Updated -

mobile_app
liveTv

यूट्यूब को 80 लाख से अधिक वीडियोज करनी पड़ी डिलीट, जानें क्यों उठाना पड़ा यह कदम

नई दिल्ली । यूट्यूब ने हाल ही में बताया है की कंपनी ने लगभग 5 मिलियन वीडियोज को डिलीट किया है। ये वीडियोज 2017 की आखिरी तिमाही में ही अपलोड की गई थी। गूगल द्वारा अधिकृत वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म ने इन वीडियोज को व्यूवर्स के देखने से पहले ही डिलीट कर दिया था। यह कंपनी ने इस कारण भी किया होगा क्योंकि उसे विभिन्न सरकारों से अनुचित कंटेंट पोस्ट करने के लिए लम्बे समय से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

कोई भी व्यू आने से पहले ही डिलीट की गई वीडियोज: यूट्यूब ने एक रिपोर्ट में बताया की 80 लाख में से 76 प्रतिशत वीडियोज को 1 व्यू आने से भी पहले डिलीट कर दिया गया है। इन वीडियोज को इसलिए तत्काल प्रभाव से डिलीट करने का कदम उठाया गया क्योंकि इसमें अनुचित या हिंसक कंटेंट शामिल था।

यूट्यूब गाइडलाइन्स का हुआ उल्लंघन: यूट्यूब पर कुल मिलाकर लगभग 93 लाख वीडियोज ऐसी हैं जो यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उलंघ्घन कर रही हैं। इनमे से अधिकतर वीडियोज भारत में है। इस क्रम में अमेरिका दूसरे और यूके छठें नंबर पर है।

  यूट्यूब ने बताया की लगातार वीडियोज की जांच की जा रही है और नियमों का उलंघ्घन करने वाली वीडियोज को रिमूव किया जा रहा है।

क्यों डिलीट करनी पड़ी वीडियोज: यूट्यूब को 300 कंपनियों और संगठनों ने आपत्तिजनक कंटेंट के साथ उनके एड्स दिखने को लेकर शिकायत की थी। इनमें एडिडास, अमेजन और नेटफ्लिक्स आदि शामिल हैं। इसी को ठीक करने के लिए यूट्यूब ने वीडियोज को रिमूव किया।

सैमसंग S9 की बढ़ी बिक्री बनी कंपनी के 52 प्रतिशत से अधिक मुनाफे का कारण

नई दिल्ली । सैमसंग ने 2018 की पहली तिमाही में 50 प्रतिशत से ज्यादा का मुनाफा कमाया है। विश्लेषकों का कहना है की कंपनी को हुए मुनाफे की अहम वजह मैमोरी चिप्स की मांग बढ़ना और महंगे स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी आना रहा है।

कितना बढ़ा मुनाफा: सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक साल की पहली तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 52.11 प्रतिशत से बढ़कर 10.8 अरब डॉलर हो गया है। यह पिछले साल की समान तिमाही में 7680 अरब वॉन था। कंपनी ने मैमोरी चिप और गैलेक्सी S9 की अधिक बिक्री की। इस मुनाफे के पीछे का यही बड़ा कारण रहा। कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 15640 अरब वॉन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इस महीने के आरम्भ में यह मुनाफा 15600 अरब वॉन होने की उम्मीद जताई गई थी।

बता दें, हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार शाओमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 31.1 प्रतिशत मार्किट शेयर के साथ शीर्ष की कंपनी बन गई है

CLAT का एडमिट कार्ड जारी होगा आज,ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का एडमिट कार्ड आज किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है। CLAT के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवार इसकी वेबसाइट clat.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का एडमिट कार्ड पहले 20 अप्रैल को जारी होना था लेकिन इसकी तारीख बढ़ा दी गई है। एडमिट कार्ड 26 अप्रैल को आने की जानकारी दी गई थी। कुछ तकनीकी कारणों से इसमें देरी हुई है। जिन छात्रों ने इसके लिए आवेदन किया है वे CLAT की अॉफिशियल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र अन्य जानकारियों के लिए भी CLAT की अॉफिशियल वेबसाइट clat.ac.in चेक करते रहें। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए  

-वेबसाइट के होमपेज पर जाएं। 

-होमपेज पर common law admission test 2018 admit card के लिंक को खोलें। 

-पॉप-अप पेज सामने आएगा। उसमें अपना ऐप्लिकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्यॉरिटी पिन भरें और लॉगइन करें। 

-आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा। सारे डिटेल्स चेक करके उसे डाउनलोड कर लें। 

Tata Docomo के इस प्लान में 500 रु से भी कम में मिल रहा 126GB डाटा

नई दिल्ली । टाटा डोकोमो ने अपने मौजूदा सब्सक्राइबर बेस को बनाए रखने के लिए 82 रुपये से 499 रुपये तक के प्रीपेड प्लान्स प्रदान करता है। इन प्लान्स में यूजर्स को अनलिमिटेड डाटा बेनिफिट के साथ अनलिमिटेड वॉयस कालिंग और अनलिमिटेड एसएमएस भी दिए जा रहे हैं। बता दें, डोकोमो का एयरटेल के साथ मर्जर हो चुका है। कंपनी अब 499 रुपये का प्रीपेड प्लान उपलब्ध करवा रही है।

499 रुपये की प्लान डिटेल्स: इस प्लान के तहत यूजर्स को 126GB 3G डाटा, अनलिमिटेड वॉयस और एसएमएस मिल रहे हैं। इस प्लान की कमी यही है की इसमें 3G डाटा उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह प्लान मौजूदा और नए दोनों ग्राहकों के लिए वैध है। डोकोमो 1.4GB डाटा प्रति दिन दे रहा है जो कुल मिलाकर 126GB डाटा हो जाता है। इसकी वैलिडिटी 90 दिनों की है। 1.4GB सीमा के बाद यूजर्स को 10 पैसे प्रति एमबी का शुल्क अदा करना होगा। इस प्लान का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को फ्री वॉयस कालिंग बेनिफिट भी मिलेगा। इसमें 250 मिनट प्रति दिन की सीमा रहेगी। इसके बाद 30 पैसे प्रति मिनट का शुल्क लगेगा। इसमें 100 एसएमएस प्रति दिन फ्री रहेंगे।

इसी कीमत में अन्य टेलिकॉम कंपनियों के उपलब्ध प्लान्स:

बीएसएनएल प्लान डिटेल्स: बीएसएनएल के इस प्लान की कीमत 499 रुपये है। इसके अंतर्गत ग्राहकों को प्रति महीना अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स और 45GB डाटा मिल रहा है। इसमें रोमिंग के दौरान भी फ्री कालिंग की सुविधा दी जा रही है। यह प्लान सिर्फ पोस्टपेड ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

आइडिया निरवाना 499 प्लान डिटेल्स: इस प्लान के अंतर्गत 40GB डाटा के साथ 200GB तक रोल ओवर बेनिफिट मिलता है। डाटा यूसेज की प्रति दिन की कोई सीमा नहीं है। इसमें लोकल, एसटीडी और नेशनल रोमिंग अनलिमिटेड कालिंग और 100 एसएमएस प्रति दिन के मिलते हैं। पहले इस प्लान में 30GB डाटा मिलता था।

डिस्काउंट के नाम पर यूजर्स को मिल रहा धोखा, सरकार ला सकती है कैशबैक व्यवस्था

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ऑनलाइन शॉपिंग अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है। भारी डिस्काउंट, ऑफर्स और अन्य आकर्षक डील्स के चलते अब अधिकतर यूजर्स रिटेल पर जाकर शॉपिंग करने के बजाय ऑनलाइन शॉपिंग को वरीयता देते हैं। इस सुविधा के जहां तमाम फायदे हैं वहीं इसके काफी नुकसान भी हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के चलते धोखाधड़ी के मामलों में तेजी से इजाफा आ गया है।

3 में से 1 यूजर को मिलता है धोखा: एक सर्वे के अनुसार, ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले हर तीसरे यूजर को नकली सामान मिलता है। इस मामले में ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ शिकायतें काफी बढ़ रही हैं। बता दें, ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर हाल ही में दो सर्वे हुए हैं। यह सर्वे मार्किट रिसर्च एनालिटिक्स कंपनी वेलोसिटी एमआर ने किया है। कंपनी के अनुसार, इस सर्वे में सामने आया है की जिस ब्रैंड की बिक्री जितनी ज्यादा होती है, उसके नाम पर नकली सामान भी उतना ही ज्यादा बिकता है।

