• Fri. Oct 7th, 2022

शिक्षा के क्षेत्र में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल मील का पत्थर साबित होंगे – मंत्री जूली

ByRameshwar Lal

Aug 27, 2022

अलवर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा राज्य में खोले जा रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों से शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित होंगे।
मंत्री जूली ने ग्राम पहाडीबास सिरमौली एवं ग्राम पाडलिया बीजवाड नरूका में नवक्रमोन्नत महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल का उद्घाटन एवं गांव बीजवाड नरूका में मालीबास चौक तक सीसी रोड निर्माण कार्य का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गुणवत्तापूर्वक एवं निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में अनेक कदम उठा रही है जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों की तर्ज पर सरकारी विद्यालयों में भी विद्यार्थियों को अंग्रेजी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में क्रमोन्नत कर रही है जो ग्रामीण क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय हो रहे है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि विद्यार्थियों को सामाजिक समरसता के बारे में जानकारी दे ताकि शिक्षा के साथ-साथ उनका सामाजिक स्तर के ज्ञान में भी वृद्धि हो। उन्होंने स्वागत समारोह में साफा व माला गांव के बुजुर्गों ईसब खां, दादा मिट्टू, नबी खां को पहनाकर अनूठी पहल की शुरूआत की।
मंत्री जूली ने ग्रामीणों की मांग पर पहाडीबास सिरमोली में आंगनबाडी भवन, पशु चिकित्सालय, राशन की दुकान तथा विधायक कोष से सरकारी विद्यालय में प्रार्थना स्थल के लिए टाईल, राजकीय प्राथमिक विद्यालय यारपुर की ढाणी में चारदीवारी मालीबास सरकारी विद्यालय में चार भवन निर्माण, बीजवाड नरूका में नरेगा पथ तथा बीजवाड नरूका से सोहनपुर तक सड़क बनवाने के लिए आश्वस्त किया।
जिला प्रमुख बलबीर सिंह छिल्लर ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया है। पहली बार बडी संख्या में सरकारी कॉलेज खोले गए है। साथ ही देश में राजस्थान एकमात्र राज्य है जहां सरकारी स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में संचालित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के अवसर प्रदान करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ रही है अतः अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूल भेजकर उन्हें शिक्षित करने का अपना दायित्व निभाए ।
इस अवसर पर उमरैण प्रधान दौलतराम जाटव, मालाखेडा प्रधान वीरमती देवी, उपप्रधान महेश सैनी, राहुल खान सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति एवं आमजन उपस्थित रहे।