• Fri. Oct 7th, 2022

रतननगर में स्वच्छता को लेकर आमजन हो रहे जागरूक

ByRameshwar Lal

Aug 23, 2022

वार्ड नं. 8 में घर-घर बांटे डस्टबिन और कपडे़ के थैले

चूरू, 23 अगस्त। जिले के रतननगर को स्वच्छता के क्षेत्र में माॅडल के रूप में तैयार करने की जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की मुहिम अब जोर पकड़ने लगी है। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की माॅनिटरिंग, नगरपालिका अध्यक्ष निकिता गुर्जर के निर्देशन में फिनिश सोसायटी की टीम द्वारा पूरे नगरपालिका क्षेत्र में घर-घर सर्वे करने के बाद अब लोगों को जागरूक करने के साथ ही मोहल्ला कमेटियों का गठन करने के बाद अब वार्ड पार्षद, मोहल्ला कमेटी के सदस्यों एवं नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी सुमेर सिंह श्योराण की मौजूदगी में घर-घर गीले और सूखे कचरे के अलग-अलग डस्टबिन तथा कपडे़ के थैलों का वितरण वार्डवाईज किया जा रहा है। इसी कडी़ में आज मंगलवार को वार्ड नं.8 में फिनिश सोसायटी एवं नगरपालिका की टीम द्वारा घर-घर गीले और सूखे कचरे के अलग-अलग डस्टबिन तथा कपडे़ के थैले वितरित किये गये।

उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर सिद्वार्थ सिहाग की पहल पर स्वच्छता के क्षेत्र में माॅडल बनकर उभर रहे रतननगर में गीले कचरे से अब खाद बनाई जा रही है। सूखे कचरे को भी अलग-अलग क्षेणी के अनुसार अलग कर उसका निस्तारण किया जा रहा है। इसी कडी़ में गत दिनों जिले के सभी नगर निकाय अधिकारियों ने रतननगर पालिका में एक्सपोजर विजिट कर कचरा संग्रहण केन्द्र व डंपिंग यार्ड का निरीक्षण किया और सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग किये जाने की प्रक्रिया की जानकारी ली थी। नगरपालिका अध्यक्ष निकिता गुर्जर ने बताया कि अधिशाषी अधिकारी सुमेर सिंह श्योराण के निर्देशन में अब तक गठित समितियों के तर्ज पर सभी वार्डो में मोहल्ला कमेटियां गठित कर दी गई है तथा समस्त ऑटो-टीपरों के माध्यम से कचरा संग्रहण करवाया जा रहा है। उन्होनें बताया कि सभी जनप्रतिनिधियों एवं आमजन के सहयोग से रतननगर को स्वच्छता के क्षेत्र में माॅडल के रूप में तैयार किया जा रहा है जिसमें जिला कलक्टर सिद्वार्थ सिहाग के मार्गदर्शन के साथ-साथ रतननगर वासियों का भी सहयोग मिल रहा है।

इस अवसर पर फिनिश सोसायटी के रिजनल मैनेजर अर्जुनराम, कुन्दन सिंह, नवनीत शर्मा, मदनमोहन महर्षि, गोपाल जालान, रतननगर पालिका के किशन उपाध्याय, सी.ओ. डाॅ. नवीन कुमार शर्मा आदि उपस्थित थे।