• Fri. Aug 12th, 2022

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा के लिए दुबई में भी एग्जाम सेंटर बनाया, 6 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे कैंडिडेट्स

ByRameshwar Lal

Jul 23, 2021

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम NEET- UG 2021 के लिए मध्य-पूर्व एशिया के देशों के कैंडिडेट्स के लिए दुबई में भी एग्जाम सेंटर बनाने का फैसला किया है। इस बारे में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक दुबई में परीक्षा केंद्र के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 6 अगस्त रात 11.50 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। एजेंसी इससे पहले कुवैत भी एग्जाम सेंटर बनाने का ऐलान कर चुकी है।

13 जुलाई से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

NTA ने ऐसे भी कैंडिडेट्स को दुबई सेंटर चुनने का विकल्प दिया है, जो परीक्षा के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। एजेंसी के मुताबिक ऐसे कैंडिडेट्स 8 अगस्त से 12 अगस्त से ओपन होने वाली एप्लीकेशन करेक्शन विंडो के जरिए अपने पहले चुने गए परीक्षा केंद्र के शहर को बदल सकते हैं। बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET- UG) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 13 जुलाई से ही शुरू हो चुकी है।

11 भाषाओं में होगी परीक्षा

बीते दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी के दी थी कि MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS और BHMS कोर्सेस में एडमिशन के लिए NEET (UG) 2021 का आयोजन 12 सितंबर को किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन हिंदी और इंग्लिश समेत 11 भाषाओं में ऑफलाइन मोड में होगा। परीक्षा, सिलेबल, आयु के लिए पात्रता मानदंड, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के केंद्र, आदि की जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

मेडिकल कोर्सेस में मिलेगा एडमिशन

कैंडिडेट्स एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय परीक्षा की भाषा चुन सकते हैं। यह परीक्षा 720 अंको की होती है। इस मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन मेडिकल और डेंटल कोर्सेस में एडमिशन के लिए होता है। इसके जरिए कैंडिडेट्स को एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन मिलता है। पिछले साल 15 लाख कैंडिडेट्स इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको फीस जमा करनी होगी।
  • इसके बाद अपना फॉर्म सबमिट कर दें
error: Content is protected !!