• Tue. Sep 27th, 2022

मकानों के लिए कल से लगेगी ऑनलाइन बोली

ByRameshwar Lal

Jul 18, 2021

जयपुर, जोधपुर, भिवाड़ी, कोटा सहित कई शहरों में बनकर तैयार हैं घर, 25-50% तक डिस्काउंट; पहले कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के प्रदेश के अलग-अलग शहरों में खाली पड़े 1500 से ज्यादा मकानों के लिए 19 जुलाई से ऑनलाइन बीडिंग शुरू होगी। लम्बे समय से नहीं बिकने के कारण बोर्ड प्रशासन इन मकानों पर 50% तक की छूट दे रहा है। ये मकान जयपुर के अलावा कोटा, बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, अलवर, भिवाड़ी और ब्यावर में हैं। इन मकानों के लिए एकमुश्त पैसे न देकर 10 फीसदी रकम पर ही कब्जा मिल जाएगा। शेष 90 फीसदी रकम 13 साल की अवधि में किस्तों में अदा करनी होगी। इन मकानों के लिए सोमवार से बुधवार शाम 4 बजे तक बिड लगाई जा सकेगी। बिड के लिए आवेदक को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

मामूली कीमत देकर पूरा करिए सपना
हाउसिंग बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार से जो बिड शुरू होगी उसमें जयपुर के प्रताप नगर स्थित द्वारकापुरी अपार्टमेंट, प्रताप अपार्टमेंट, नायला स्थित मकान, कोटपूतली योजना और मानसराेवर के द्वारका अपार्टमेंट के लिए बोली लगेगी। प्रताप नगर के द्वारकापुरी अपार्टमेंट के फ्लैट के लिए हाउसिंग बोर्ड 6 लाख रुपए की कीमत पर बिड शुरू करेगा। इसी तरह मानसरोवर में बने द्वारका अपार्टमेंट के 2 बीएचके फ्लैट, जिन्हें 2 साल पहले मूल आवंटियों को 51 लाख रुपए में दिया था, उसमें बचे हुए फ्लैट को अब 38.54 लाख रुपए में बेचा जाएगा। इसके अलावा जयपुर में प्रताप नगर में गोमती अपार्टमेंट में 77 फ्लैट्स के लिए भी कल से बीडिंग शुरू होगी।

विभागीय साइट पर रजिस्ट्रेशन
इन सभी योजना के लिए आवेदक को पहले हाउसिंग बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए 354 रुपए की फीस लगेगी, जो नॉन रिफण्डेबल होगी। इसके अलावा जिस भी मकान की बोली लगाई जाएगी, उसके लिए आवेदक को उस मकान की निर्धारित सिक्योरिटी राशि ऑनलाइन ही जमा करानी होगी। सिक्योरिटी राशि अगर कोई व्यक्ति नहीं जमा कराता है, तो वह बोली नहीं लगा पाएगा। यह अमानत राशि मकान की कीमत के 5 प्रतिशत राशि के बराबर होगी।