• Fri. Oct 7th, 2022

कोरोना के बीच देश की 38 यूनिवर्सिटीज को मंजूरी:प्रदेश के किसी सरकारी विवि को ऑनलाइन कोर्स की मंजूरी नहीं

ByRameshwar Lal

Jun 24, 2021

कोरोना के बीच ऑनलाइल एजुकेशन की जरूरत बढ़ गई है। लेकिन ऐसे समय में भी राजस्थान की किसी सरकारी या सेंट्रल यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन कोर्स चलाने की मंजूरी यूजीसी ने नहीं दी है। सिर्फ एक डीम्ड-टू-बी और एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन कोर्स कराने की मंजूरी दी गई है।

वजह- प्रदेश की 88 (27 स्टेट, 1 सेंट्रल, 52 निजी, 8 डीम्ड) में से 18 यूनिवर्सिटी ही नैक एक्रीडिएटेड हैं। देशभर की बात करें तो यूजीसी से 38 यूनिवर्सिटीज को ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के लिए अनुमति मिली है, लेकिन राजस्थान फिसड्डी साबित हुआ है। जिन्हें मंजूरी मिली है उनमें सर्वाधिक 11 तमिलनाडु से हैं।

यूजीसी की ओर से जारी लिस्ट में ऑनलाइन डिग्री कोर्स की पेशकश करने वाली कुल यूनिवर्सिटीज में से 17 डीम्ड यूनिवर्सिटी, 13 स्टेट यूनिवर्सिटी, 4 सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैं। वहीं यूपी, हरियाणा के अलावा जयपुर व चंडीगढ़ की 1-1 प्राइवेट यूनिवर्सिटी को परमिशन मिली है। खास बात यह है कि 38 में से 11 यूनिवर्सिटी अकेले तमिलनाडु की शामिल हुई है। ये सभी संस्थान बीकॉम, एमकॉम, बीबीए, बीसीए, बीएससी जैसे 171 कोर्स करवा सकेंगे।

यूजीसी ने 2020-21 के लिए इच्छुक संस्थानों से आवेदन मांगे थे। इसके लिए नैक या एनआईआरएफ रैंकिंग क्राइटेरिया का पालन जरूरी होता है। रैंकिंग खराब होने से ज्यादातर यूनिवर्सिटी ने आवेदन नहीं किया था।