• Mon. Aug 8th, 2022

बारिश के दौरान जयपुर के आमेर महल में बिजली गिरी, 35 लोग चपेट में आए, 11 की मौत; राज्य में 20 की जान गई

ByRameshwar Lal

Jul 12, 2021

जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई। यहां घूम रहे 35 से ज्यादा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए। एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने सोमवार सुबह 11 लोगों की मौत की पुष्टि की। हालांकि, इससे पहले पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने ANI को बताया था कि आमेर किले और उसके आस-पास के इलाके में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई।

घटना में कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए। घायलों में अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। मामले की खबर लगते ही पुलिस और SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंच गई। राज्य में कई जगह बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं। इनमें 20 लोगों की जान गई है।

मौसम में आए बदलाव के बाद बड़ी संख्या में लोग आमेर की पहाड़ियों पर घूमने पहुंचे थे। यहां फोटोग्राफी और सेल्फी का सिलसिला चल रहा था कि अचानक बिजली गिर गई। इससे यहां खड़े लोग झुलस गए। इनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेस्क्यू टीम ने 35 से ज्यादा लोगों को नीचे उतार लिया है, लेकिन कुछ अभी भी पहाड़ी में अटके हैं। ये लोग वो हैं, जो टावर से नीचे पहाड़ी में गिर गए थे। वे अभी झाड़ियों में फंसे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे में मरने वालों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है। उन्होंने घायलों को भी आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

वॉच टावर से पहाड़ियों के बीच भी गिरे कई लोग
रेस्क्यू के दौरान यह बात भी सामने आई है कि जिस समय बिजली गिरी, उसके झटके से वॉच टावर से कई लोग पहाड़ियों के बीच झाड़ियों में भी गिर गए। उनके बचने की उम्मीद बेहद कम बताई जा रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान वहां तक पहुंच पाने में काफी मुश्किलें आईं। रात में यह काम बेहद कठिनाई भरा रहा।

घायलाें को SMS ट्रॉमा सेंटर भेजा
हादसे का शिकार 35 लोगों को SMS अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। इनमें कुछ की पहचान हो चुकी है। उनके नाम अमन, रहयान, अब्दुल, सोयल, फैज, शरीफ, इरजाद अली, समीर, इस्ताह अली, मोहम्मद शाहिद खान, साहिल, सोयल, आरिफ, शाहदाब, सीनू, निर्मल महावर और विश्वजीत हैं।

error: Content is protected !!