• Tue. Aug 9th, 2022

सुरक्षित निवेश:लोगों को रास आ रही सुकन्या समृद्धि योजना, बीते 1 साल में इसमें 29 हजार करोड़ रुपए का निवेश बढ़ा

ByRameshwar Lal

Jul 3, 2021

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) लोगों को बहुत रास आ रही है। नेशनल सेविंग्स इंस्टीट्यूट के अनुसार इस योजना के तहत मई 2021 तक 1.05 लाख करोड़ रुपए लोगों द्वारा जमा कराए गए है। पिछले साल मई के अंत में यह राशि 75,522 करोड़ थी। यानी बीते एक साल में ही इस योजना में निवेश की रकम करीब 40% बढ़ी है। इस योजना में मिलने वाला शानदार ब्याज और टैक्स छूट के चलते लोग अपनी बेटी के लिए इसमें निवेश करना पसंद कर रहे हैं।

लड़की के 10 साल का होने तक खोल सकते हैं अकाउंट
जन्म से 10 साल की उम्र तक ही बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है। इस स्कीम को बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में अभी 7.6% सालाना ब्याज मिल रहा है। इसमें 250 रुपए में खाता खोला जा सकता है। इसमें एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का ही निवेश किया जा सकता है।

21 साल का होने पर मैच्योर हो जाएगा अकाउंट
लड़की के 21 साल का होने या लड़की की शादी होने के बाद एकाउंट मैच्योर हो जाएगा और आपको पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50% तक रकम निकाली जा सकती है। इसमें खाता खोलने के लिए बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट देना जरूरी है।

5 साल बाद भी बंद कर सकते हैं खाता
खाता खोलने से 5 साल के बाद बंद किया जा सकता है। यह भी कई परिस्थितियों में किया जा सकता है, जैसे कोई खतरनाक बीमारी होने पर या अगर किसी दूसरे कारण से खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन उस पर ब्याज सेविंग एकाउंट के हिसाब से मिलेगा।

टैक्स छूट का मिलता है लाभ
चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। इसके तहत 1.5 लाख तक के सालाना निवेश पर आप टैक्स छूट पा सकते हैं।

error: Content is protected !!