• Tue. Sep 27th, 2022

इंडिया vs न्यूजीलैंड WTC फाइनल:क्यूरेटर ने कहा- पिच में होगा पेस और बाउंस, गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी

ByRameshwar Lal

Jun 14, 2021

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्पटन में ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। मैच के दौरान पिच का मिजाज क्या होगा, इसका खुलासा खुद पिच क्यूरेटर सिमोन ली ने किया है। उनके मुताबिक, पिच में पेस और उछाल रहेगा, जिससे क्रिकेट फैंस को गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

ली ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा कि दोनों टीम के लिए यह न्यूट्रल वेन्यू है। इस कारण ICC के निर्देश अनुसार ऐसी पिच तैयार की जा रही है, जो दोनों टीम के लिए बराबर हो। हम सभी दोनों टीम के बीच बराबरी का मुकाबला भी देखना चाहते हैं। मैं व्यक्तिगत तौर पर ऐसी पिच चाहता हूं जिस पर कैरी, बाउंस और तेजी हो।

फाइनल के दौरान मौसम अच्छा रहेगा, तेज धूप निकल सकती है
उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि इंग्लैंड में ज्यादातर मौसम अनुकूल नहीं होता और उससे कोई मदद नहीं मिलती। ऐसे में मेरे मनमुताबिक पिच बनाना मुमकिन नहीं होता, लेकिन इस बार मौसम विभाग की मानें तो फाइनल के दौरान अच्छा मौसम रहेगा और तेज धूप रह सकती है। ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि बिना ओवर रोलिंग किए हमें हार्ड पिच, ज्यादा गति मिल सकती है।

पिच एकतरफा नहीं होगी, बैटिंग और बॉलिंग के बीच टक्कर देखने को मिलेगी
ली ने कहा कि पेस हमेशा ही रेड बॉल क्रिकेट को रोमांचक बनाता है। मैं भी क्रिकेट फैन हूं और ऐसी पिच बनाना चाहता हूं जहां क्रिकेट फैंस हर बॉल को देखना पसंद करें और मजा लें। चाहे क्लास बैटिंग हो या एक शानदार बॉलिंग स्पेल। जब बॉलर और बैट्समैन के बीच कड़ी टक्कर होती है, तब एक मेडन ओवर देखना काफी रोमांचक होता है।

यही कारण है कि पिच पर थोड़ी गति और उछाल देखने को मिल सकता है, क्योंकि हम पिच को एकतरफा गेंदबाजों के लिए नहीं बनाना चाहते। इससे सभी खुश भी हैं।

खिताबी जंग के लिए दोनों टीमें तैयार
खिताबी मुकाबले के लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड पूरी तरह तैयार हैं। कीवी टीम इस महीने के शुरुआत में इंग्लैंड को 2 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हरा चुकी है। यह इंग्लैंड में उसकी 22 साल बाद टेस्ट सीरीज में पहली जीत है।