में तापमान में करीब तीन डिग्री की गिरावट आई। बीते चौबीस घंटे में चित्तौड़गढ़ में 1.0, जैसलमेर में 18.2, माउंटआबू में 25 मिमी वर्षा हुई। शुक्रवार को भी कई इलाकों में तेज हवाएं चलीं, गंगानगर में बूंदाबांदी होने से पारा 3 डिग्री नीचे चला गया। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, जयपुर, झूंझुनू, सीकर, सिरोही, उदयपुर व पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर व श्रीगंगानगर में धूल भरी आंधी व बादल गरजने की चेतावनी जारी की है। यहां 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन हो रहा है।