24MP फ्रंट कैमरा और AI फीचर्स के साथ वीवो V9 लॉन्च, ओप्पो F7 से होगी टक्कर

नई दिल्ली । स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने भारत में V9 को लॉन्च कर दिया है। V9 में आईफोन 10 की तरह नॉच दी गई है। इसकी खासियत इसका 24MP का फ्रंट कैमरा और अन्य सेंसर्स हैं। ऐसा ही सेल्फी फोकस्ड स्मार्टफोन ओप्पो F7 मार्च 26 को लॉन्च होने वाला है। इन दोनों फोन्स में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। ओप्पो F7 में भी आईफोन 10 की तरह नॉच दिया जाएगा।

फोन की अन्य विशेषताएं: वीवो के इस स्मार्टफोन में 6.3 इंच का 19:9 डिस्प्ले, ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर कार्य करता है। वीवो V9 ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध होगा।

भारत में कीमत: फोन को हैरत में 22990 रुपये में लॉन्च किया गया है। फोन 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में ही उपलब्ध होगा। फोन तीन कलर वैरिएंट गोल्ड, ब्लैक और ब्लू में उपलब्ध होगा। फोन प्री-आर्डर के लिए आमजन और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। फोन सेल के लिए 2 अप्रैल से उपलब्ध होगा।

जियो को जनवरी में मिले 83 लाख नए यूजर्स, जानिए एयरटेल-वोडा-आइडिया का क्या रहा हाल

नई दिल्ली । लगभग ढाई साल के कम समय में रिलायंस जियो ने प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों की कमर तोड़ दी है। जनवरी में आरकॉम और एयरसेल की स्तिथि ज्यादा खराब हुई है, इसकी तस्दीक खुद आंकड़ें करते हैं। आपका बता दें, डाटा वॉर की दौड़ में जहां आरकॉम ने 21 .8 लाख यूजर्स गवाएं हैं। वहीं, एयरसेल को भी अपने 34.9 लाख यूजर्स से हाथ धोना पड़ा है। हालांकि, एयरसेल पर इसका इतना बुरा प्रभाव पड़ा है की कंपनी ने कुछ समय पहले की खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है।

वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल पर नहीं पड़ा असर : जनवरी महीने के दौरान तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों के यूजर बेस का बढ़ना जारी है। जहां वोडाफोन ने इस दौरान 12.8 लाख ग्राहक जोड़े। वहीं, आइडिया ने 11.4 लाख और एयरटेल ने 15 लाख ग्राहकों के साथ अपना यूजर बेस बढ़ाया है।

एयरसेल बंद होने की कगार पर: एयरसेल ने 30 जनवरी को छह सर्कल में अपना ऑपरेशन बंद कर दिया, इनमें गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल है। कंपनी ने तब कहा था कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कारोबारी माहौल में काम करना अब मुश्किल हो रहा था। वहीं दूसरी ओर सितंबर 2017 में टेलिकॉम सेक्टर में हुई जियो की एंट्री ने कंपनी की मुश्किलें और बढ़ा दीं। जियो की एंट्री ने टेलिकॉम सेक्टर में बड़ी हलचल पैदा कर दी थी।

व्हाट्सएप के रास्ते चीनी हैकर्स लगा रहे हैं निजी जानकारी में सेंध, सेना ने किया आगाह

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय सेना ने व्हाट्सएप यूजर्स को अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। यह चेतावनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को लेकर दी गई है। भारतीय सेना का कहना है की चाइनीज हैकर्स भारतीय यूजर्स को उनकी निजी जानकारी निकालने के लिए टारगेट कर रहे हैं।

भारतीय सेना ने रिलीज की वीडियो : भारतीय सेना ने हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग साईट ट्विटर पर वीडियो रिलीज किया है। इसमें उन्होंने लोगों से व्हाट्सएप का सुरक्षित इस्तेमाल करने के लिए कहा है। इंडियन आर्मी AGDPI (एडिशनल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ पब्लिक इंटरफेस) के आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट किया गया, जिसमे लिखा था- 'सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। भारतीय सेना सोशल मीडिया उचित एवं नियमबद्ध एकाउंट को प्रोत्साहित करता है। हैकिंग जोरो पर है, उनके लिए जो असावधान हैं। अपने सोशल मीडिया को हमेशा चेक करें। व्यक्तिगत एवं ग्रुप एकाउंट के बारे में सावधान रहें, सुरक्षित रहें। '

 

 

लेनोवो K5, K5 प्ले फुल व्यू डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें किन स्मार्टफोन्स से होगी टक्कर

