• Tue. Sep 27th, 2022

सांसद ने की केंद्रीय रेल मंत्री अनिल वैष्णव से मुलाकात रखी अलवर में राजधानी ट्रेन के ठहराव सहित अन्य मांगें

ByRameshwar Lal

Aug 4, 2021


जयपुर टाइम्स
अलवर(निसं.)। सांसद महंत बालक नाथ योगी ने मंगलवार को दिल्ली में नवनियुक्त केंद्रीय रेल मंत्री अनिल वैष्णव से मिलकर उनकी नियुक्ति पर बधाई देते हुए, अलवर में नई रेल लाइनों के विस्तार, ठहराव और सुधार के क्रम में आवश्यक मांग पत्र सौंपा।
सांसद महंत योगी ने बताया कि लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के साथ राजस्थान के सभी सांसदों की बैठक सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस बैठक में रेलवे से संबंधित विभिन्न विषयों पर विस्तृत चर्चा की। इसके उपरांत केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से संसदीय क्षेत्र अलवर से संबंधित विभिन्न ट्रेनों के ठहराव एवं विस्तार को लेकर तथा रेल परियोजनाओं के संबंध में आ रही रुकावटों के समाधान हेतु आवश्यक चर्चा की। जिस पर रेल मंत्री द्वारा आश्वस्त किया गया कि सभी आवश्यक समस्याओं का शीघ्र ही योजनाबद्ध तरीके से समाधान किया जाएगा, जिसका लाभ अलवर को आगामी दिनों में मिल सकेगा।
सांसद महंत ने रेल मंत्री के समक्ष गाडी नं0 12957-12958 अप-डाउन स्वर्ण जयंती राजधानी एक्सप्रेस (दिल्ली-अहमदाबाद) का ठहराव अलवर ज0 पर किए जाने, गाड़ी सं या 12461/62 दिल्ली-जोधपुर मण्डोर एक्सप्रेस एवं गाडी नं0 12403-12404 जयपुर इलाहबाद सुपर फास्ट एक्सप्रेस का ठहराव जिला-अलवर में रेलवे स्टेशन राजगढ़ में ठहराव किए जाने, गाड़ी सं या 15013-15014 रानीखेत एक्सप्रेस का जिला अलवर में रेलवे स्टेशन मालाखेड़ा में ठहराव, गाड़ी सं या 12461-12462 दिल्ली-जोधपुर मंडोर एक्सप्रेस का बाडमेर तक विस्तार होने पर जिला-अलवर के रेलवे स्टेशन खैरथल में ठहराव, अलवर से मथुरा रेलवे लाईन पर जाडोली का बास में फाटक सं0 84,85 जोकि पिछले काफी महिनों से बंद है। यह रास्ता गोविन्दगढ़ और स्टेट हाईवे से जुड़ता है। अत:जनहित में इसको अतिशीघ्र खुलवाने की स्वीकृति जारी करने, अलवर जं. से मथुरा जं.के लिए प्रात: 5बजे रेलगाडी प्रारंभ किए जाने, जनहित में जो गाडिया मथुरा जं. तक सीमित है उन्हें आगे बढ़ाकर अलवर जं. तक किए जाने, मथुरा जं.से अलवर ज. के लिए शाम के समय कोई भी रेलगाड़ी नहीं है अत: जनहित में सांय 4 या 5 बजे मथुरा जं. से अलवर जं के लिए रेलगाडी प्रारंभ किए जाने व जनहित को देखते हुए अलवर मथुरा रेलवे लाईन गेट नं. 96 जोकि बन्द कर दिया गया उस पर अण्डर पास बनाए जाने की मांग रखी। वहीं सांसद ने अलवर जिले के रामगढ गोविन्दगढ़ रेलवे टेशन पर गाडी नं 12403-12404 जयपुर इलाहबाद सुपर फास्ट एक्सप्रेस का ठहराव किए जाने, रेलवे स्टेशन रामगढ़ एवं गोविन्दगढ़ जिला अलवर में यात्रियों की सुविधा के लिए पक्का प्लेटफार्म एवं बढ़ी शेड की व्यवस्था की जाकर यात्रियों को बैठने की उचित व्यवस्था किए जाने, रेलवे स्टेशन उंटवाल एवं जाडोली का बास पर यात्रियों के बैठने की उचित व्यवस्था, नई ट्रेन जबलपुर- जैसलमेर वाया अलवर चलाने बाबत, चम् बल एक्सप्रेस (12175/76/77/78) अलवर के रास्ते हिसार तक विस्तार करने, स्पेशल गाडी सं 04805/06 को अलवर-खैरथल अलवर तक विस्तार करने, करणपुरा स्टेशन पर आगरा इन्टरसिटी 12195/96 का ठहराव करने, गाडी नं0 014041/42 दिल्ली-देहरादून- दिल्ली मंसूरी एक्सप्रेस को जयपुर / उदयपुर विस्तार देने, दाउदपुर शहर अलवर रेलवे फाटक सं0 114 पर अण्डर पास बनाने, नारनौल से खैरथल अलवर वाया बहरोड एवं मुंडावर नई रेलवे लाइन की फिजीबिल्टिी स्टडी के क्रम में, श्रीगंगानगर-रेवाडी- श्रीगंगानगर खण्ड स्थित गाडी सं0 54751-54752 का अलवर तक विस्तार, अलवर (राजस्थान) के अन्तर्गत खैरथल करने के बीच में स्थित रेलवे फाटक सं0 93 पर ओवर ब्रिज बनाए जाने की मांग रखी। वहीं सांसद ने खैरथल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा हेतु कोच इंडीकेशन सिस्टम व धूप तथा बारिश से बचाव हेतु टीनशैड की व्यवस्था किए जाने के साथ ही प्लेट फार्म नं0 1 व 2 की पडीसल की तरफ ल बाई बढ़ाए जाने की भी मांग रखी।