• Tue. Sep 27th, 2022

पार्षद व उसके साथियों ने मन्दिर की भूमि पर कब्जे की नियत से बुलडोजर चलवाये तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज, पुजारी को भी मारने की कोशिश

ByRameshwar Lal

Jul 24, 2021


जयपुर टाइम्स
सीकर(निसं.)। अक्सर हम सुनते आ रहे है और देखते आ रहे है कि चोरों ने भगवान के घर को भी नहीं बक्शा और कई मन्दिरों को निशाना बनाकर उनमें चोरी की घटनाओं को अंजाम देते है। यह चोर तो मन्दिर में रहता है उसको पार कर अपने आप को सन्तुष्ट कर लेते है। पर हमारे ही समाज के अन्दर कुछ ऐसे लोग भी है जो धार्मिक स्थलों के नीचे जो जमीने है उन पर भी उनकी नजर रहती है और मौका मिलते है उसको वे हथियाने की कोशिश करते है। ऐसे कुछ लोग वो होते है जो जमीन से जुड़े कारोबार में रहते है या फिर उनकी नियत दूसरों की जमीन पर रहती है। ऐसे कुछ लोग आगे पिछे का कुछ नहीं सोचते भले ही उनके जीवन का यह सबसे बड़ा अनर्थ होने जा रहा हो। जी हाँ ऐसा ही मामला हमें गुरूवार को देखने को मिला जब राधाकिशनपुरा मुरली मनोहर मन्दिर की अव्यस्थित, कब्जा, कास्त और खातेदारी की भूमि है। उक्त भूमि का कृषि भूमि खसरा संख्या 829 रकबा 1.52 हेक्टेयर राधाकिशनपुरा में है और यह भूमि सुभाष चौक स्थित मुरली मनोहर मन्दिर के अधीन आती है। और इन कृषि भूमियों पर कोई राजस्व रिकार्ड में मौजूद नहीं है। यहां पर केवल पग डण्डी बनी हुई है जो केवल मन्दिर के पुजारी के आने जाने के काम आती है।
इस जमीन पर गुरूवार को कांग्रेस पार्षद सुरेश सैनी पुत्र लक्ष्मणराम सैनी, पवन कुमार पुत्र गोदाराम सैनी, नरेश कुमार पुत्र मदनलाल माली, निवासी उदयलाल की ढ़ाणी, तन राधाकिशन ने सुबह 9 बजे के करीब उक्त भूमि से जबरन रास्ता निकालने की कोशिश की और उसके लिये उन्होंने दो जेसीबी का सहारा लेकर और साथ ही चार ट्रेक्टर का उपयोग करते हुऐ यह कार्य शुरू कर दिया। यहीं नहीं यहां पर वर्षो से लगे हरे भरे पेड़ों को भी जेसीबी के सहायता से तोड़ दिया व खड़ी फसलों को रोंद दिया।
जब इसकी सूचना मन्दिर के महंत डोलियों का बास निवासी दीनदयाल शर्मा को लगी तो वह परिवारजनों के साथ वहाँ पहुँचे और उन्होंने वहां पार्षद सुरेश सैनी व उसके साथियों से समझाईस की पर वह तो उल्टा चोर कोतवाल को डाटे वाली कहावत चरितार्थ करते हुऐ उनके साथ ही गाली गलौच करने लगे और दुव्र्यवहार करना और मारपीट करना शुरू कर दी। इस पर मन्दिर के महंत दीनदयाल शर्मा ने उद्योग नगर पुलिस को लिखित में शिकायत दी और उद्योग नगर पुलिस ने मौके पर पहुँचकर जानकारी जुटाई और जाँच शुरू कर दी।
उद्योग नगर थाना प्रभारी पवन कुमार चौबे ने बताया कि आरोपियों के विरूद्ध धारा 34, 427 एवं 447 के तहत मुकदमा दर्ज कर जाँच शुरू कर दी गई है।