• Tue. Sep 27th, 2022

लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी-कलक्टर

ByRameshwar Lal

Jul 21, 2021


मुख्य सचिव के वीडियों कॉन्फ्र सिंग में दिये निर्देशों के उपरांत कलक्टर ने दिए संबधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश
जयपुर टाइम्स
अलवर(निसं.)। मुख्य सचिव निरंजन आर्य के वीडियों कॉन्फ्र ेसिंग में दिये गये निर्देशों के उपरांत जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया ने संबधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिला कलक्टर पहाडिया ने पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक को निर्देशित किया कि राज्य सरकार द्वारा लोक कलाकारों को पात्रता एवं योग्यता के आधार पर सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी तथा उन्हें अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान कराया जाएगा। इसके लिए कलाकारों का डाटाबेस तैयार कराया जा रहा है। जिले के लोक कलाकारों जो संगीत, नृत्य, नाटक, अन्य प्रदर्शन कलाएं, प्रदर्शन कला, दृश्य कला, साहित्यिक कलाएं, हस्त शिल्प आदि से जुडे कलाकारों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र लेकर उसको जिला कलक्टर के माध्यम से जवाहर कला केन्द्र को भिजवाना सुनिश्चित करावे।
उन्होंने अलवर सरस डेयरी के महाप्रबंधक को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत जिले के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए डेयरी बूथ खोले जाने हैं। जिले में कम से कम 500 डेयरी बूथ खोलने की समस्त प्रक्रियाएं 10 दिन में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने नगर विकास न्यास की सचिव को निर्देशित किया कि 2 अक्टूबर 2021 से राज्य सरकार द्वारा प्रशासन शहरों के संग अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान की पूर्ण तैयारियां सुनिश्चित करावे। उन्होंने निर्देश दिये कि अलवर शहर में यूआईटी को हस्तांतरित की जाने वाली शेष शिवायचक भूमि की आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कराकर यह भूमि यूआईटी के नाम दर्ज करावे।
उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्षा ऋ तु के मद्देनजर अपने क्षेत्र में जीर्णशीर्ण भवनों, जोहड व तालाबों पर स्थानीय फ ील्ड टीम के माध्यम से विशेष निगरानी रखे तथा इन स्थानों पर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय कराए एवं चेतावनी बोर्ड लगवाए।
वीडियो कॉन्फ्रें सिंग में नगर विकास न्यास की सचिव अर्तिका शुक्ला, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम रामचरण शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय कमलराम मीना, सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी उपस्थित रहे।
वृक्षारोपण अभियान शुरू किया: औद्योगिक क्षेत्र घीलोठ में औद्योगिक इकाइयों द्वारा सघन वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है। रीको घीलोठ के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक सी. एल गांधीवाल ने बताया कि रीको द्वारा औद्योगिक क्षेत्र घीलोठ नीमराना को 1930 एकड भूमि पर विकसित है, जहां औद्योगिक इकाइयों द्वारा इस वर्ष 30 हजार पौधे लगाए जायेंगे। उन्होंने बताया कि रीको द्वारा हाल ही में एनसीआर क्षेत्र के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग संघों से सम् पर्क कर भूखण्डों के आवंटन हेतु औद्योगिक शिविरों का आयोजन किया गया।
करीब सौ श्रमिकों का किया पंजीयन प्रमाणिकरण: जिला श्रम कल्याण अधिकारी सुनील यादव ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली द्वारा प्रदेश के निर्माण श्रमिकों के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत मंगलवार को अलवर शहर के शिवाजी पार्क एवं एनईबी क्षेत्र में निर्माण श्रमिकों के एकत्रण स्थल पर जाकर लगभग 100 श्रमिकों के पंजीयन हेतु प्रमाणीकरण किया गया। इसके साथ ही 250 से अधिक श्रमिकों को विभागीय की योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण के लिए श्रम विभाग की ओर से 15 अगस्त तक विशेष अभियान की शुरूआत की गई है। अभियान का उद्देश्य राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से श्रमिकों को लाभान्वित करना है। इस अवसर पर श्रम निरीक्षक और समझौता अधिकारी कमल सिंह चांदोलिया, सुनील कुमार, प्रबंधक गीता कुमारी उपस्थित रही।