• Fri. Aug 12th, 2022

33 जिलों में तैयार होंगे ऑक्सीजन बैंक

ByRameshwar Lal

Jul 14, 2021

कोरोना, सिलकोसिस या अन्य किसी बीमारी से पीड़ित मरीज जो घर पर अपना इलाज करवा रहे हैं। उन मरीजों की घर पर ही ऑक्सीजन के लिए चिकित्सा विभाग ने ऑक्सीजन बैंक बनाए हैं। इन बैंक में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर रखे जाएंगे, जहां से कोई भी व्यक्ति 5 हजार रुपए की सिक्योरिटी मनी जमा करवाकर कंसंट्रेटर घर ले जा सकेगा। इसके लिए कंसंट्रेटर वापस देने के बाद यह सिक्योरिटी मनी वापस रिफंड कर दी जाएगी। कन्सन्ट्रेटर के लिए आपको सीएम हेल्पलाइन पर कॉल करना होगा, जिसके एक घंटे बाद ही आपको यह कंसंट्रेटर मिल जाएगा। चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग ने सभी कलेक्टर को अपने यहां ऑक्सीजन बैंक बनाने के निर्देश दिए है। यह ऑक्सीजन बैंक जिला ड्रग वेयर हाउस या अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुख्यालय स्थित ड्रग वेयर हाउस या डीडीसी में बनाए जाएंगे।

यूं मिलेगा कंसंट्रेटर
डॉक्टर की एडवाइज पर घर बैठे इलाज लेने वाले मरीजों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेने के लिए सीएम हेल्प लाइन 181 पर या ड्रग वेयर हाउस और डीडीसी पर नियुक्त अधिकारी से संपर्क करना होगा। सीएम हेल्प लाइन पर संपर्क करने पर वहां मौजूद कॉल अटेंडेंट कंसंट्रेटर मांगने वाले मरीज के परिजन का फोन नंबर और पता लेकर ड्रग वेयर हाउस और डीडीसी पर नियुक्त अधिकारी को देगा। ये अधिकारी मरीज के परिजन से संपर्क करेंगे और उसे कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाएंगे। मरीज के परिजन के कॉल आने के बाद अगर एक घंटे के अंदर कंसंट्रेटर नहीं मिला तो मामला सीएमएचओ स्तर पर जाएगा। इसके अलावा आप सीधे ऑक्सीजन बैंक जहां बनेगा वहां भी डॉक्टर की पर्ची ले जाकर वहां मौजूद अधिकारी से संपर्क करके ले सकेंगे।

जयपुर में 500 और शेष जिला मुख्यालयों पर 400 कंसंट्रेटर करवाए जाएंगे
ऑक्सीजन बैंक में जयपुर शहर में 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बैंक बनेगा। जयपुर जिले के अलावा जोधपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, अजमेर और भरतपुर जिला मुख्यालय पर भी कम से कम 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और शेष जिला मुख्यालय पर 400 कंसंट्रेटर का बैंक तैयार होगा।

error: Content is protected !!