• Wed. Aug 10th, 2022

प्री मानसून की बूंदों से तपती..झुलसाती गर्मी से थोड़ी राहत

ByRameshwar Lal

Jul 5, 2021

 प्री मानसून की बूंदों ने तपती..झुलसाती गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई। हालांकि पूरे शहर में बारिश नहीं हुई लेकिन पारा 5 डिग्री तक गिरने से गर्मी की तपिश पर लगाम जरूर लगी। परकोटे में जहां 8 एमएम बारिश हुई वहीं कुछ हिस्सों में 2.7 एमएम बादल बरसे।सड़क पर अतिक्रमण के कारण यहां 30 मिनट की बारिश में ही पूरी गली भर गई। सड़क पर अतिक्रमण से सीवर लाइन बंद हो गई। लोगों ने अतिक्रमण हटाने की मांग की है तारानगर में

मानसून के लिए एक हफ्ते का इंतजार करना पड़ेगा
माैसम विभाग के अनुसार फिलहाल दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तरी सीमा में अभी भी बाड़मेर-भीलवाड़ा और धाैलपुर से ही गुजर रहा है। राजधानी सहित उत्तरी पूर्वी इलाकाें में एक हफ्ते का इंतजार करना पड़ेगा। राजधानी में इस बार औसत बारिश 71.90 मिमी के मुकाबले 38.53 मिमी बारिश हुई है, यह औसत से 47.9 फीसदी कम है।
जुलाई के बारिश के बात करें ताे बीते दस साल में सर्वाधिक पानी 2019 में 414.9 मिमी बरसा था। इसके अलावा जुलाई का ऑल टाइम रिकार्ड 1981 में 956.9 मिमी है और सबसे कम पिछले साल केवल 40.4 मिमी ही बारिश हुई थी।
अप्रैल, मई, जून में सामान्य से कम रहा पारा, जुलाई में औसत से 2 डिग्री ज्यादा
अप्रैल, मई, जून में पिछले सालाें के मुकाबले पारा सामान्य से 2 -3 डिग्री कम रहा। हालांकि जुलाई में बारिश हाेने से दिन का तापमान जाे 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हाेता है, लेकिन इस बार सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। बीते दस साल में जुलाई का पारा पांचवीं बार 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

error: Content is protected !!