• Wed. Aug 10th, 2022

REET-2021 : 26 सितम्बर को होनी है परीक्षा

ByRameshwar Lal

Jul 5, 2021

EWS आरक्षण से पहले 16 लाख 40 हजार 319 आवेदन हुए

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थी 5 जुलाई की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क जमा कराने के लिए अंतिम दिन रविवार था। इन अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन 21 जून से शुरू किए गए थे। REET आगामी 26 सितंबर को रविवार को दो पारियों में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से तैयारी की जा रही है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थी अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने के संबंध में लिए गए निर्णय के अनुरूप REET के लिए पात्र होंगे। गौरतलब है कि पूर्व में यह परीक्षा 25 अप्रैल को होनी थी, लेकिन इसे स्थगित कर 20 जून किया। बाद में इसकी तिथि 26 सितम्बर कर दी गई।

16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया

REET में 16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने EWS आरक्षण से पहले आवेदन किया है। REET परीक्षा दो पारियों में होनी है। लेवल-वन और टू, यानी दोनों में 9 लाख 13 हजार 183 अभ्यर्थी, सिर्फ लेवल-वन में 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल-टू में 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थी ने आवेदन किया है।

ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न

प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे।

  • लेवल-1 में 5 खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं।
  • लेवल-2 में चार खंड में प्रश्न होंगे। पहले 3 खंडों में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंक का होगा। चौथे खंड में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे और अंक 60 रहेंगे।

केंद्र अधीक्षक जुड़े रहेंगे परीक्षा प्रकोष्ठ से

अब तक परीक्षा शाखा के प्रभारी और अन्य कार्मिक फोन से ही परीक्षा केंद्र अधीक्षक से जुड़े रहते थे। अब परीक्षा शाखा से परीक्षा केंद्र अधीक्षक ऑनलाइन भी जुड़े रहेंगे। जिस किसी भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से पूर्व किसी अभ्यर्थी के साथ किसी प्रकार की समस्या आ रही है, उसके बारे में केंद्राधीक्षक के माध्यम से अभ्यर्थी परीक्षा शाखा से भी संपर्क में जुड़ सकेगा। परीक्षा शाखा में बैठने वाले इंचार्ज सतीश सैनी सहित विभिन्न अधिकारी व कार्मिक समस्या के समाधान का प्रयास करेंगे।

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भेजा जाएगा लिंक

अजमेर जिले में रीट व अन्य परीक्षाओं में जितने अभ्यर्थी बैठेंगे, उनके ई मेल आईडी व वाट्सएप नंबर पर एक लिंक भेजा जाएगा। इस लिंक के माध्यम से अभ्यर्थी कलेक्ट्रेट की परीक्षा प्रकोष्ठ से जुड़ जाएगा। परीक्षा प्रकोष्ठ आवश्यकता पड़ने पर परीक्षा से एक दिन पहले भी इन अभ्यर्थियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर परीक्षा दिशा-निर्देश के बारे में भी चर्चा कर सकता है। ट्रायल में अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले उन्हें क्या तैयारी करनी है, कितनी देर पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा और क्या क्या सामग्री ले जा सकेंगे आदि के बारे में जानकारी दी गई। ऐसा ही प्रयास बोर्ड की रीट और राजस्थान लोक सेवा आयोग की आगामी परीक्षाओं में किया जाने का प्रयास रहेगा।

पहली बार हो रही है शुरुआत

कलेक्ट्रेट अजमेर के परीक्षा प्रकोष्ठ के इंचार्ज सतीश कुमार सैनी ने बताया कि प्रथम बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुकंपात्मक कंप्यूटर टंकण गति परीक्षा के सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा संबंधित सभी जानकारियां वीसी के माध्यम से प्रदान किए जाने के लिए राजस्थान में अजमेर जिले से नवाचार किया गया है।

error: Content is protected !!