• Mon. Aug 8th, 2022

LPG ग्राहक जब चाहें तब बदल सकेंगे अपना डिस्ट्रीब्यूटर, जानिए कब से शुरू होगी ये नई सुविधा और क्या होंगे बदलाव?

ByRameshwar Lal

Jun 21, 2021

घरों में LPG का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सरकार एक बड़ी राहत देने जा रही है। अब LPG का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक खुद ही यह तय कर सकेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रीब्यूटर से गैस रिफिल करवानी है। यानी उन्हें अपनी पसंद का डिस्ट्रीब्यूटर चुनने का विकल्प मिलेगा। इस सुविधा को रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी नाम दिया गया है और देश के चुनिंदा शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अगले हफ्ते से इसे शुरू किया जा सकता है।

क्या है पूरी योजना, आपको इससे क्या फायदा होगा ? कैसे आप घर बैठे अपना डिस्ट्रीब्यूटर बदल सकते हैं? आइए जानते हैं…

अभी क्या नियम है?
फिलहाल आप अगर गैस सिलेंडर बुक करते हैं, तो जिस डिस्ट्रीब्यूटर से आपने कनेक्शन ले रखा है, वही आपको सिलेंडर की डिलीवरी करता है। यानी एक बार आपने जिस डिस्ट्रीब्यूटर से गैस कनेक्शन ले लिया आपको गैस से जुड़ी तमाम सुविधाएं उसी डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा दी जाती हैं। आपके पास डिस्ट्रीब्यूटर बदलने का विकल्प नहीं होता है।

इस योजना से क्या बदलेगा?
आपके शहर में इस योजना के लागू हो जाने के बाद जब आप नया सिलेंडर बुक करेंगे तो आपके पास डिस्ट्रीब्यूटर चुनने का विकल्प भी होगा। आपके इलाके में जितने भी डिस्ट्रीब्यूटर हैं उन सबकी लिस्ट आपको दिखेगी। आप डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग और बाकी सुविधाएं देखकर डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेंगे। यही डिस्ट्रीब्यूटर आपको सिलेंडर की डिलीवरी करेगा।

डिस्ट्रीब्यूटर रेटिंग क्या है?
आप जब भी गूगल पर कुछ खरीदते हैं या सर्च करते हैं तो आपको स्टार रेटिंग दिखाई देती है। ये रेटिंग बताती है कि प्रोडक्ट या सर्विस कितनी बेहतर है। 5 स्टार रेटिंग यानी सबसे बढ़िया और 1 स्टार यानी सबसे बेकार।

ठीक इसी तरह डिस्ट्रीब्यूटर की भी रेटिंग की जाएगी। जिस डिस्ट्रीब्यूटर की ज्यादा रेटिंग होगी उसकी सुविधाएं उतनी ही बेहतर होंगी। आप जब सिलेंडर बुकिंग करेंगे तो हर डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग भी आपको दिखेगी। इसी को देखकर आप अपने लिए बेहतर डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेंगे।

क्या पूरे देश के लोगों को फायदा मिलेगा?
नहीं। फिलहाल इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए देश के 5 शहरों को चुना है, जहां ये योजना शुरू की जाएगी। इनमें चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची शामिल हैं। अगर पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो इस योजना को धीरे-धीरे बाकी शहरों में भी लॉन्च किया जा सकता है।

कब शुरू होगी योजना?
सरकार ने इन 5 शहरों में जल्द से जल्द योजना शुरू करने की तैयारी की है। रांची के एक डिस्ट्रीब्यूटर के मुताबिक संभावना है कि अगले हफ्ते से योजना शुरू की जा सकती है।

क्या ऑनलाइन सिलेंडर बुक करने का तरीका भी बदलेगा?
नहीं। डिस्ट्रीब्यूटर चुनने के अलावा सिलेंडर बुक करने की पूरी प्रोसेस में कोई बदलाव नहीं होगा।

error: Content is protected !!