• Fri. Oct 7th, 2022

अब बाल गोपाल भी पढ़ेंगे स्मार्ट एंड्रॉयड टीवी सें। तोलियासर में “प्राथमिक शिक्षा स्मार्ट क्लास” का उद्घाटन।

ByRameshwar Lal

Aug 23, 2022

सालासर कस्बे के निकटवर्ती ग्राम तोलियासर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोलियासर में नवीनतम तकनीक से अध्ययन अध्यापन की सुविधा प्रदान करने के लिए स्मार्ट क्लास का अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत आज चौथी स्मार्ट क्लास का उद्घाटन अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती मंजू पवार व आर पी बलदेव ढाका द्वारा किया गया। विशिष्ट अतिथि के रूप में बिरमाराम सहायक अभियंता समसा सुजानगढ़ व राजू राम सारण थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य कमलेश कुमार तेतरवाल ने बताया कि हमारे विद्यालय में कक्षा दस,ग्यारह व बारह में पहले से ही इंटरेक्टिव पैनल व स्मार्ट एंड्राइड टीवी से ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा उपलब्ध है।
इस अनुभव से हमने महसूस किया कि प्राथमिक कक्षाओं में अध्ययन अध्यापन को रुचिकर बनाने के लिए ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा ज्यादा लाभकारी हो सकती है। इसी आवश्यकता की पूर्ति के लिए हनुमान प्रसाद शर्मा की प्रेरणा सें मुम्बई प्रवासी भामाशाह रमेश मंत्री पुत्र रामगोपाल मंत्री निवासी पड़िहारा के सहयोग से आज प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी स्मार्ट एंड्रॉयड टीवी लगाकर अध्ययन की सुविधा उपलब्ध करवा दी गयी है।
कार्टून फिल्म, किड्स मूवीज व अन्य रोचक कार्यक्रमों के द्वारा अध्यापन को देखकर खुशियों से झूमता हुआ छोटे छोटे बच्चों का बालमन देखते ही बन रहा था।
उपस्थित शिक्षा अधिकारियों ने विद्यालय में चल रहे विकास कार्यों तथा पूर्व में स्थापित इंटरएक्टिव पैनल व स्मार्ट एंड्रॉयड टीवी वाली कक्षाओं में चल रहे अध्यापन कार्य का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर एसडीएमसी सदस्य बलवंत सिंह राठौड़,बजरंगलाल शर्मा, सुगन चंद गोदारा,नारायण मेघवाल सहित स्टाफ सदस्य उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत बुधरमल रोलन, रामावतार आचार्य,भंवरलाल प्रजापत ने किया।प्राथमिक कक्षाओं की प्रभारी अध्यापक श्रीमती मुन्नी देवी ने आभार प्रकट किया,संचालन व्याख्याता बाबूलाल मेघवाल ने किया।
अंत मे सभी विद्यार्थियों को सरपंच विश्वजीत कस्वां के सौजन्य से मिठाई वितरित की गयी।