• Fri. Aug 12th, 2022

जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा 17 लाख का सोना

ByRameshwar Lal

Jun 19, 2021

जयपुर एयरपोर्ट पर आज कस्टम विभाग ने कार्रवाई करते हुए दुबई से आए एक यात्री के पास से 17 लाख रुपए की कीमत का सोना बरामद किया है। ये सोना ट्रॉली बैग की फ्रेमिंग, चाबी के छल्ले, बाल सुखाने वाली मशीन और जूतों में क्लिप के तौर पर छिपाकर लाया गया था। बैग की एक्सरे स्कैनिंग के दौरान कस्टम के अधिकारियों को शक होने पर वह पकड़ा गया। बरामद किए गए सोने का वजन करीब 350.46 ग्राम बताया जा रहा है। चूंकि सोने की कीमत 20 लाख रुपए से कम है, इसलिए उस यात्री को गिरफ्तार नहीं किया है।

कस्टम विभाग आयुक्त सुभाष चंद्र अग्रवाल ने बताया कि देर रात एयर इंडिया के फ्लाइट जो दुबई से जयपुर पहुंची उसमें एक यात्री आया। ट्रॉली बैग के एक्सरे जांच में शक होने पर जब गहनता से जांच की तो यात्री डर गया। जांच में ट्रॉली बैग पर तार के रूप में सोने को चारों ओर फ्रेम कर रखा था। इसके अलावा जांच में चाबी के छल्ले, अंगूठियों और जूतों में क्लिप के तौर पर सोना मिला। सोने की पहचान को छिपाने के लिए युवक ने सोने पर सफेद रोडियम से पॉलिश करवा रखी थी, ताकि किसी को दिखे नहीं।

एक घंटे चली छानबीन

करीब एक घंटे तक छानबीन के बाद बरामद सोने का जब वजन किया गया तो वह 350.46 ग्राम निकला, जिसकी कीमत लगभग 17 लाख 22 हजार 511 रुपए आंकी गई। आयुक्त ने बताया कि यात्री से पूछताछ की जा रही है कि वह ये सोना कहां से लाया और किसे देने वाला था। हालांकि उन्होंने कहा कि नियम के मुताबिक सोने की कीमत 20 लाख रुपए मूल्य से कम होने पर व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा।

error: Content is protected !!