• Fri. Oct 7th, 2022

अपने पशुओं को घुमंतू/आवारा ना छोड़े -आयुक्त

ByRameshwar Lal

Aug 21, 2022


-नगर परिषद आयुक्त जाट ने पशुपालकों से चेतावनी रूप में की अपील
अलवर। शहर में घुमंतू/बेसहारा/आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए चलाए जा रहे अभियान के दौरान जानकारी में आया है कि शहर की सड़कों पर घूम रहे ऐसे अधिकांश पशु अवैध रूप से पशुपालन कर रहे लोगों के है।
इस संबंध में नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट ने बताया कि अवैध रूप से पशुपालन करने वाले अधिकांश लोग अपने पशुओं को आवारा छोड़ देते हैं। जिससे हादसों की नौबत आ रही है। ऐसे में नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट ने पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि अपने पशुओं को घुमंतू/आवारा ना छोड़े।
उन्होंने बताया कि खुले में घूम रहे पशुओं को अब लंपी स्किन वायरस डिसीज को देखते हुए नगर परिषद की पशुपकड़ टीम द्वारा अगले 24 घंटे बाद कांजी हाउस की बजाए खुले में दूरस्थ वन क्षेत्र में छोड़ा जाएगा। जिसके जिम्मेदार स्वयं पशुपालक ही होंगे।
वही नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट ने बताया कि बीते 3 दिनों में पकड़े गए पशुओं में से लंपी स्किन वायरस रोग से पीडि़त गायों की विशेष निगरानी के लिए बुध विहार स्थित गौशाला में अलग से बाड़ा तैयार किया जा रहा है। इसकी खासियत ये है कि पुराना सूचना केंद्र में रखे अनुपयोगी समान का उपयोग करते हुए इस बाड़े को तैयार किया गया है ताकि अन्य पशुओं को संक्रमण से बचाया जा सके और संक्रमित पशुओं की विशेष निगरानी हो सके। इसके अलावा पशुपालन विभाग की मेडिकल टीम ने शनिवार को भी बुधविहार स्थित गौशाला आकर पशुओं के स्वास्थ्य की जांच की।