• Wed. Aug 10th, 2022

राजस्थान में बनेगी 1600 किमी लंबी सड़कें, केंद्र सरकार ने दिए 2031 करोड़ रुपए

ByRameshwar Lal

Jul 20, 2021


सीकर। (नि.स.)।
महीनों से सड़क प्रोजेक्ट्स के अनलॉक होने का इंतजार कर रहे प्रदेशवासियों के लिए राहत की खबर है। केन्द्रीय सड़क निधि के तहत सरकार ने प्रदेश को 2031 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा राशि झालावाड़ व टोंक जिले को मिली है। जबकि सबसे कम राशि धौलपुर जिले के हाथ आई है। इस बजट से राज्यमार्ग एवं मुख्य जिला सड़कों के नवीनीकरण, चौड़ाईकरण के कार्य हो सकेंगे। यह बजट लगभग 1600 किलोमीटर सड़कों पर खर्च होगा। सरकार का दावा है कि 76 में से 29 सड़कों के कार्य इसी महीने शुरू हो जाएंगे। जबकि अन्य प्रोजेक्टों के काम सितम्बर महीने तक होंगे। शेखावाटी में सबसे ज्यादा बजट सीकर जिले को मिला है।
राशि को लेकर प्रदेश में सियासत भी तेज
राज्य सरकार की ओर दावा किया जा रहा है कि स्थानीय सरकार के प्रयासों से यह राशि सड़क मद में मिली है। जबकि भाजपा सांसदों का कहना है कि उनके प्रयासों से केन्द्र सरकार ने यह राशि दी है। राज्य सरकार जनता को भ्रमित कर झूठा श्रेय लेना चाहती है।
सीकर जिले में इस प्रोजेक्ट के तहत पांच सड़कों के कार्य होंगे। इसमें निम्मीजोधा-लक्ष्मणगढ़ सड़क शामिल है।

इसके अलावा अजीतगढ़-श्रीमाधोपुर, हसामपुर-अजीतगढ़, जीणमाता-रलावता मार्ग व कूदन-दादिया मार्ग शामिल है। इन मार्गो की जिलेवासियों की ओर से कई महीनों से मांग उठाई जा रही थी।

error: Content is protected !!