• Mon. Aug 8th, 2022

ब्रिटेन में मरीज बढ़े, पर भर्ती होने की नौबत बहुत कम, डेल्टा वैरिएंट के ज्यादा केस के बावजूद सुकून की खबर

ByRameshwar Lal

Jul 3, 2021

ब्रिटेन में डेल्टा वैरिएंट के कारण अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या नहीं बढ़ी है। ब्रिटेन के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है। अभी तक यह कहा जा रहा था कि ब्रिटेन में कोरोना के नए मामलों के लिए डेल्टा वैरिएंट जिम्मेदार है। इसी के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने 21 जून से 27 जून तक के आंकड़े जारी किए हैं।

इसके अनुसार इस एक हफ्ते में प्रति एक लाख लोगों पर 1.9 (करीब दो लोग) कोरोना मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए। यह आंकड़ा इसके पिछले हफ्ते के बराबर ही है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उच्च टीकाकरण दर के कारण मरीजों को अस्पतालों में भर्ती होने की नौबत नहीं आई। ब्रिटेन में 75% वयस्कों ने कोरोना टीके की कम से कम एक डोज ली है। इनमें शामिल 80 साल से अधिक उम्र के 95% लोग कोरोना टीके की एक डोज ले चुके है।

ब्रिटेन में 40 साल से कम उम्र के सिर्फ 34% लोगों ने कोरोना टीकाकरण कराया है। इसलिए कोरोना संक्रमण की दर युवाओं में ज्यादा है। ब्रिटेन में वैक्सीन नीति के प्रमुख मार्को कैवेलरी ने कहा कि यूरोपीय संघ से स्वीकृत 4 टीके फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कारगर हैं। बता दें ब्रिटेन में गुरुवार को 27 हजार से ज्यादा मरीज मिले थे।

अमेरिका: 20 राज्यों में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा

अमेरिका ने 4 जुलाई तक 70% वयस्कों को कोरोना टीके की कम से कम एक डोज देने का लक्ष्य रखा था। देशभर में औसतन निर्धारित समय पर यह लक्ष्य पूरा होता नहीं दिख रहा है। लेकिन 50 में से 20 राज्यों ने यह लक्ष्य पूरा कर लिया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस लक्ष्य की घोषणा की थी। ज्यादातर राज्यों में लक्ष्य पूरा नहीं हो पाने के संकेत पिछले माह मिले थे। जिसके बाद अभियान तेज कर दिया गया था।

ऑस्ट्रेलिया: विदेशियों के आने पर रोक और बढ़ाई

ऑस्ट्रेलिया में अब अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल फ्लाइट से हर हफ्ते 3 हजार यात्री ही आ सकेंगे। सरकार ने इस कोटे में 50% की कटौती कर दी है। यह आदेश शुक्रवार से लागू हो गया, जो 15 जुलाई तक मान्य रहेगा। पहले हर हफ्ते 6 हजार यात्रियों के आने की अनुमति थी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने नए आदेश में कहा- ‘हमारा मकसद होटलों में बाहरी लोगों की बढ़ती संख्या को रोकना है।’

दुनिया: पुर्तगाल में कर्फ्यू, स्कॉटलैंड में यूरो कप चैंपियनशिप से फैल रहा कोरोना वायरस

  • पुर्तगाल में रोज के मरीज दोगुने होने के कारण दर्जनों शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है। 14 दिन से रोज 1,600 मरीज मिल रहे हैं।
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यूरोपियन फुटबॉल चैंपियनशिप में बढ़ती भीड़ के कारण कोरोना तेजी से फैल रहा है। इससे स्कॉटलैंड के 2,000 दर्शक कोरोना संक्रमित हो गए हैं।
  • 85 फीसदी आबादी को वैक्सीन लगा चुके इजरायल में अप्रैल के बाद पहली बार 300 से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले।
error: Content is protected !!