Updated -

mobile_app
liveTv

सऊदी अरब में हो सकती है PSL:शोएब अख्तर ने कहा- IPL की तरह पाकिस्तान क्रिकेट लीग भी सस्पेंड हो, फिलहाल जान से बढ़कर कुछ नहीं

IPL 2021 के पोस्टपोन होने के बाद 2 जून से होने वाले पाकिस्तानी सुपर लीग (PSL) को भी टालने की मांग उठने लगी है। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) से इस स्थगित करने की मांग की है। वहीं, फ्रेंचाइजी मालिकों ने PSL को पाकिस्तान की बजाय UAE में कराने की मांग की है। अख्तर ने कहा BCCI के IPL टालने के फैसला का वे समर्थन करते हैं। इस वक्त किसी की जिंदगी बचाने से बढ़कर कुछ नहीं है।

''दो हफ्ते पहले ही IPL रोकने के लिए कहा था''
अख्तर ने अपने सोशल मीडिया चैनल पर कहा कि मुझे पता था कि IPL में ऐसा ही कुछ होने वाला है। मैंने 2 हफ्ते पहले ही इसे रद्द करने की मांग की थी। भारत में फिलहाल आपदा आई हुई है। हर रोज 4 लाख से ऊपर कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। कई लोगों की जान जा रही है। ऐसे में IPL नहीं हो सकता। कोई खेल तमाशा नहीं हो सकता।

अगले हफ्ते टीम इंडिया का ऐलान संभव:

WTC फाइनल और इंग्लैंड दौरे के लिए सिलेक्टर्स 22 प्लेयर्स का स्क्वॉड चुन सकते हैं; BCCI को 35 संभावित खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपी अगले महीने 18 जून से होने वाले पहले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अगले कुछ दिनों में इंडियन टीम सिलेक्शन कमेटी 22 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक कमेटी ने BCCI को 35 संभावित खिलाड़ियों के नाम सौंप दिए हैं। चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा के नेतृत्व में अगले हफ्ते WTC फाइनल के लिए टीम का ऐलान किया जा सकता है। यही टीम अगस्त में होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज में भी खेलेगी।

न्यूजीलैंड और टीम इंडिया आमने-सामने होगी
फाइनल में टीम इंडिया के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती होगी। हालांकि, इसमें कीवी टीम का पलड़ा भारी लग रहा है, क्योंकि उनकी टीम को जून में WTC फाइनल से पहले इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट भी खेलने हैं। इससे उन्हें तैयारियों का भरपूर मौका मिलेगा। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन समेत ज्यादातर खिलाड़ी फिलहाल भारत में हैं और वे 10 मई के बाद इंग्लैंड रवाना होंगे।

IPL और कोरोना का फाइनल पर कोई असर नहीं
कोरोना की वजह से हाल ही में कैंसिल हुए IPL के 14वें सीजन का WTC फाइनल पर कोई असर नहीं पड़ेगा और यह तय समय पर होगा। बढ़ते संक्रमण की वजह से UK ने भारत को रेड लिस्ट कर दिया है। UK जाने वाले लोगों को 10 दिन क्वारैंटाइन भी किया जा रहा है। हालांकि, ICC को पूरा भरोसा है कि इससे फाइनल का कोई लेना देना नहीं है। टीम इंडिया मई के आखिरी हफ्ते में UK के लिए रवाना हो जाएगी।

विलियम्सन हैदराबाद के नए कप्तान बने

इंडियम प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में अब तक बेहद कमजोर प्रदर्शन के बाद सनराइजर्स हैदराबाज की टीम ने कप्तान बदलने का फैसला किया है। 2016 में टीम को चैम्पियन बना चुके ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर की जगह न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को टीम का कप्तान बना दिया गया है। फ्रेंचाइजी ने साथ ही यह भी बताया है कि रविवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए टीम के विदेशी खिलाड़ियों के कॉम्बिनेशन में बदलाव किया जाएगा।

सबसे नीचे है हैदराबाद की टीम
IPL के इस सीजन में हैदराबाद ने अब तक बेहद कमजोर खेल दिखाया है। टीम को 6 में से 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और वह आठवें स्थान पर है। चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ करारी हार के बाद वॉर्नर ने टीम के कमजोर प्रदर्शन की पूरी जिम्मेदारी ली थी। इसके एक दिन बाद ही फ्रेंचाइजी ने कप्तान बदलने का फैसला कर लिया है।

चेन्नई की जीत का रोमांच:वॉर्नर IPL में 50 फिफ्टी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने, मैच में दोनों टीम से 2-2 अर्धशतक लगे

