• Wed. Aug 10th, 2022

बाबर आजम ने सबसे तेज 14 वनडे शतक जमाकर हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा

ByRameshwar Lal

Jul 14, 2021

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 81 पारियों में 14 शतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अमला ने यह कारनामा 84 पारी में किया था।

बाबर ने इस मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने डेब्यू के बाद 103 वनडे पारी में 14 शतक लगाए थे। वे सबसे तेज शतक लगाने के मामले में वर्ल्ड में चौथे नंबर पर हैं।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को क्लीन स्वीप किया
पाकिस्तानी कप्तान बाबर ने यह उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ 13 जुलाई को खेले गए बर्मिंघम वनडे में हासिल की। इस मैच में बाबर के शतक के बावजूद टीम मैच नहीं जीत सकी और 3 वनडे की सीरीज में क्लीन स्वीप का शिकार हुई।

तीसरा वनडे 3 विकेट से हारी पाकिस्तान
इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम ने 9 विकेट गंवाकर 331 रन बनाए थे। कप्तान बाबर आजम ने 139 बॉल पर 158 रन की पारी खेली। यह उनका वनडे में बेस्ट स्कोर भी रहा। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने 74 और इमाम उल हक ने 56 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए ब्राइडन कोर्स ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए, जबकि साकिब महमूद को 3 सफलता मिली।

जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने 48 ओवर में ही 7 विकेट गंवाकर 332 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। इंग्लिश प्लेयर जेम्स विंस ने 95 बॉल पर 102 रन की शतकीय पारी खेली। आखिर में लुइस ग्रेगरी ने 77 रन की अहम पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। पाकिस्तान के लिए हारिस राउफ ने सबसे ज्यादा 4 और शादाब खान ने 2 विकेट लिए।

error: Content is protected !!