• Fri. Aug 12th, 2022

आसमान में तेज आवाज के साथ दिखी रोशनी,नॉर्वे में गिरा उल्का पिंड

ByRameshwar Lal

Jul 26, 2021

नॉर्वे के आसमान में रविवार को एक बड़ा उल्का पिंड दिखाई दिया। लोगों को आसमान में इस उल्का पिंड की गड़गड़ाहट सुनाई दी और रोशनी नजर आई। एक्सपर्ट का कहना है कि हो सकता है कि इसका कुछ हिस्सा राजधानी ओस्लो के करीब गिरा हो। हालांकि अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

उल्का पिंड दिखने की खबरें सुबह करीब 1 बजे ट्रोनधेम शहर से आनी शुरू हुईं थीं। होलमेस्ट्रैंड कस्बे में लगे एक वेब कैमरे ने आसमान से गिरते फायरबॉल को कैप्चर किया था। नॉर्वे का उल्का पिंड नेटवर्क वीडियो फुटेज का एनालिसिस कर उल्का पिंड के ओरिजन और इसके गिरने की जगह का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि उल्का पिंड ओस्लो से 60 किमी दूर फिनेमार्का के जंगली इलाके में गिरा होगा।

मोर्टेन बिलेट ने इसे गिरते देखा
उल्का पिंड नेटवर्क के मोर्टेन बिलेट जिन्होंने उल्का पिंड को गिरते देखा, उन्होंने बताया कि यह बहुत तेज था। रविवार दोपहर तक इसका कोई मलबा नहीं मिला था। बिलेट का कहना है कि संभावित उल्कापिंडों की खोज में करीब 10 साल लग सकते हैं।

5-6 सेकेंड तक चमका उल्का पिंड
बिलेट ने बताया कि उल्का पिंड 15-20 किमी प्रति सेकेंड की रफ्तार से बढ़ रहा था और आसमान में करीब 5-6 सेकेंड तक इसकी चमक दिखाई दी। कुछ लोगों ने यह भी कहा कि उन्होंने इस घटना के साथ एक तेज हवा का झटका महसूस किया, जिससे दबाव की लहर भी पैदा हुई।

error: Content is protected !!