• Fri. Aug 12th, 2022

बारिश के मौसम डेंगू से बचाव के लिए जल भराव वाले स्थानों पर चलेगी एंटीलार्वा एक्टिविटी

ByRameshwar Lal

Jul 10, 2022


चूरू, 10 जुलाई । जिले में बारिश के मौसम के दौरान जल भराव वाले स्थानों पर मच्छरों से होने वाली मौसमी बीमारी डेंगू से बचाव व जागरूकता के लिए सीएमएचओ ने सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा ने बताया कि डेंगू से आमजनों को जागरूक के साथ ही डेंगू रोधी रोकथाम के लिए एक्टिविटी भी शुरू करने के लिए निर्देश दिए है। सीएमएचओ डॉ. शर्मा ने बताया कि बरसात के प्रारम्भ होने से मौसमी बीमारियों को देखते हुए समस्त चिकितसा अधिकारियों को अपने अधिनस्थ कार्यक्षेत्र में एन्टी लार्वा गतिविधियों के क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में जलभराव के कारण मच्छरजनित बीमारियों की आशंका बनी रहती है, इसलिए चिकित्सा प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में मच्छररोधी गतिविधियां करवाया जाना सुनिश्चित करें। दवाओं की उपलब्धता एवं आरआरटी टीमों का गठन कर घर-घर सर्वे के दौरान टीमें विभाग की अन्य गतिविधियों की जानकारी आमजन को दिया जाना सुनिश्चित करें।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ देवकरण गुरावा ने बताया कि जुलाई माह डेंगू रोकथाम माह के रूप में मनाया जाता है। डेंगू रोकथाम माह मनाने का उद्देश्य मानसून एवं प्री-मानसून काल में फैलने वाले डेंगू रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु गतिविधियां समपादित करवाना है। खण्ड स्तर से पीएचसी तक टीमों का गठन कर एन्टी लार्वा गतिविधियों करने के निर्देश दिये हैं।

error: Content is protected !!