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने बुधवार रात को खेले गए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 7 विकेट से हरा दिया। मैच में दोनों टीम की तरफ से 2-2 अर्धशतक लगे। डेविड वॉर्नर ने IPL में अपनी 50वीं फिफ्टी लगाई। वे ऐसा करने वाले लीग के पहले खिलाड़ी हैं। उनके बाद 43 फिफ्टी के साथ शिखर धवन दूसरे नंबर पर हैं

हैदराबाद टीम के मनीष पांडे ने 150वां मैच खेला। उन्होंने अपनी 20वीं फिफ्टी लगाई। मनीष पांडे ने 46 बॉल पर सबसे ज्यादा 61 रन की पारी खेली। वहीं, वॉर्नर ने 55 बॉल पर 57 रन जड़े।

इसके बाद बारी चेन्नई के बल्लेबाजों की थी। CSK टीम के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने 44 बॉल पर 75 रन और फाफ डुप्लेसिस ने 38 बॉल पर 56 रन की पारी खेली। यह ऋतुराज की IPL में 5वीं और डुप्लेसिस की 19वीं फिफ्टी रही।

33 साल के हुए रसेल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) गुरुवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स (DC) के खिलाफ मैच खेलेगी। आज का दिन ऑलराउंडर आंद्रे रसेल के लिए बेहद स्‍पेशल है, जो अपना 33वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। पिछले कई सीजन से टूर्नामेंट में कोलकाता को जीत दिलाने की जिम्मेदारी रसेल पर ही है। इसकी एक खास वजह भी है- उनकी ऑलराउंड परफॉर्मेंस। बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी रसेल दोनों डिपार्टमेंट में कोलकाता की रीढ़ की हड्‌डी हैं।

KKR के लिए IPL में 73 मैच खेलने वाले रसेल अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 135 छक्के लगाए हैं। इसके बाद युसुफ पठान और रॉबिन उथप्पा का नंबर आता है, जिन्होंने 85-85 छक्के लगाए हैं। हालांकि दोनों अब KKR का हिस्सा नहीं हैं।

बॉलिंग परफॉर्मेंस की बात करें, तो रसेल ने कोलकाता के लिए 67 विकेट झटके हैं। वे सुनील नरेन (130) के बाद KKR के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस दौरान रसेल की इकोनॉमी भी नौ से कम 8.96 की रही है।

दिल्ली और राजस्थान का भी हिस्सा रहे
रसेल दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स से भी खेल चुके हैं। उन्होंने 2012 में अपना IPL डेब्यू किया था और 2014 में कोलकाता के साथ जुड़े थे। उन्होंने लीग में अब तक खेले 80 मैचों में 28.68 की औसत से 1635 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 179.67 का हैं। वहीं, वे 9.08 की इकोनॉमी रेट से 68 विकेट भी ले चुके हैं।

IPL में आज चेन्नई Vs हैदराबाद:धोनी की टीम के पास फिर नंबर-1 बनने का मौका, फिसड्डी कप्तान का टैग हटाने उतरेंगे वार्नर

इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को चेन्नई सुपर किंग्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। धोनी की टीम जीती तो वह एक बार फिर पॉइंट टेबल में नंबर-1 बन जाएगी। वहीं, आखिरी स्थान पर मौजूद डेविड वार्नर की टीम जीत हासिल करने पर चौथे या पांचवें स्थान पर पहुंच सकती है।

अभी CSK के 8 अंक हैं और जीत की स्थिति में उसके RCB के बराबर 10 अंक होंगे, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण धोनी की टीम नंबर-1 बन जाएगी। इसी तरह अभी हैदराबाद के 2 अंक हैं और जीत की स्थिति में उसके राजस्थान, पंजाब, कोलकाता और मुंबई के बराबर 4 अंक हो जाएंगे। अभी हैदराबाद का नेट रन रेट राजस्थान, पंजाब और कोलकाता से बेहतर है, लिहाजा छोटी से छोटी जीत भी उसे कम से कम पांचवें नंबर पर जरूर पहुंचा देगी। बड़े अंतर से जीत हैदराबाद को मुंबई से आगे नंबर 4 पर भी पहुंचा सकती है।

दिल्ली की हार के 3 कारण:पंत ने अमित मिश्रा से पूरे 4 ओवर नहीं करवाए, स्टोइनिस ने आखिरी ओवर में 23 रन लुटाए; डिविलियर्स से पार नहीं पा सके

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मंगलवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दिल्ली कैपिटल्स को एक रन से हरा दिया। मुकाबले में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। दिल्ली की हार के लिए कप्तान ऋषभ पंत के कई फैसले जिम्मेदार रहे। पहला- सबसे अनुभवी गेंदबाज अमित मिश्रा से सिर्फ 3 ओवर ही कराना। दूसरा- मार्कस स्टोइनिस से आखिरी ओवर कराना, जिन्होंने अपनी 6 बॉल पर 23 रन लुटाए। तीसरा- एबी डिविलियर्स की काट न ढूंढ पाना।

