• Wed. Jan 19th, 2022

उत्साह के साथ मनाया सूर्य उपासना का प्रतीक मकर संक्रांति का पर्व

ByRameshwar Lal

Jan 14, 2022

हनुमानगढ़ी गौशाला में लोगों ने गायों को खिलाया गुड़, तुलादान कर मनाई संक्रांति

चूरु। सूर्य उपासना व दान-पुण्य का प्रतीक मकर संक्रांति का पर्व शुक्रवार को शहरी व ग्रामणी अंचल में धूमधाम के साथ मनाया गया।लोगों ने घरों में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना कर घरों में सुख, शांति व समृद्धि की कामना की।दान पुण्य को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह देखा गया वहीं शहर के बहुत से हिस्सों में पंतगबाजी भी की गई।हालांकि ठंडे मौसम ने आमजन को परेशानी का सामना करना पडा लेकिन लोगों का उत्सााह देखते ही बनता था।
शहर में महिलाओं व पुरुषों दोनों ने ही दान पुण्य में बढ़ चढ़कर भाग लिया। हनुमानगढ़ी गौ सेवा धाम में मकर संक्रांति पर दिन भर महिलाओं व पुरुषों ने गायों को गुड़ खिलाकर और तुला दान कर पुण्य प्राप्त किया। संस्था अध्यक्ष किशोर सैनी ने बताया कि संस्था की ओर से गौ सेवा धाम व सुभाष चौक पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तुलादान की व्यवस्था की गई थी, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम में पंकज पापटान, महेष हारित, दीनदयाल सैनी, सुभाष सैनी, शैलेंद्र शर्मा, रामावतार लोहिया, अरविंद राज आदि ने सहयोगी भूमिका निभाई।
इसी प्रकार समाज सेवी विनोद टांईवाला द्वारा सपत्नीक मकर संक्रांति के पावन पर्व पर नन्दी गौपुत्र गौसेवा समिति के तत्वाधान में तुला दान किया गया। इस मौके पर प्रेरक महेश बावलीया ने कहा कि भारतीय संस्कृति में मकर संक्रांति का अत्यंत महत्व है। देश का प्रत्येक त्योहार कोई प्रेरणा और संदेश लेकर आता है। इस मौके पर मनोज टाईवाला, विपिन, राहुल टाईवाला व सुरेश सरावगी, मेघराज बजाज, तनसुख यादव, सुरेश सैनी, कन्हैयालाल सांखला, नन्दी हारित आदि ने आयोजन में भाग लिया।

error: Content is protected !!