• Mon. Aug 8th, 2022

राज्यों में प्रतिबंध हटने से जून में बढ़ी आर्थिक गतिविधियां,

ByRameshwar Lal

Jun 17, 2021

कोविड संक्रमण की मार झेल रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर आई है। कोरोना के केसों में कमी और राज्यों में प्रतिबंध हटने से जून में आर्थिक गतिविधियां बढ़ने लगी हैं। तीन प्रमुख रिसर्च एजेंसियों के साप्ताहिक डाटा के अनुसार, 13 जून को समाप्त हुए सप्ताह में आर्थिक गतिविधियों में लगातार तीसरे सप्ताह सुधार रहा है। इसके अलावा उपभोक्ताओं के सेंटिमेंट में भी सुधार हो रहा है।

  • UBS इंडिया एक्टिविटी इंडिकेटर 13 जून को समाप्त हुए सप्ताह में उच्च स्तर पर पहुंच गया है। कोरोना के केसों में बढ़ोतरी के साथ 23 मई को समाप्त हुए सप्ताह में यह निचले स्तर पर पहुंच गया था।
  • इसी तरह से क्वांटइको रिसर्च का डेली एक्टिविटी एंड रिकवरी ट्रैकर (DART) संकेत देता है कि 23 जून को समाप्त हुए सप्ताह में आर्थिक गतिविधियों में लगातार चौथे सप्ताह सुधार हुआ है।
  • मोबिलिटी इंडिकेटर्स और बिजली की ज्यादा डिमांड के कारण नोमुरा का बिजनेस रिजम्पशन इंडेक्स लगातार तीसरे सप्ताह आर्थिक गतिविधियों में सुधार का संकेत देता है। 23 मई को समाप्त हुए सप्ताह में नोमुरा का बिजनेस इंडेक्स 1 साल के निम्न स्तर पर पहुंच गया था
  • उपभोक्ताओं का कमजोर सेंटिमेंट इसका प्रमुख कारण है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि वित्त वर्ष 2022 की दूसरी छमाही से इकोनॉमिक रिकवरी रफ्तार पकड़ेगी। तब तक उपभोक्ता और बिजनेस कॉन्फिडेंस में सुधार हो जाएगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन रफ्तार पकड़ेगी और महामारी काबू में होगी।वैक्सीन से अपने आप महामारी समाप्त नहीं होगी। हमें कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा। वैक्सीन के साथ हेल्थकेयर, लॉजिस्टिक्स और रिसर्च में निवेश बढ़ाना होगा। कोरोना महामारी वास्तविक परिणामों के साथ एक वास्तविक झटका है। इसलिए, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बिजनेस इन्वेस्टमेंट और उत्पादकता ग्रोथ की ठोस नींव बनी रहे। आर्टिकल में कहा गया है कि यह लेखकों के अपने विचार हैं। RBI का इनसे सहमत होना जरूरी नहीं है।अच्छी बात यह है कि कृषि और कॉन्टैक्सलेस सेवाओं में सुधार रहा है। जबकि महामारी प्रोटोकॉल के साथ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट बढ़ रहा है। आर्टिकल में कहा गया है कि वैक्सीनेशन में तेजी से ही रिकवरी की राह बनेगी। अर्थव्यवस्था में लचीलापन और बुनियादी आर्टिकल्स मौजूद हैं जो महामारी से वापस लौटने में आने वाली बाधाओं को मुक्त कर सकते हैं।
error: Content is protected !!