कप्तानी को लेकर पहले भी पंत पर सवाल उठते रहे हैं। अगर मिश्रा का चौथा ओवर बीच में ही डलवा दिया गया होता, तो स्टोइनिस से आखिरी ओवर डलवाने की जरुरत नहीं पड़ती। बल्लेबाजी में भी पंत का अप्रोच आक्रमक नहीं था। उन्होंने अपनी पारी में 48 बॉल खेलीं और नाबाद 58 रन बनाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। आइए जानते हैं वो 5 पॉइंट, जिसकी वजह से विराट की टीम ने पंत की टीम से जीत छीन ली।

मदद के लिए आगे आया IPL प्लेयर:

ऑस्ट्रेलियाई उप-कप्तान और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से खेलने वाले तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कोरोना से जंग के लिए PM केयर्स फंड में 50 हजार डॉलर (करीब 38 लाख रुपए) डोनेट किए हैं। उन्होंने यह पैसे भारत के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई दुरुस्त करने के लिए दिए हैं। कमिंस ने कहा कि आइसोलेशन में मौजूद लोगों के लिए IPL इंजॉय करने का जरिया है। इससे हम उन्हें खुश रखने की कोशिश कर रहे हैं।

''भारत के लोगों का कष्ट देखकर दुखी''
डोनेशन का ऐलान करते हुए कमिंस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया। लिखा- भारत एक ऐसा देश है, जिससे मैं बेहद प्यार करता हूं। यहां के लोग काफी अच्छे और दयालु हैं। फिलहाल, इन लोगों को कोरोना की वजह से काफी कुछ सहना पड़ रहा है, इससे मुझे कष्ट होता है। हम खिलाड़ियों के बीच भी मौजूदा हालात को लेकर काफी बातचीत होती है।

IPL में दिल्ली vs बेंगलुरु आज:पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने के लिए पंत और विराट की टीम आमने-सामने; 8 रन बनाते ही लीग में 1000 रन पूरे कर लेंगे पृथ्वी शॉ

IPL 2021 सीजन के 22वें मैच में आज दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) टीम आमने-सामने होगी। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। ऋषभ पंत की टीम DC पॉइंट्स टेबल में दूसरे और विराट कोहली की टीम RCB तीसरे स्थान पर है। जो टीम यह मैच जीतेगी वह टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगी।

दोनों टीमों ने सीजन में 5 में से 4 मैच जीते हैं। वहीं, शानदार फॉर्म में चल रहे DC के ओपनर पृथ्वी शॉ के पास IPL में 1000 रन पूरे करने का मौका है। वे इस मुकाम से सिर्फ 8 रन दूर हैं। शॉ ने अब तक 43 मैच में 142.73 के स्ट्राइक रेट से 992 रन बनाए हैं।

रिकॉर्ड की बात की जाए, तो बेंगलुरु टीम ऑन-पेपर दिल्ली से मजबूत दिख रही है। दोनों के बीच अब तक कुल 26 मैच हुए हैं। इसमें से RCB ने 15 और DC ने 11 मैच जीते हैं। हालांकि, पिछले 5 मैच की बात की जाए, तो दिल्ली ने बेंगलुरु को लगातार 4 मैच में हराया है। विराट की टीम पिछली बार 2018 में दिल्ली के खिलाफ जीत पाई थी। दोनों टीमें इस सीजन में अहमदाबाद में अपना पहला मैच खेलेंगी।

सुपर ओवर में DC ने SRH को हराया:दिल्ली की 5 मैच में चौथी जीत, टीम नंबर-2 पर पहुंची; सुपर ओवर में वॉर्नर के शॉर्ट रन के कारण हारी हैदराबाद

दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच रविवार रात खेला गया IPL 2021 सीजन का 20वां मैच टाई रहा। इसके बाद सुपर ओवर में हैदराबाद ने 8 रन का टारगेट दिया, जिसे दिल्ली की टीम ने छठी और आखिरी बॉल पर हासिल कर लिया। इससे पहले 160 रन के टारगेट का पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम आखिरी ओवर में 16 रन नहीं बना सकी थी। इस सीजन का यह पहला मैच टाई रहा है।

