• Mon. Aug 8th, 2022

तालिबान के कब्जे वाले इलाके में मची भारी तबाही; आतंकी गुट ने यहां घरों और दफ्तरों को लूटा, लेकिन मौतों की जिम्मेदारी लेने से मना किया

ByRameshwar Lal

Jul 23, 2021

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में 100 से ज्यादा लोगों की हत्या की गई है। यहां का स्पिन बोल्डक जिला, जो तालिबान के कब्जे में है और जहां पर भारतीय पत्रकार दानिश की हत्या की गई थी, वहां पर अज्ञात हमलावरों ने तबाही मचा दी है। इस हमले की जानकारी टोलो न्यूज ने दी है। अफगान सरकार ने इस हमले के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन तालिबान ने इस हमले से इनकार कर दिया है।

अफगान की सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि स्पिन बोल्डक में अभी भी कई नागरिकों के शव जमीन पर पड़े हैं। उन्होंने कहा कि, तालिबान ने यहां लोगों के घर और सरकारी दफ्तर लूटे और पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर को तबाह किया है। अफगान के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रोहुल्ला अहमदजई ने बताया कि हमलावरों ने बिना किसी वजह के नागरिकों की हत्या की है।

स्पिन बोल्डक में तबाही मचा रहा तालिबान
पिछले हफ्ते तालिबान ने स्पिन बोल्डक पर कब्जा किया था। फ्रांस 24 की तरफ से जारी किए गए वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि कैसे बड़ी संख्या में तालिबान के लड़ाकों ने इस इलाके में कहर बरपाया है। कैसे इन लड़ाकों ने यहां मौजूद घरों को लूटा है और जो सरकारी अधिकारी इस इलाके को छोड़ कर गए हैं, उनके वाहनों को अपने कब्जे में ले लिया है।

खबरों के मुताबिक, तालिबान के लड़ाकों को मोटरबाइक पर बैठकर बाजार से गुजरते हुए और पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सीधी एंट्री दिलाने वाले इलाकों को लूटते हुए देखा गया है। इन लड़ाकों ने एक घर में तालिबान का झंडा भी लहराया।

तालिबान ने इन मौतों की जिम्मेदारी लेने से मना किया
कंधार की प्रांतीय समिति के एक सदस्य ने कहा कि एक अज्ञात हमलावर ने ईद से दो दिन पहले उनके घर में घुसकर उनके दो बेटों को मार डाला। स्पिन बोल्डक के रहने वाले एक नागरिक ने बताया कि इन हमलावरों ने कहा था कि वे किसी संगठन से नहीं जुड़े हैं। लेकिन वे जो भी कोई हैं, उनको सजा मिलनी चाहिए। तालिबान ने इन नागरिकों की हत्या की जिम्मेदारी से इनकार कर दिया है।

अमेरिकी मिलिट्री ने किए एयरस्ट्राइक
पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किरबी ने गुरुवार को कहा कि, अमेरिकी मिलिट्री ने तालिबान आंतकियों के खिलाफ लड़ रहे अफगानी सुरक्षा बलों के समर्थन में इस हफ्ते कई एयरस्ट्राइक लॉन्च की हैं। यह एयरस्ट्राइस कंधार में लॉन्च की गई हैं।

error: Content is protected !!