नई दिल्ली । स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लेनोवो ने अपने स्मार्टफोन्स K5 और K5 प्ले पेश कर दिया है। दोनों ही स्मार्टफोन फिलहाल चीन में लॉन्च हुए हैं। इन फोन्स में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ फुल स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। लेनोवो K5 ब्लू, ग्रे और स्टार ब्लैक कलर वैरिएंट में उपलब्ध होगा। वहीं, लेनोवो प्ले ब्लू, गोल्ड और ब्लैक कलर वैरिएंट में उपलब्ध होगा। जानते हैं इन फोन्स की डिटेल्स और किन फोन्स से इनकी टक्कर होगी।

लेनोवो K5 और K5 प्ले की कीमत : लेनोवो K5 को CNY 899 यानि की लगभग 9300 रुपये में पेश किया गया है। यह फोन 10 अप्रैल से चीन में सेल के लिए उपलब्ध होगा। लेनोवो K5 प्ले CNY 699 यानि की लगभग 7200 रुपये की कीमत में 17 अप्रैल से सेल के लिए उपलब्ध होगा। भारत और अन्य देशों में इसकी उपलब्धता की अभी कोई जानकारी नहीं है।

लेनोवो K5 स्पेसिफिकेशन्स: ड्यूल सिम हैंडसेट में 5.7 इंच का एचडी प्लस आईपीएस फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है। स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.0 नॉगट पर आधारित ZUI 3.1 पर आधारित है। फोन में ओक्टा कोर मीडियाटेक MT6750V प्रोसेसर के साथ 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को 128GB तक मैमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। ऑप्टिक्स के मामले में फोन में रियर पर ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके रियर पर 13MP प्राइमरी + 5MP सेकेंडरी सेंसर मौजदू है। फोन के फ्रंट में 8MP का कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने का काम 3000 mAh की बैटरी करेगी।

आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Youtube ने पेश किया नया फीचर, इस तरह करें इस्तेमाल

नई दिल्ली । यूट्यूब की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। यूट्यब न सिर्फ एक वीडियो वॉचिंग प्लेटफॉर्म है बल्कि आज ये हमारी जरूरत बन चुका है। यूट्यूब पर आप मिनटों में सालों पुरानी वीडियो सर्च कर सकते हैं। यूट्यूब किसी के लिए रोजगार को साधन बन चुका है, तो किसी के लिए अपनी प्रतिभा साबित करने का एक सुनहरा मंच। यूट्यूब का महत्व इस बात से भी समझा जा सकता है कि कई यूजर्स कि जिंदगी इस प्लेटफॉर्म ने मिनटों में बदल दी। यूट्यूब अब स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है।

गूगल ने अपने इस नए फीचर में ‘डार्क थीम’ मोड को जोड़ा है। इस फीचर की मदद से यूजर अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब के बैकग्राउंड को बदल सकते हैं। अभी तक आपको अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब का बैकग्राउंट सफेद रंग का दिखाई देता है लेकिन अब आप इस बैकग्राउंड को काले रंग का भी कर सकते हैं।

शाओमी रेडमी 5 बड़ी बैटरी के साथ 7999 रुपये की कीमत में लॉन्च, पढ़ें स्पेसिफिकेशन्स

नई दिल्ली। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने अपना स्मार्टफोन रेडमी 5 भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे पिछले दिसम्बर चीन में लॉन्च किया गया था। यह फोन भारत में ब्लैक, गोल्ड, रोज गोल्ड और ब्लू कलर वैरिएंट में उपलब्ध होगा। रेडमी 5 2GB/3GB/4GB तीन वैरिएंट्स में पेश किया गया है। इनकी कीमत क्रमश: 7999 रुपये, 8999 रुपये और 10999 रुपये है। रियर में एलईडी फ्लैश और एक-दो छोटी चीजों को छोड़कर फोन हाल ही में लॉन्च हुए रेडमी नोट 5 की ही तरह लगता है।रेडमी 5 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स: रेडमी नोट 5 से अलग रेडमी 5 मेटल फिनिश बॉडी और प्लास्टिक फ्रेम के साथ पेश किया गया है। कहा जा रहा है रेडमी 5 शाओमी के अब तक लॉन्च हुए फोन्स में सबसे पतला फोन है। स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो, स्मार्टफोन में 5.7 इंच 18:9 डिस्प्ले है। फोन में 14nm क्वालकॉम स्नैपड्रगन 450 ओक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 506 GPU, 2GB/3GB/4GB रैम और 16GB/32GB/64GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन एंड्रॉयड 7.1 पर आधारित MIUI 9 पर कार्य करता है।