वॉर्नर का शॉर्ट रन हैदराबाद को भारी पड़ा
यह सीजन का पहला सुपर ओवर था। इसमें पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी हैदराबाद टीम के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर और केन विलियम्सन खेलने आए। ओवर की आखिरी बॉल पर दोनों 2 रन के लिए दौड़े, लेकिन वॉर्नर अपना पहला रन पूरा नहीं कर सके थे और दूसरे के लिए दौड़ पड़े थे। ऐसे में अंपायर ने इसे शॉर्ट रन करार दिया और टीम के खाते में 1 ही रन जोड़ा। यह टीम को भारी पड़ा, क्योंकि दिल्ली की टीम ने भी आखिरी बॉल पर 1 रन बनाकर मैच जीता।

यदि वॉर्नर का रन शॉर्ट नहीं होता और दिल्ली को आखिरी बॉल पर 2 रन चाहिए होते तो सुपर ओवर भी टाई हो सकता था। ऐसे में मैच फिर किसी भी टीम के पाले में जा सकता था। हालांकि इस जीत के साथ दिल्ली की टीम पॉइंट टेबल में नंबर-2 पर पहुंच गई है। मैच में पहले दिल्ली के ओपनर पृथ्वी शॉ ने फिफ्टी लगाई। उसके बाद आवेश खान ने 3 और अक्षर पटेल ने 2 विकेट लेकर मैच ही पलट दिया।

IPL LIVE:42 रन पर पंजाब ने तीसरा विकेट गंवाया, लगातार 3 ओवर में लोकेश राहुल, क्रिस गेल और दीपक हुड्डा पवेलियन लौटे

IPL 2021 सीजन का 21वां मैच पंजाब किंग्स (PBKS) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जा रहा है। कोलकाता के कप्तान ओएन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया। जवाब में पंजाब किंग्स ने 3 विकेट गंवाकर 40+ रन बना लिए हैं। फिलहाल, मयंक अग्रवाल और निकोलस पूरन क्रीज पर हैं।

पावरप्ले के आखिरी ओवर में टीम को पहला झटका लगा। कप्तान लोकेश राहुल 20 बॉल पर 19 रन बनाकर आउट हुए। पैट कमिंस ने विकेट लिया। अगले ही ओवर में 38 के स्कोर पर टीम का दूसरा विकेट गिरा। शिवम मावी ने क्रिस गेल को बिना खाता खोल पवेलियन भेजा। टीम 42 रन तक ही पहुंची थी कि प्रसिद्ध कृष्णा ने तीसरा झटका दिया। उन्होंने दीपक हुड्डा को 1 रन पर कैच आउट कराया।

पंजाब की टीम में एक बदलाव

पंजाब के कप्तान राहुल ने एक बदलाव किया। उन्होंने फैबियन एलन की जगह क्रिस जॉर्डन को टीम में शामिल किया। वहीं, मोर्गन ने KKR की प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में IPL का यह पहला मैच है।

दोनों टीम में 4-4 विदेशी प्लेयर्स
कोलकाता की प्लेइंग-11 में कप्तान ओएन मोर्गन समेत आंद्रे रसेल, पैट कमिंस और सुनील नरेन जैसे विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं, पंजाब की टीम ने विदेशी खिलाड़ी क्रिस गेल, मोइसेस हेनरिक्स, निकोलस पूरन और क्रिस जॉर्डन को शामिल किया।

राजस्थान को ओवरआल प्रदर्शन में सुधार की जरूरत : संगकारा


जयपुर टाइम्स
मुंबई(एजेंसी)।आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के टीम निदेशक कुमार संगकारा ने कहा है कि उनकी टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा 14वें सीजन में अपनी योजनाओं को बेहतर तरीके से अमल में लाने के लिए ओवरआल प्रदर्शन में सुधार करने की जरूरत है। राजस्थान को गुरुवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 16वें मुकाबले में गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद टीम तालिका में सबसे नीचे आठवें नंबर पर है। राजस्थान रॉयल्स अभी तक चार मैचों में केवल एक जीत दर्ज कर पाया है। संगकारा ने मैच के बाद कहा,  हमें ओवरआल प्रदर्शन में सुधार की जरूरत है। आपको मैदान पर बल्ले और गेंद से अच्छा प्रदर्शन करना होगा। हमारे पास एक मैच था, जिसमें हमने लक्ष्य का पीछा किया। एक मैच, जिसमें हमें आसानी से जीतना चाहिए था। उन्होंने कहा,  बेंगलोर ने आज हमें पूरी तरह से मैच से दूूर कर दिया। आपके पास हमेशा अच्छा मैच नहीं हो सकता, लेकिन हमें अपने गेम प्लान को अंजाम देने के लिए कुछ बेहतर करना होगा और कुछ आत्मविश्वास लाना होगा। वहां कुछ अच्छी पिचें हैं, बहुत सारे बल्लेबाज रन बनाते हैं और गेंदबाजों के लिए स्कोर का बचाव करना मुश्किल होता है।